×

Beauti Tips : ड्राइ ब्रशिंग से चेहरे को दें नई रौनक

seema
Published on: 9 Nov 2018 8:43 AM GMT
Beauti Tips : ड्राइ ब्रशिंग से चेहरे को दें नई रौनक
X
Beauti Tips : ड्राइ ब्रशिंग से चेहरे को दें नई रौनक

नई दिल्ली : प्रदूषण, तनाव, लाइफस्टाइल, बढ़ती उम्र और कई अन्य समस्याओं की वजह से चेहरे की त्वचा काफी संवेदनशील हो जाती है। ऐसे में फेशियल ड्राइ ब्रशिंग त्वचा को ताजगी से भरने और खुशनुमा बनाने में बेहद कामयाब साबित होता है। जानते हैं कि ड्राइ ब्रशिंग को अपने चेहरे पर कैसे आजमा सकते हैं :

यह भी पढ़ें: इस दिवाली दिखें सबसे अलग

त्वचा से टॉक्सिन बाहर निकालने में स्पेशल फेशियल ब्रश काफी मददगार होते हैं। ये ब्रश चेहरे के डेड सेल्स और रोमछिद्र को निकालने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसी ब्रशिंग रोजाना की जा सकती है, कभी-कभार दिन में दो बार भी की जा सकती है। चेहरे पर ब्रशिंग धीरे-धीरे करें, चाहें तो गले और चेस्ट के आसपास भी ब्रशिंग कर सकती हैं। ये ब्रश नैचुरल, सिंथेटिक फाइबर या दोनों से मिलाकर बनाए जाते हैं। जिनकी त्वचा संवेदनशील है, उनके लिए सिलिकॉन से बनाए हुए ब्रश बेहतर होते हैं। हाइब्रिड आइटम से बनाए हुए ब्रश नॉर्मल और ऑयली स्किन के लिए उपयुक्त होते हैं। ब्रश में तुरंत बैक्टीरिया लग जाते हैं, इसलिए उन्हें साफ ना करने से आपकी त्वचा को ज़्यादा नुकसान हो सकता है। इसलिए ब्रशों को रोजाना साफ करना चाहिए। आप अपना ब्रश किसी के साथ भी साझा न करें। फेशियल ब्रशिंग वैसे तो बेहद शानदार होती है, लेकिन जरूरी नहीं कि यह आप पर भी सूट करें।

अगर इसका इस्तेमाल करने से आपके चेहरे पर रेडनेस या किसी भी प्रकार के रैशेस आते हैं, तो शीघ्र ही इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें। अगर आप इस ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं, तो ऐसे में हो सके तो एक्सफॉलिएटिंग स्क्रब का उपयोग न करें। यदि आप त्वचा की समस्याओं से गुजर रही हैं, तो यह फेशियल ब्रश आजमाने से पहले, एक बार स्किन एक्स्पर्ट से सलाह जरूर लें।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story