×

Peg Definition and Meaning: क्यों भारत में ड्रिंक्स को PEG में मापा जाता है, जानिए इसके पीछे की पूरी कहानी

Peg Definition and Meaning: ठीक है, अगर आप भी जानने के लिए उत्सुक हैं, तो पढ़िए क्योंकि हम 'पेग' की कम ज्ञात कहानी साझा करते हैं और यह नाम आपके पसंदीदा पेय की माप इकाई कैसे बन गया।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 24 Dec 2022 10:52 AM GMT
Peg drink
X

Peg drink (Representative Image: Social Media)

Peg Drink: क्या आपने कभी सोचा है कि भारत में पेय की मात्रा को पेग के रूप में क्यों मापा जाता है? यह आश्चर्यजनक लग सकता है, लेकिन यह केवल भारत में है कि शराब की मानक मात्रा को पेग कहा जाता है, जबकि विश्व स्तर पर पेय को शॉट्स के रूप में मापा जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पेग वास्तव में क्या है और इस शब्द के पीछे की कहानी क्या है? ठीक है, अगर आप भी जानने के लिए उत्सुक हैं, तो पढ़िए क्योंकि हम 'पेग' की कम ज्ञात कहानी साझा करते हैं और यह नाम आपके पसंदीदा पेय की माप इकाई कैसे बन गया।

पेग क्या है?

पेग (Peg) शब्द का अर्थ है Precious Evening Glass। पेग का शाब्दिक अनुवाद यूनाइटेड किंगडम में खदान श्रमिकों की सदियों पुरानी कहानी से जुड़ा है। हालाँकि इस तथ्य को प्रमाणित करने के लिए बहुत अधिक प्रलेखित प्रमाण नहीं हैं, लेकिन यह माना जाता है कि काम के लंबे दिन के बाद खनिकों ने अपने पेय को 'प्रेसियस इवनिंग ग्लास कहा।

कम ज्ञात कहानी

पेग की दुर्लभ कहानी यूनाइटेड किंगडम से है, जिसमें खदान श्रमिकों को हड्डी को कंपाने वाली ठंड से राहत के रूप में और लंबे दिन के बाद आराम करने के लिए ब्रांडी की एक छोटी बोतल दी गई थी। चूंकि, खनिक श्रमिक ब्रांडी के अपने छोटे गिलास का आनंद लेने के लिए बेसब्री से इंतजार करते थे, इसलिए उन्होंने इसे 'कीमती शाम का गिलास' कहा, जिसे बाद में पेग के रूप में संबोधित किया गया।

यह भारतीय संस्कृति का हिस्सा कैसे बन गया है?

ब्रिटिश राज के दौरान पेय को केवल दो इकाइयों में मापा जाता था: एक छोटे पेग के लिए 30 मिली और एक बड़े पेग के लिए 60 मिली। इसका उपयोग सुविधा के लिए किया जाता था और बाद में यह भारतीय पेय संस्कृति का हिस्सा बन गया। हालाँकि, यह विचित्र लग सकता है, लेकिन यूनाइटेड किंगडम में शराब को 25ml के लिए सिंगल या 50ml के लिए डबल के रूप में मापा जाता था।

पटियाला पेग

पटियाला पेग व्हिस्की की एक पेग है जिसमें मानक 26.5 औंस (750 मिली) कांच की बोतल के किनारे के विपरीत, एक दूसरे के समानांतर पकड़े जाने पर बड़ी ऊँगली के शीर्ष और छोटी उंगलियों के निचले आधार के बीच की ऊंचाई के आधार पर तय की जाती है। यह कई बार चीनी पेग के साथ भ्रमित हो जाता है, जिसमें शराब के बाद पानी डाला जाता है और इस प्रकार दो अलग-अलग परतें बनती हैं। यहां तक ​​कि प्रमुख शराब कंपनियों ने भी भारत में 90 मिली और 120 मिली की बोतलों की सिंगल ड्रिंक पैकेजिंग में अपने उत्पादों की बिक्री शुरू कर दी है। यह नाम पटियाला शहर से उत्पन्न हुआ है, जो कभी एक ऐसा राज्य था जो अपनी रॉयल्टी के असाधारण तरीकों और अपने सिख सैनिकों की असाधारण ऊंचाई के लिए विश्व स्तर पर जाना जाता था।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story