Dr APJ Abdul Kalam Death Anniversary: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि पर जानिए उन्होंने भावी पीढ़ी को क्या सन्देश दिया था

Dr APJ Abdul Kalam Death Anniversary: भारत के 11वें राष्ट्रपति रहे डॉ एपीजे अब्दुल कलाम की आज पुण्यतिथि है, आइये आज के दिन जानते हैं उन्होंने भावी पीढ़ी को आगे बढ़ने का क्या गुरु मंत्र दिया था।

Shweta Srivastava
Published on: 27 July 2024 4:40 AM GMT
Dr APJ Abdul Kalam Death Anniversary
X

Dr APJ Abdul Kalam Death Anniversary (Image Credit-Social Media)

Dr APJ Abdul Kalam Death Anniversary: डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भारत के लिए बेहद ख़ास नामों में से एक है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम एक परमाणु वैज्ञानिक, लेखक, कवि और शिक्षाविद् थे। 27 जुलाई, 2015 को 83 वर्ष की आयु में उनका निधन हो गया। तबसे इस दिन को उनकी पुण्यतिथि के रूप में पूरा भारत मनाता है। इस दिन उनके योगदान को सम्मानित करने के लिए कई व्याख्यान, सेमिनार, अधिनियम और चर्चाएँ आयोजित करते हैं, जो आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करने में मदद करेंगे। अवुल पाकिर जैनुलाब्दीन (एपीजे) अब्दुल कलाम ने विभिन्न क्षेत्रों में अपना हुनर पूरी दुनिया को दिखाया। उन्हें मिसाइल मैन भी कहा जाता है। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा को समर्पित कर दिया था। उनकी कही कई बातें लोगों के लिए सफलता का गुरु मंत्र हैं आज हम आपके लिए उनके द्वारा बताई इन्हीं कुछ मोटिवेशनल कोट्स को लेकर आये हैं।

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के विचार (Dr APJ Abdul Kalam Thoughts)

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति थे उन्हें 'भारत के मिसाइल मैन' के नाम से भी जाना जाता है। वो परमाणु विज्ञान में अपने योगदान के लिए भारत रत्न से भी सम्मानित थे। तमिलनाडु के रामेश्वरम में जन्मे कलाम बहुमुखी प्रतिभा के धनी थे उन्होंने 2002 और 2007 के बीच राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया। आज उनकी पुण्यतिथि पर आइये उनके विचारों को जान लेते हैं।

  • ''इंतजार करने वाले को उतना ही मिलता हैं, जितना कोशिश करने वाले छोड़ देते हैं."
  • "मुझे पूरा यकीन है की जब तक किसी ने नाकामयाबी की कड़वी गोली न चखी हो, वो कायमाबी के लिए पर्याप्त महत्वाकांक्षा नहीं रख सकता."
  • "आप अपना भविष्य नहीं बदल सकते, लेकिन अपनी आदतें बदल सकते हैं. निश्चित रूप से आपकी आदतें आपका भविष्य बदल देंगी."
  • "जीवन एक कठिन खेल हैं. आप एक व्यक्ति होने के अपने जन्मसिद्ध अधिकार को बनाये रखकर इसे जीत सकते हैं."
  • "युवाओं को मेरा सन्देश है कि अलग तरीके से सोचें, कुछ नया करने का प्रयत्न करें, अपना रास्ता खुद बनायें, असंभव को हासिल करें."
  • "यदि हम स्वतंत्र नहीं हैं तो कोई भी हमारा आदर नहीं करेगा."
  • "शिखर पर पहुंचने के लिए सामर्थ्य चाहिए. फिर वो चाहे माउंट एवेरेस्ट का शिखर हो या आपके करियर का "
  • "जो लोग आधे अधूरे मन से कोई काम करते है उन्हें आधी अधूरी, खोखली सफलता मिलती है जो चारो और कड़वाहट भर देती है."
  • "पहली बार जीत मिलने पर हमें आराम नहीं करना चाहिए. अगर दूसरी बार हार गए तो लोग बोलेंगे कि हमें मिली पहली जीत केवल एक तुक्का थी."
  • "अगर तुम सूरज की तरह चमकना चाहते हो, तो सबसे पहले सूरज की तरह जलो."
  • इससे पहले कि सपने सच हों आपको सपने देखने होंगे।
  • शिक्षण एक बहुत ही महान पेशा है जो किसी व्यक्ति के चरित्र, क्षमता, और भविष्य को आकार देता हैं। अगर लोग मुझे एक अच्छे शिक्षक के रूप में याद रखते हैं, तो मेरे लिए ये सबसे बड़ा सम्मान होगा।
  • विज्ञान मानवता के लिए एक खूबसूरत तोहफा है, हमें इसे बिगाड़ना नहीं चाहिए।
  • सपने वो नहीं है जो आप नींद में देखे, सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे।
  • महान सपने देखने वालों के महान सपने हमेशा पूरे होते हैं।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story