×

Ghar Par Banaye Ravan: घर पर मौजूद इन सामानों से बनाये रावण, जानिए इसे बनाने की DIY टिप्स

Ghar Par Banaye Ravan: दशहरा के दिन अगर आप घर पर रहकर ही इसे मनाना चाहते है तो आज हम आपके लिए कुछ बेहतरीन टिप्स और आसान तरीके से रावण बनाना बताने जा रहे हैं। आइये जाने कैसे।

Shweta Srivastava
Published on: 24 Oct 2023 1:41 AM GMT
Ghar Par Banaye Ravan
X

Ghar Par Banaye Ravan (Image Credit-Social Media)

Ghar Par Banaye Ravan: दशहरा के दिन भगवान् राम ने लंकापति रावण का वध कर इस दुनिया को सन्देश दिया कि बुराई चाहे कितनी भी बड़ी क्यों न हो लेकिन अच्छाई एक न एक दिन उसका अंत कर ही देती है। ऐसे में आज भी हिन्दू समुदाय के लोग इस पर्व को मनाकर रावण के पुतले को फूकते हैं। ये प्रतीक होता है कि हम अपने अंदर की बुराईयों का अंत कर रहे हैं।

घर पर मौजूद इन सामानों से बनाये रावण

दशहरा को लेकर बच्चे सबसे ज़्यादा उत्साह में होते हैं आजकल लोग अपने घरों पर भी छोटे छोटे रावण के पुतले जलाकर इस त्यौहार को मानते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस दशहरा घर पर रखे सामानों से रावण बनाना चाहते हैं तो आइये स्टेप बाय स्टेप समझते हैं कि कैसे इसे बनाया जाये। साथ ही बच्चों को भी इस त्यौहार का महत्त्व समझा सकते हैं। इसके लिए आप राक्षस राजा रावण के प्रत्येक सिर पर, एक नकारात्मक गुण लिख सकते हैं और बच्चों से उनसे दूर रहने या इन्हें समाप्त करने के बारे में बात कर सकते हैं।

दस सिर वाले राक्षस रावण को बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  • खाली टिशू पेपर रोल (लंबा आकार)।
  • आप अपनी पसंद का कोई भी चमकीला रंग चुन सकते हैं (रावण की बॉडी के लिए)
  • कार्ड पेपर.(रावण के सिर के लिए)
  • सजावट के लिए सुनहरा टेप, गुगली आँखें और स्फटिक (स्वयं चिपकने वाला मोती)।
  • आइसक्रीम स्टिक्स
  • मुकुट लिए चांदी के रंग का मफिन लाइनर। मुकुट बनाने के लिए आप सुनहरा या चांदी का कागज भी ले सकते हैं।
  • वृत्त अंकित करने के लिए चूड़ी या कोई गोलाकार वस्तु।
  • गोंद, कैंची, पेंसिल, स्केच पेन।

बनाने का तरीका




  • एक लंबा, खाली टिशू पेपर रोल लें। टिशू पेपर रोल मोटे कार्डबोर्ड ट्यूब होते हैं और आप उनका उपयोग करके कई दिलचस्प वस्तुएं बना सकते हैं। रोल की ¾ लंबाई को आकार में कटे हुए फेल्ट के टुकड़े से ढक दें। आप कोई भी चमकीले रंग का फेल्ट टुकड़ा ले सकते हैं। यहाँ एक नारंगी रंग का लिया गया है। फेल्ट किसी भी अच्छे स्टेशनरी में उपलब्ध है। अगर आपको महसूस न हो तो आप चमकीले रंग के कागज का भी उपयोग कर सकते हैं। फेल्ट अच्छी बनावट देता है और बच्चों को एक नई शिल्प सामग्री का पता लगाने का मौका मिलता है। सिलिकॉन गोंद जैसे मजबूत गोंद का उपयोग करके फेल्ट को गोल करें, जो सुरक्षित और उपयोग में आसान है और धातु, कपड़े, लकड़ी आदि को तुरंत चिपका देता है।
  • टिशू पेपर रोल का ¾ भाग रावण के शरीर को बना देगा। उसके कपड़े बनाने के लिए, चिपके हुए नारंगी रंग को किसी सुनहरे टेप या फीते से सजाएँ।
  • अब एक चूड़ी या कोई गोलाकार वस्तु लें और चार्ट पेपर पर एक वृत्त बनाएं। इसे काट दें। इससे रावण का मध्य मुख/सिर बनेगा।
  • इसके बाद, चार्ट पेपर का एक लंबा टुकड़ा लें, उस पर रावण का मध्य सिर चिपका दें। अब कोई भी गोलाकार वस्तु लें, जो केंद्र वृत्त (सिर) को खींचने के लिए उपयोग की गई वस्तु से थोड़ी छोटी हो। इस वस्तु का उपयोग करके, रावण के अन्य वृत्त (सिर) बनाएं जैसा कि चित्र में दिखाया गया है।
  • सुनिश्चित करें कि वृत्त एक दूसरे को स्पर्श करें। केंद्र वृत्त के एक तरफ 5 और दूसरी तरफ 4 वृत्त बनाएं, जिससे कुल 10 वृत्त बन जाएं।
  • रावण के 10 सिर पाने के लिए वृत्तों की सीमा के चारों ओर काटें। जैसा कि नीचे देखा गया है, बीच वाला सिर बड़ा होगा।
  • कटआउट को सहारा देने के लिए आइसक्रीम स्टिक को पीछे की ओर चिपका दें अन्यथा रावण के शरीर से जुड़ने पर ये मुड़ सकता है।
  • रावण के मध्य सिर पर काले स्केच पेन से मूंछें, नाक, आंखें, मुंह आदि विवरण बनाएं। आप गुगली आंखों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। मफिन लाइनर को आधा मोड़कर क्राउन बनाएं। इससे अर्धवृत्ताकार मुकुट बनेगा। इसे स्फटिक से सजाकर सिर से चिपका लें। आप किसी सुनहरे या चांदी के कागज से भी मुकुट बना सकते हैं।
  • जैसा कि ऊपर चित्र में देखा गया है, रावण के अन्य सिरों पर केवल मूंछें और मुंह बनाया है। क्राफ्टिंग बच्चों को गुण सिखाने का एक शानदार तरीका है। यहां रावण एक राक्षस है, जिसका वध राम ने किया था। दशहरे के दिन, आइए हम उन विभिन्न नकारात्मक भावनाओं और बुरे गुणों से अवगत हों जो हम मनुष्य के रूप में किसी न किसी रूप में अपने भीतर रखते हैं। इसलिए प्रत्येक सिर पर आप एक नकारात्मक गुण लिख सकते हैं और बच्चों से उनसे दूर रहने या इन्हें ख़त्म करने के बारे में बात कर सकते हैं। इस तरह हम उनके बेहतर इंसान बनने की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं। 10 नकारात्मक गुणों वाले 10 सिर वाले राक्षस रावण का अंत होगा और अच्छाई की जीत होगी।
  • मजबूत गोंद का उपयोग करके रावण के 10 सिरों को शरीर से जोड़ दें। आप जितना चाहें उतना इसे सजा सकते हैं। इसमें आप अपने अनुसार थोड़े बहुत पटाखे भी लगा सकते हैं।
Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story