×

Turmeric benefits: रोज़ाना पीयें हल्दी वाला पानी, नहीं रहेगी डायबिटीज की चिंता, स्वास्थ्य के लिए है वरदान

Turmeric benefits: भारतीय रसोई में रोज़ाना इस्तेमाल होने वाली हल्दी का रोज़ाना सेवन डायबिटीज के मरीज़ों को शुगर संतुलित रखने में सहायक होता है। शुगर के मरीज़ों को अपनी दवाओं के साथ-साथ अपने खान- पान में हल्दी को भी शामिल करने की सलाह दी जाती हैं जो उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Jun 2022 9:25 AM GMT
turmeric water benefits
X

turmeric water benefits (image credit to social media)

Turmeric benefits: आजकल डायबिटीज के मरीज की बढ़ती संख्या एक बहुत बड़ी चिंता का विषय बन चुका है। सबसे मुश्किल है कि ये समस्या हर आयु वर्ग के लोगों को अपना शिकार बना रही है। बता दें कि डायबिटीज का सीधा सम्बन्ध आपके दैनिक दिनचर्या से जुड़ा हुआ है। अगर शरीर में शुगर लेवल को कण्ट्रोल में ना रखा जाए तो ये कई अन्य खतरनाक बिमारियों को भी आमंत्रित करती है। इसलिए डायबिटीज के मरीज़ों को अपना ब्लड शुगर (blood sugar) मेंटेन करना बेहद जरूरी होता है। इसलिए

उन्हें अपने खान-पान का भी विशेष ख्याल रखना चाहिए ताकि रक्त में शर्करा की मात्रा सामान्य बनी रहे। बता दें कि शुगर के मरीजों को नियमित रूप से दवाईयों का सेवन करना पड़ता है। गौरतलब है कि ऐसे मरीज़ों की जरा सी भी लापरवाही उनके सेहत पर बहुत भारी पड़ सकती है।

ऐसे में ऐसे मरीज़ों को उन चीज़ों को खाने की सलाह दी जाती है जो उनके शरीर में इन्सुलिन के स्तर को बढ़ा कर उनके शुगर लेवल को नार्मल बना कर रख सके। ऐसे में रोज़ मर्रा के दिनों में इस्तेमाल होने वाली हल्दी शुगर के मरीज़ों के लिए बेहद ही लाभकारी होता है। उल्लेखनीय है कि भारतीय रसोई में रोज़ाना इस्तेमाल होने वाली हल्दी का रोज़ाना सेवन डायबिटीज के मरीज़ों को शुगर संतुलित रखने में सहायक होता है। शुगर के मरीज़ों को अपनी दवाओं के साथ-साथ अपने खान- पान में हल्दी को भी शामिल करने की सलाह दी जाती हैं जो उनके लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए हल्दी है बेहद फायदेमंद(Turmeric benefits for diabetic patient)

- कोलेस्ट्रॉल करें कम :

बता दें कि अमूमन ब्लड शुगर अपने साथ हाई कोलेस्ट्रॉल (turmeric in cholesterol) की समस्या को भी लाती है। ऐसे में हल्दी के एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण इसे कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकते हैं। इसके लिए रोज़ाना सुबह खाली पेट पानी में हल्दी मिलाकर पीना या रात में दूध में हल्दी डालकर पीना फायदेमंद होता है।

- माइग्रेन की समस्या होगी दूर

नियमित रूप से इसके सेवन से माइग्रेन की समस्या से भी राहत मिलती है। इसके लिए हलके गुनगुने पानी में हल्दी मिलाकर पीना लाभकारी होता है।

- सूजन करें दूर :

- हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण आपको संक्रमण से बचाने में बहुत सहायक होते है। बता दें कि हल्दी शरीर में होने वाली किसी भी सूजन को ठीक करने के साथ पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाने का काम करती है। इतना ही नहीं यह पेचिश , कब्ज, पेट में ऐंठन जैसी परेशानियों से छुटकारा दिला देती है।

- सर्दी जुकाम को दूर करने में भी हल्दी वाला दूध बेहद प्रभवी होता है। बता दें कि हल्दी में एक मजबूत एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होता है जो आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में सहायक होता है।

- यूरिक एसिड करें कंट्रोल

अगर आप भी यूरिक एसिड बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप रोजाना हल्दी वाले दूध का सेवन जरूर करें। बता दें कि इसके रोज़ाना इस्तेमाल से रक्तचाप की गति नियंत्रित नियंत्रण में रहने के साथ पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है।

- गौरतलब है कि डायबिटीज के मरीज रोजाना दूध में हल्दी और काली मिर्च (Black pepper) मिलाकर नाश्ते के वक्त पीने से उनका ब्लड शुगर लेवल हमेशा कंट्रोल में रहता है।

- उल्लेखनीय है कि पीली हल्दी रक्तस्राव को रोकने में भी सहायक होती है। इतना ही नहीं हल्दी को किसी भी चोट और मोच में लेप की तरह लगाया जाता है। और इसमें मौजूद गुण चोट और मोच तुरंत ठीक करने में प्रभावशाली होती है।

- जोड़ों के दर्द से भी राहत दिलाने में भी हल्दी बेहद उपयोगी साबित होती है। बता दें कि हल्दी को एक औषधीय जड़ी बूटी होने के साथ विभिन्न जैव सक्रिय यौगिकों का मिश्रण भी है, जो शरीर को स्वास्थ रखने के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story