×

Protein Drink: प्रोटीन से भरपूर ये देसी ड्रिंक देंगे आपको प्रोटीन शेक जितना फायदा

Protein Drink Benefits: वर्क फ्रॉम होम के इस समय में, हमारी लाइफस्टाइल ने हमें अपने भोजन के विकल्पों पर सोचने को मजबूर किया है।ऐसे कई देसी ड्रिंक भी हैं, जो शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 25 Aug 2022 12:40 AM GMT
Protein Shakes for Health
X

Protein Drink or Shake (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Protein Drink Benefits: आज के समय में लोगों के पास टाइम की काफी कमी है। जिसका असर उनके लाइफस्टाइल पर भी पड़ रहा है। दरअसल वर्क फ्रॉम होम के इस समय में, हमारी लाइफस्टाइल ने हममें से बहुतों को अपने भोजन के विकल्पों पर सोचने को मजबूर किया है। कुछ लोग जिम जाना पसंद करते तो वहीं कुछ लोगों ने जंक फूड को छोड़ आउटडोर गेम खेलना शुरू कर दिया हैं या अपने डाइट पर ध्यान देने लगे हैं ।

हालांकि इन सभी ने अपने डाइट में अधिक प्रोटीन युक्त फूड या ड्रिंक को शामिल किया है। जिसमें एक प्रोटीन शेक भी है। हालांकि मार्केट में कई तरह के प्रोटीन शेक उपलब्ध हैं जो सेहत के लिए बेहतर है। इसके अलावा ऐसे कई देसी ड्रिंक भी हैं, जो शरीर में प्रोटीन की कमी को पूरा कर सकते हैं, जो सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं प्रोटीन युक्त कुछ देसी ड्रिंक के बारे में:

सत्तू का शरबत

सत्तू का नाम तो आपने जरूर सुना होगा। इसे भुनी हुई चना दाल से बनाया जाता है। बता दे कि सत्तू में किसी तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्रोटीन के अलावा सत्तू में फाइबर, कैल्शियम, आयरन और मैंगनीज भी होता है। यह एक बेहतर विकल्प है जो गर्मियों में दोपहर या शाम के लिए क्या है क्योंकि यह आपको अंदर से ठंडा रखता है। सत्तू के सरबत की सबसे अच्छी बात यही है कि सत्तू में प्रोटीन युक्त हेल्दी ड्रिंक है जो वजन घटाने में भी सहायता करती है और डायबिटीज के मरीजों के लिए भी फायदेमंद होती है क्योंकि इसमें ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। इसलिए अगली बार आपको जब भी लेमन हिंटेड देसी मॉकटेल का आनंद लेना हो तो सत्तू का शरबत जरूर ट्राई करें।

सूखे मेवे और सीड्स प्रोटीन शेक

सूखे मेवे और सीड्स प्रोटीन शेक हर तरह से फायदेमंद है। यह एक ऐसा ड्रिंक है जो प्रोटीन से भरा हुआ है। जो लोग वजन कम करना चाहते हैं या जो लोग कम कैलोरी का सेवन करना चाहते हैं उनके लिए यह ड्रिंक बेहद फायदेमंद है। यह पेट को लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है, जिससे जल्दी भूख नहीं लगती और वजन कम करना आसान हो जाता है। साथ ही यह वजन घटाने में सहायता के अलावा, यह मिनरल्स और पोषक तत्वों से भरा हुआ है। इसे बनाने के लिए दूध की जरूरत होगी लेकिन आप अपने घर में डेयरी को सोया दूध, बादाम के दूध के साथ बदल सकते हैं। आप इसमें सोया दूध या बादाम के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रागी माल्टो

रागी या बाजरा मिनरल्स के अलावा प्रोटीन का भी अच्छा स्रोत है। बता दे कि अन्य फलियां और दालों की तुलना में यह कहीं अधिक पौष्टिक होता है। दरअसल महत्वपूर्ण अमीनो एसिड से भरपूर, ये सुनिश्चित करती है कि रागी अंबाली या माल्टो बच्चों के अलावा यह वयस्कों के लिए भी एक पौष्टिक ड्रिंक है। यह शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाने में मदद करता है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story