×

Drumstick leaves benefits: सहजन के पत्ते की चाय करेगी कमाल, Diabetes के अलावा अन्य गंभीर रोगों की हो जायेगी छुट्टी

Drumstick leaves benefits: जी सहजन /मोरिंगा के पत्ते विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत माने जाते हैं, लेकिन इसे सुखाने के दौरान इसमें विटामिन की कुछ ही मात्रा शेष रह जाती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 26 July 2022 1:28 PM GMT
Drumstick leaves benefits
X

Drumstick leaves benefits (Image: Social Media)

Click the Play button to listen to article

Tea and Health: सहजन को मोरिंगा भी कहा जाता है। उच्च पोषण मूल्यों के अलावा औषधीय गुणों से भरपूर सहजन महत्वपूर्ण खनिज और प्रोटीन, विटामिन, बीटा-कैरोटीन, अमीनो एसिड और विभिन्न फेनोलिक्स का एक बेहतरीन स्रोत माना जाता है। बता दें कि इस पेड़ के विभिन्न भाग जैसे पत्ते, जड़ें, बीज, छाल, फल, फूल और कच्ची फली आपके हृदय और संचार के लिए उत्तेजक के रूप में कार्य करते हैं। उल्लेखनीय है कि इसमें मौजूद एंटीट्यूमर, एंटीपीयरेटिक, एंटीपीलेप्टिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-अल्सर, एंटीस्पास्मोडिक, मूत्रवर्धक, एंटीहाइपरटेन्सिव, कोलेस्ट्रॉल कम करने वाला, एंटीऑक्सीडेंट माना जाता है। इसके अलावा इसमें एंटीडायबिटिक, हेपेटोप्रोटेक्टिव, जीवाणुरोधी और एंटिफंगल जैसे औषधीय गुण भी भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

बता दें कि सहजन के पेड़ के औषधीय उपयोग के कारण कुछ लोग इसे चमत्कारी वृक्ष भी कहते हैं। शोधकर्तााओं के मुताबिक़ इस पेड़ में अनेकों स्वास्थ्य लाभ मौजूद हैं। गौरतलब है कि इस पौधे में छुपे अनगिनत स्वास्थ्य लाभ लेने के लिए सबसे आसान तरीकों में से एक सहजन की चाय। जी सहजन /मोरिंगा के पत्ते विटामिन सी का एक उत्कृष्ट स्रोत माने जाते हैं, लेकिन इसे सुखाने के दौरान इसमें विटामिन की कुछ ही मात्रा शेष रह जाती है। बावजूद इसके अलावा इसमें कैल्शियम, लोहा, विटामिन ए, थाईमिन प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है जो आपको कई तरह की गंभीर बीमारियों से बचाये रखने में लाभप्रद होता है।

दिल को सेहतमंद बनाये रखने में करता है मदद

आपको बता दें कि सहजन की पत्तियों में मौजीद भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट आपके शरीर में इंफ्लेमेशन के कारण होने वाली परेशानियों से राहत दिलाने में सहायक होता है। इसके अलावा सहजन की पत्तियों में मौजूद बीटा कैरोटीन, एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करके हृदय को स्वस्थ रखने में भी सहायक होता है।

​डायबिटीज करें कंट्रोल

नियमित रूप से सहजन की चाय के सेवन से ब्लड शुगर का स्तर नियंत्रित रहता है। एक रिसर्च के अनुसार मोरिंगा के पत्तियों में मौजूद एंटी-डायबिटीक गुण आपके ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं। बाज़ार में अब इसकी टेबलेट भी उपलब्ध हैं।

​मोटापा कम करने में सहायक

कई आवश्यक विटामिन और खनिजों में समृद्ध सहजन आपके आंतों में जमा वसा को हटाने में मददगार होते है। दरअसल, इसमें मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड जो एंटी-ओबेसिटी गुण से परिपूर्ण है और आपके मोटापे या बढे हुए वजन की परेशानी को दूर करने में आपकी सहायता कर सकते हैं ।

​ब्लड प्रेशर करें नियंत्रित

मोरिंगा /सहजन की चाय ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं। बता दें कि ये चाय की पत्तियां सूखी और पिसी हुई मोरिंगा की पत्तियों से ही तैयार की जाती है। इन पत्तियों मौजूद क्वेरसेटिन नामक पोषक तत्व आपके ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा यह बीपी रोगियों को इसकी एंटी-ऑक्सीडेटिव क्षमताओं के कारण सूजन से लड़ने में भी सहायक होता है।

अन्य बीमारियों के लिए भी है फायदेमंद

मोरिंगा में मौजूद औषधीय गुणों के कारण इसके पत्तों से तैयार चाय आपको कैंसर, कमजोर हड्डियों, खून की कमी, अल्जाइमर, लिवर संबंधित रोग, कमजोर इम्युनिटी, गट हेल्थ, एंटी-एजिंग और त्वचा संबंधित गंभीर परेशानियों और बिमारियों से लड़ने में सहायक होते हैं।

मोरिंगा /सहजन की चाय बनाने की विधि

सहजन की चाय बनाना बेहद ही आसान प्रोसेस होता है। आप चाहे तो सहजन की पत्तियों को सूखा कर पाउडर बना लें या मोरिंगा पाउडर आजकल ऑनलाइन और किराने की दुकानों में भी व्यापक रूप से उपलब्ध होते हैं। आपको बस इसे फ़िल्टर्ड पानी में उबालकर छानकर पीना है।

वैसे घर पे सहजन की चाय के पत्तियां तैयार करना भी आसान है। इसके लिए मोरिंगा के कुछ पत्तों को लिजिए और इसे धूप में सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें। अन्यथा वैकल्पिक रूप से, आप मोरिंगा चाय बनाने के लिए पत्तियों को साफ करके कुछ मिनट के लिए पानी में उबालकर भी पी सकते हैं। ये दोनों ही प्रोसेस आपको एक जैसे ही स्वास्थ्य लाभ देते हैं।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story