×

Winter Care: इन तरीकों से ड्राई स्किन को बनाएं मुलायम, दिखेंगी हरदम जवां-जवां

सर्दी में खुजली से बचने के लिए ऊपरी तौर पर स्किन की देखभाल जरूरी है, वहीं यह भी जरूरी है कि अपने खान पान का भी ख्‍याल रखा जाए। सर्द हवाओं की वजह से स्किन ड्राय होने लगती है।

suman
Published on: 28 Jan 2021 6:04 AM GMT
Winter Care: इन तरीकों से ड्राई स्किन को बनाएं मुलायम, दिखेंगी हरदम जवां-जवां
X
सर्दियों में ड्राई स्किन पर होती खुजली से हैं परेशान? ये आसान उपाय दिलाएंगे आराम

जयपुर: सर्दी के मौसम में स्किन का ड्राई होना नॉर्मल बात होती है। इसलिए सर्दी में स्किन केयर करना बहुत जरूरी हो जाता है। कुछ टिप्स अपनाकर आप सर्दियों में भी अपनी बेजान रुखी स्किन को सॉफ्ट एंड स्मूथ स्किन बना सकती है।

शुष्‍क और ठंडी हवाओं से स्किन ठंड में खराब होने लगती है। इसकी हिफाजत करना जरूरी हो जाता है। इसकी वजह यह है कि सर्दियों के मौसम में स्किन की कुदरती नमी कम होने लगती है। ऐसे में जब हम ऊनी और गर्म कपड़े पहनते हैं, तो शरीर में खुजली होती है।

यानी इस मौसम में स्किन पर होने वाली खुजली की समस्‍या अक्सर ड्राई स्किन और गर्म कपड़ों को पहने रहने की वजह से भी होती है। इसलिए जरूरी है कि इस मौसम में स्किन को रूखा होने से बचाया जाए। इसके लिए आप कुछ घरेलू और आसान उपाय करके अपनी स्किन को मुलायम बनाए रख सकते हैं....

यह भी पढ़ें..लौट आएगा रिश्तों में प्यार, जब खुद को करेंगे डिजिटल डिटॉक्स, जानें ये फार्मूला

dry skin cares

खुजली को दूर करने में मददगार

नीम का इस्‍तेमाल स्किन की कई समस्‍याओं को दूर करने के लिए किया जाता रहा है। यह स्किन के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है। अगर आपको स्किन पर खुजली की समस्‍या है, तो आप नीम के पत्तों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इनमें एंटीसेप्टिक और एंटी बायोटिक गुण होते हैं, जो खुजली को दूर करने में मददगार है। इसके लिए जब भी नहाएं तो नीम के पत्तों को पानी में उबाल कर रख लें और फिर इस पानी से नहा लें। इससे आराम मिलेगा।

स्किन के लिए फायदेमंद मालिश

सरसों का तेल रूखी और बेजान होती स्किन के लिए फायदेमंद रहता है। इसकी मालिश से स्किन में नमी बनी रहती है। इसलिए सर्दियों के दिनों में सप्‍ताह में एक दो बार ऐसा जरूर करें कि नहाने से पहले सरसों के तेल से स्किन पर मालिश कर ले। इससे खुजली आदि समस्‍या में आराम मिलेगा। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण स्किन पर होने वाले रैशेज, खुजली आदि को दूर करने में मददगार होते हैं।

यह भी पढ़ें ....Astro News: इन फूलों से जीवन होगा तनावमुक्त, ग्रह रहेंगे शांत, जानें कैसे?

dry

स्किन की देखभाल जरूरी

सर्दी में खुजली से बचने के लिए ऊपरी तौर पर स्किन की देखभाल जरूरी है, वहीं यह भी जरूरी है कि अपने खान पान का भी ख्‍याल रखा जाए। सर्द हवाओं की वजह से स्किन ड्राय होने लगती है। इससे शरीर से धीरे धीरे नमी कम होने लगती है। इसलिए स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं। साथ ही अपनी डाइट में फलों और हरी सब्जियों को जरूर शामिल करें। इससे स्किन को पोषण मिलेगा

पानी पीएं 8-10 ग्लास

सर्दी में स्किन ड्राई होने के साथ-साथ इंटरनली डैमेज भी हो जाती है। त्वचा में नमी बनाए रखने और इसे हेल्दी रखने के लिए खूब पानी पीएं। क्योंकि अस मौसम में जेनरली लोग कम पानी पीते हैं।

suman

suman

Next Story