×

Dudh Ubalna Shubh hai ya Ashubh: दूध उबलकर गिरना होता है अपशकुन, जाने शास्त्रों में लिखी अहम बातें

Dudh Ubalna Shubh hai ya Ashubh: गैस पर चढ़ा दूध उबलने से और बार-बार गिरने से घर के सदस्यों पर असर पड़ता है। साथ ही उबलता हुआ दूध गिरने चंद्र दोष बढ़ता है और घर में तनावग्रस्त स्थिति बनी रहती है।

Vidushi Mishra
Published on: 9 Dec 2022 1:00 AM GMT
dudh ubalna
X

दूध का उबलना (फोटो- सोशल मीडिया)

Dudh Ubalna Shubh hai ya Ashubh: अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि दूध उबलना खराब होता है। दूध गिरना, चलते समय दूध का नाम ले लेना और भी न जाने कितनी तरह की बातें बोलीं जाती है। लेकिन इन सभी बातों पर अब अधिकतर लोग भरोसा नहीं करते हैं और न ही मानते हैं। वैसे तो दूध सिर्फ सेहत के लिए ही फायदेमंद नहीं होता बल्कि पूजा-पाठ में भी दूध का उपयोग किया जाता है। धार्मिक और आध्यात्मिक दृष्टि से दूध का विशेष महत्व होता है। हिंदू धर्म में कच्चे दूध को भगवान शिव को चढ़ाना बहुत कल्याणकारी बताया गया है।

ऐसे में अगर शकुनशास्त्र पर नजर डालें, तो इसमें दूध को कई तरह से शुभ-अशुभ संकेतों से जोड़ा गया है। जबकि वास्तुशास्त्र में दूध को चंद्रमा का कारक बताया गया है। जिसमें ये भी बताया गया है कि दूध का गिरना बहुत बड़ा अपशकुन होता है। ऐसी कई मान्यताएं भी हैं जिनमें गैस पर चढ़े दूध के बार-बार उबलकर गिरने से चंद्र दोष का लगना बताया गया है। साथ ही इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का घर में प्रवेश होता है। आइए आपको बताते हैं कि गैस पर चढ़े दूध के उबलकर गिरने से किस तरह के संकेत मिलते हैं और क्या होता है।

दूध के उबलने-ग‍िरने के संकेत

ऐसे में वास्तुशास्त्र में बताया गया है कि गैस पर चढ़ा दूध उबलने से और बार-बार गिरने से घर के सदस्यों पर असर पड़ता है। साथ ही उबलता हुआ दूध गिरने चंद्र दोष बढ़ता है और घर में तनावग्रस्त स्थिति बनी रहती है।

दूध उबालने में गैस का इस्तेमाल होता है। गैस में आग का उपयोग होता है जो मंगल ग्रह का कारक है। ऐसे में शास्त्रों में मंगल और चंद्रमा ग्रह दोनों एक-दूसर के बिल्कुल विपरीत माने जाते हैं। जिससे घर में उबलने से झगड़े की स्थिति पैदा होती है। वहीं चंद्रमा और मंगल ग्रह के आने से घर में दरिद्रता का वास होता है।

बार-बार दूध का उबलकर गिरने से घर में वास्तु दोष का इशारा करता है। जिससे घर में पैसों की तंगी बनी रहती है।

दूध को गरम करते समय गैस पर चढ़ा दूध उबलकर गिरने स्वास्थ्य पर असर पड़ता है। जोकि संकेत करता है कि किसी बीमारी के आने की तरफ भी इशारा करता है।

शास्त्रों में ये भी बताया जाता है कि दूध के उबलकर गिरने से देवी अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं। ऐसे में देवी मां अन्नपूर्णा से क्षमा मांगनी चाहिए। ऐसे में लगने वाले चंद्र दोष से बचने के लिए मोती धारण करना चाहिए और चंद्रदेव को जल चढ़ाना चाहिए।

इसके साथ ही चंद्रमा और मंगल ग्रह को शांत करने के लिए उपाय करने चाहिए। ऐसे में घर से निकलने से पहले भगवान को कुछ मीठा भोग लगाने के बाद ही घर से निकलें। दूध का नाम लेने पर घर से निकलने से पहले कुछ मीठा खाकर और पानी पीकर निकलें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story