×

Earthquake Se Kaise Bache: भूकंप आने पर आप कैसे रहे सुरक्षित, क्या और कैसे करें तैयारी

Earthquake Se Kaise Bache: हम नहीं जानते कि अगला बड़ा भूकंप कब आएगा, लेकिन हम इससे बचे रहने और प्रभाव को कम करने की तैयारी के लिए अभी कार्रवाई कर सकते हैं। तैयारी एक योजना के साथ शुरू होती है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 25 Jan 2023 1:58 AM GMT
Earthquake
X

Earthquake (Pic: Social media)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Earthquake Se Kaise Bache: भूकंप बिना किसी चेतावनी के होते हैं। हम नहीं जानते कि अगला बड़ा भूकंप कब आएगा, लेकिन हम इससे बचे रहने और प्रभाव को कम करने की तैयारी के लिए अभी कार्रवाई कर सकते हैं। तैयारी एक योजना के साथ शुरू होती है। शहरों और एजेंसियों के लिए, इसका मतलब है कि इंजीनियरों के साथ पुरानी संरचनाओं को फिर से तैयार करना और नए भवनों, पुलों और राजमार्गों को यथासंभव भूकंप का सामना करने के लिए डिजाइन करना। व्यक्तियों और परिवारों के लिए, इसका अर्थ है भूकंप की तैयारी की योजना और किट को एक साथ रखना और यह जानना कि भूकंप से पहले, उसके दौरान और बाद में क्या करना है।

क्या आप रंबल के लिए तैयार हैं?

भूकंप अचानक, हिंसक रूप से और बिना किसी चेतावनी के आते हैं। समय से पहले संभावित खतरों की पहचान करना और पहले से योजना बनाना भूकंप से गंभीर चोट या जीवन की हानि के खतरों को कम कर सकता है। इमारत की नींव की मरम्मत और मजबूती, छत पर ओवरहेड प्रकाश जुड़नार, दीवारों और फर्श पर फर्नीचर और अन्य वस्तुओं को सुरक्षित करना, और स्थानीय भूकंपीय भवन मानकों का पालन करना भूकंप के प्रभाव को कम करने में मदद करेगा।

ऐसे हो सुरक्षित

भूकंप के दौरान कई चोटें पृथ्वी के हिलने के कारण वस्तुओं के गिरने या खिसकने के कारण होती हैं। भूकंप से पहले संभावित खतरों की पहचान करने से आप और आपका परिवार सुरक्षित हो सकता है। अपने घर की एक सूची बनाएं और जहां आप काम करते हैं। जो कुछ भी भूकंप के दौरान हिल सकता है या गिर सकता है उसे एक बंद कैबिनेट या दूसरे कंटेनर में रखा जाना चाहिए। जो कुछ भी कहीं और नहीं रखा जा सकता है उसे सुरक्षित रूप से नीचे बांधा जाना चाहिए या बुककेस जैसी वस्तुओं के लिए दीवार से जुड़ा होना चाहिए। बिस्तर या उन जगहों के पास तस्वीरें या दर्पण न लगाएं जहां लोग बैठते हैं।

भूकंप के बाद के लिए तैयारी

भूकंप के बाद, हो सकता है कि आपके पास एक सप्ताह तक पानी, भोजन, बिजली, या अन्य आवश्यकताएं न हों। आपदा आपूर्ति किट बनाने से आपको भूकंप के बाद की स्थिति से निपटने में मदद मिलेगी। कम से कम 72 घंटों के लिए अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त पानी, भोजन और अन्य बुनियादी वस्तुओं को स्टोर करें। किट को ऐसे स्थान पर रखें जहाँ आप अपना अधिकांश समय व्यतीत करते हैं ताकि भूकंप आने पर आसानी से पहुँचा जा सके।

आपातकालीन संचार योजना

आपातकालीन संचार योजना विकसित करना भी एक अच्छा विचार है। सेल फोन या अन्य उपकरणों पर भरोसा न करें जिनके लिए बिजली की आवश्यकता होती है। यदि भूकंप के दौरान परिवार के सदस्य एक दूसरे से अलग हो जाते हैं तो आपदा के बाद पुनर्मिलन की योजना विकसित करें। परिवार के संपर्क के रूप में सेवा करने के लिए किसी बाहर के रिश्तेदार या मित्र से पूछें। किसी आपदा के बाद, स्थानीय रूप से कॉल करने की तुलना में अक्सर लंबी दूरी की कॉल करना आसान होता है। सुनिश्चित करें कि परिवार में हर कोई संपर्क व्यक्ति का नाम, पता और फोन नंबर जानता है।

आगे की योजना बनाने के छह महत्वपूर्ण तरीके:

अपने घर को रखें सुरक्षित

1. घर में खतरों की जाँच करें

- सुरक्षित रूप से दीवारों से अलमारियों बांधें।

- बड़ी या भारी वस्तुओं को निचली अलमारियों पर रखें।

- बोतलबंद खाद्य पदार्थ, कांच और चीन जैसे टूटने योग्य वस्तुओं को कुंडी के साथ कम, बंद अलमारियाँ में स्टोर करें।

- तस्वीरों और शीशों जैसी भारी वस्तुओं को बिस्तर, सोफे और कहीं भी लोगों के बैठने की जगह से दूर लटका दें।

- ओवरहेड लाइट फिक्स्चर को ब्रेस करें।

- खराब बिजली के तारों और टपकते गैस कनेक्शनों की मरम्मत करें। ये संभावित अग्नि जोखिम हैं।

- वॉटर हीटर को दीवार के स्टड से बांधकर और फर्श पर बोल्ट लगाकर सुरक्षित करें।

- छत या नींव में किसी गहरी दरार की मरम्मत करें। वास्तु दोष के संकेत मिलने पर विशेषज्ञ की सलाह लें।

- खरपतवार नाशकों, कीटनाशकों, और ज्वलनशील उत्पादों को सुरक्षित रूप से बंद अलमारियों में कुंडी और नीचे की अलमारियों में स्टोर करें।

2. घर के अंदर और बाहर सुरक्षित स्थानों की पहचान करें

- भारी फर्नीचर जैसे भारी डेस्क या टेबल के नीचे।

- अंदर की दीवार के खिलाफ।

- उस जगह से दूर जहां खिड़कियों, शीशों, तस्वीरों के आस-पास शीशा टूट सकता है, या जहां भारी बुककेस या अन्य भारी फर्नीचर गिर सकता है।

- खुले में, इमारतों, पेड़ों, टेलीफोन और बिजली की लाइनों, ओवरपास या ऊंचे एक्सप्रेसवे से दूर।

3. खुद को और परिवार के सदस्यों को शिक्षित करें

- भूकंपों के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन कार्यालय या अमेरिकन रेड क्रॉस चैप्टर से संपर्क करें।

- बच्चों को सिखाएं कि 9-1-1, पुलिस, या अग्निशमन विभाग को कैसे और कब कॉल करना है और आपातकालीन जानकारी के लिए किस रेडियो स्टेशन को ट्यून करना है।

- परिवार के सभी सदस्यों को सिखाएं कि कैसे और कब गैस, बिजली और पानी बंद करना है

4. हाथ में आपदा सामग्री रखें

- टॉर्च और अतिरिक्त बैटरी

- पोर्टेबल, बैटरी से चलने वाला रेडियो और अतिरिक्त बैटरी

- प्राथमिक चिकित्सा किट और मैनुअल

- आपातकालीन भोजन और पानी

- कोई इलेक्ट्रिक कैन ओपनर नहीं

- आवश्यक दवाइयाँ

- नकदी और क्रेडिट कार्ड्स

- मजबूत जूते

- एक योजना बनाओ

5. एक आपातकालीन संचार योजना विकसित करें

- भूकंप के दौरान परिवार के सदस्य एक-दूसरे से अलग हो जाने की स्थिति में आपदा के बाद पुनर्मिलन की योजना बनाएं (दिन के दौरान एक वास्तविक संभावना जब वयस्क काम पर हों और बच्चे स्कूल में हों)।

- "पारिवारिक संपर्क" के रूप में सेवा करने के लिए किसी राज्य के बाहर के रिश्तेदार या मित्र से पूछें। किसी आपदा के बाद, लंबी दूरी की कॉल करना अक्सर आसान होता है। सुनिश्चित करें कि परिवार में हर कोई संपर्क व्यक्ति का नाम, पता और फोन नंबर जानता है।

6. अपने समुदाय को तैयार होने में मदद करें

- भूकंप पर आपातकालीन जानकारी के साथ अपने स्थानीय समाचार पत्र में एक विशेष खंड प्रकाशित करें। स्थानीय आपातकालीन सेवा कार्यालयों, अमेरिकन रेड क्रॉस और अस्पतालों के फोन नंबरों को प्रिंट करके जानकारी को स्थानीयकृत करें।

- घर में खतरों का पता लगाने पर सप्ताह भर की श्रृंखला आयोजित करें।

- भूकंप के दौरान क्या करना है, इस पर चलने-फिरने में अक्षम लोगों के लिए विशेष रिपोर्ट तैयार करने के लिए स्थानीय आपातकालीन सेवाओं और अमेरिकन रेड क्रॉस के अधिकारियों के साथ काम करें।

- घर में आए भूकंप के अभ्यास आयोजित करने पर सुझाव प्रदान करें।

- उपयोगिताओं को बंद करने के बारे में गैस, बिजली और पानी कंपनियों के प्रतिनिधियों का साक्षात्कार लें।

- बिल्डिंग कोड्स, रेट्रोफिटिंग प्रोग्राम्स, हैजर्ड हंट्स, और पड़ोस और परिवार आपातकालीन योजनाओं के लिए अपने ज्ञान को लागू करने के लिए अपने समुदाय में एक साथ काम करें।

- एक भूकंप के दौरान क्या करना है

- गिराओ, ढको और पकडे़ रहो

- भूकंप के दौरान जितना हो सके सुरक्षित रहें। ज्ञात रहे कि कुछ भूकंप वास्तव में पूर्वाभास होते हैं, और एक बड़ा भूकंप आ सकता है। अपने आंदोलनों को कुछ चरणों में पास के सुरक्षित स्थान पर कम करें।

- यदि आप घर के अंदर हैं, तो आपको नीचे गिरना चाहिए, ढंकना चाहिए और पकड़ कर रखना चाहिए—जमीन पर गिरना चाहिए, किसी मेज या फर्नीचर के किसी अन्य मजबूत टुकड़े के नीचे छिपना चाहिए, और तब तक रुके रहना चाहिए जब तक कंपन बंद न हो जाए। यदि आस-पास कोई टेबल नहीं है, तो कांच से दूर, किसी कोने या इमारत के अंदर के हिस्से में चले जाएँ, और अपने सिर को ढँकते हुए अपनी भुजाओं के साथ फर्श पर रहें।

- जब तक कंपन बंद न हो जाए तब तक अंदर ही रहें और आपको यकीन हो जाए कि बाहर निकलना सुरक्षित है। एक बार बाहर निकलने के बाद, इमारतों से दूर एक खुली जगह पर चले जाएँ।

भूकंप के बाद क्या करें

- भूकंप के बाद सुरक्षित स्थान पर पहुंचना सबसे जरूरी है। अपनी आपदा आपूर्ति किट अपने साथ रखें। चोटों और खतरों की जाँच करें, फिर दूसरों की मदद करें। एक बार जब आप सुरक्षित हों, तो आपातकालीन भूकंप योजना का पालन करें जिसे आपने संचार करने और परिवार के सदस्यों के साथ फिर से जोड़ने के लिए तैयार किया है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story