×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Dusra Bada Mangal 2024: दूसरे बड़ा मंगल पर ये उपाय करने से हनुमान जी दूर कर देते हैं सभी कष्ट, जानिए कैसे

Dusra Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ के महीने की शुरुआत 24 मई को होगी वहीँ इस साल चार बड़े मंगल पड़ेंगें और आज हम आपको दूसरे बड़े मंगल के उपाय बताने जा रहे हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 23 May 2024 7:15 AM GMT
Bada Mangal Upay 2024
X

Bada Mangal Upay 2024 (Image Credit-Social Media)

Dusra Bada Mangal 2024: ज्येष्ठ माह में पड़ने वाला मंगलवार बड़ा मंगल के रूप में मनाया जाता है। इस साल चार बड़े मंगल पड़ने वाले हैं। इसे बुढ़वा मंगल भी कहते हैं क्योंकि इन सभी मंगलवारों को हनुमान जी के वृद्ध रूप की पूजा की जाती है। ऐसी मान्यता है कि इस समय राम भक्त हनुमान की आराधना करने और उनका व्रत रखने से भक्तों की सभी मनोकामना पूरी होती है। साथ ही दूसरे बड़े मंगलवार को अगर विशेष उपाय करते हैं तो आपको बजरंगबली विशेष फल देते हैं। आइये जानते हैं बड़ा मंगल विशेष उपाय।

दूसरे बड़ा मंगल पर ये उपाय (Second Bada Mangal Upay)

ज्येष्ठ के महीने की शुरुआत 24 मई से हो रही है वहीँ पहला बड़ा मंगल 28 मई 2024 को है वहीँ दूसरा बड़ा मंगल 4 जून 2024 को है इसके साथ तीसरा बड़ा मंगल 11 जून 2024 को है और चौथा बड़ा मंगल 18 जून 2024 को मनाया जायेगा। आइये जानते हैं कि दूसरा बड़ा मंगल पर आप क्या क्या उपाय कर सकते हैं जिससे आपको इसका फल मिले।

  • दूसरे बड़ा मंगल पर सुबह सवेरे उठकर आप बजरंगबली की पूरी विधि विधान के साथ पूजा अर्चना करें। इसके बाद आपको किसी ज़रूरतमंद को दूध का दान देना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि इससे व्यक्ति को सभी रोगों से मुक्ति मिलती है और उसे एक स्वस्थ जीवन मिलता है।
  • दूसरे बड़ा मंगल को आप घी का अगर दान करते हैं तो हनुमान जी बेहद प्रसन्न होते हैं और आपके जीवन में सुख-समृद्धि आती है और भक्तों की मनोकामना पूरी होती है।
  • अगर कोई व्यक्ति मांगलिक दोष से ग्रसित है तो दूसरे बड़े मंगल पर आप मसूर की दाल का दान करें। इससे मांगलिक दोष ख़त्म होता है। साथ ही जीवन में आने वाली बाधाएं भी दूर होतीं हैं।
  • बजरंगबली को बेसन के लड्डू अति प्रिय हैं ऐसे में आपको दूसरे बड़े मंगल पर बेसन के लड्डू का भोग हनुमान जी को लगाएं। इसके बाद आपको इन लड्डू का प्रसाद सभी को बांट दें। इससे आपकी आय में वृद्धि होती है।
  • दूसरे मंगलवार को अगर आप लाल मिर्च का दान करते हैं तो आपके गुप्त शत्रुओं का भी अंत हो जाता है।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story