×

New Year 2023 Vastu Tips: नए साल में रेस्ट्रोरेन्ट जाने वाले सावधान, गलती से भी न धुलें थाली में हाथ

New Year 2023 Vastu Tips in Hindi: बहुत से लोग खाना खाने के बाद उसी थाली में जूठे हाथों को धुल लेते हैं। लेकिन ये बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसे मां लक्ष्मी और देवी अन्नपूर्णा का अपमान माना जाता है।

Vidushi Mishra
Published on: 22 Dec 2022 3:19 AM GMT
eating food
X

खाना खाते हुए (फोटो- सोशल मीडिया)

New Year Vastu Tips in Hindi: अक्सर आपने बड़े-बूढ़ों को कहते सुना होगा कि जिस थाली में खाना खाते हैं, उस थाली में कभी हाथ नहीं धोना चाहिए। भोजन ग्रहण करना मनुष्य के जीवन का सबसे अहम हिस्सा है। इसी भोजन पर मनुष्य का जीवन चलता है। अन्न के बिना इस सृष्टि की रचना हो पाना ही मुश्किल है। इसलिए अन्न की पूजा की जाती है और अन्न को ग्रहण करने के कुछ नियम भी बताए गए।

कभी भी अन्न यानी अनाज का अनादर नहीं करना चाहिए। क्योंकि हिंदू धर्म में अन्न को मां लक्ष्मी और देवी अन्नपूर्णा माना जाता है। ऐसे में अन्न का अपमान करना देवी का अपमान करने के समान है। इसलिए गलती से भी अनाज को बर्बाद नहीं करना चाहिए और न ही अनाज का अपमान करना चाहिए।

ऐसे में बहुत से लोग खाना खाने के बाद उसी थाली में जूठे हाथों को धुल लेते हैं। लेकिन ये बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसे मां लक्ष्मी और देवी अन्नपूर्णा का अपमान माना जाता है। आइए ज्योतिषाचार्य जी से जानते हैं कि थाली में जूठे हाथ क्यों नहीं धोने चाहिए।

मां लक्ष्मी हो जाती हैं नाराज

भोजन को मां लक्ष्मी के स्वरूप मां अन्नपूर्णा माना जाता है। ऐसे में जो लोग खाना खाने के बाद उसी थाली में हाथ धोते हैं मां लक्ष्मी उनसे रूठ जाती हैं। जिसकी वजह से उनके घर पर पैसा नहीं रूकता है।

वो लोग जो खाने का अपमान करते हैं या खाने की थाली का तिरस्कार करते हैं उन से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है।

और तो और यज्ञ में भी भोजन का विशेष महत्व बताया गया है। धार्मिक ग्रंथों में ऐसी मान्यता है कि यज्ञ में जो भी सामग्री अर्पित की जाती है वो सामग्री देवताओं को भोजन के रूप में मिलती है। तो अगर आप भोजन की ही थाली हाथ धोते है तो भगवान आपका भोग स्वीकार नहीं करते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story