Vegetarian Recipes: मात्र 30 मिनट में बनाये ये 6 शाकाहारी व्यंजन , उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे सभी

Vegetarian Recipes : जब आपके पास खाना बनाने के लिए पर्याप्त समय ना हो और आपको ऑफिस या स्कूल के लिए लंच की जरूरत हो या आपके घर पर अप्रत्याशित मेहमान आ रहे हैं और आपको जल्दी से नाश्ता बनाने करने की जरूरत हो तो ऐसे में मात्र 30 मिनट में बनने वाला ये भारतीय शाकाहारी व्यंजन स्वाद और सेहत दोनों का परफेक्ट कॉम्बिनेशन साबित होंगे।

Preeti Mishra
Published on: 14 April 2023 9:00 AM GMT (Updated on: 25 April 2023 8:02 PM GMT)
Vegetarian Recipes: मात्र 30 मिनट में बनाये ये 6 शाकाहारी व्यंजन , उँगलियाँ चाटते रह जायेंगे सभी
X
Easy 30-Minute Vegetarian Recipes (Image credit: social media)

Easy 30-Minute Vegetarian Recipes: क्या आप स्वादिष्ट शाकाहारी खाना खाने के शौक़ीन हैं लेकिन आप ज्यादा समय तक किचन में नहीं रहना चाहते हैं। आप चाहते हैं कि झटपट तरीकें से स्वादिष्ट व्यंजन तैयार हो जाये तो जरा भी परेशान ना हो। क्योंकि आज हम आपके लिए यहाँ मात्र 30 मिनट के अंदर बनने वाली स्वादिष्ट पकवानों की लिस्ट लेकर आये हैं। जिनकी रेसिपी बेहद आसान है।

बता दें कि यह सभी रेसिपी उस समय के लिए परफेक्ट हैं जब आपके पास खाना बनाने के लिए पर्याप्त समय ना हो और आपको ऑफिस या स्कूल के लिए लंच की जरूरत हो या आपके घर पर अप्रत्याशित मेहमान आ रहे हैं और आपको जल्दी से नाश्ता बनाने करने की जरूरत हो तो ऐसे में मात्र 30 मिनट में बनने वाला ये भारतीय शाकाहारी व्यंजन स्वाद और सेहत दोनों का परफेक्ट कॉम्बिनेशन साबित होंगे।

तो आइये जानते कुछ सबसे स्वादिष्ट शाकाहारी व्यंजन की रेसिपी जो मात्र 30 मिनट के अंदर बन जाते हैं :

बटर पनीर (Butter Paneer ):

बटर पनीर एक भारतीय व्यंजन है जो खास तौर पर पंजाबी खाने की परंपरा से जुड़ा हुआ है। इसकी रेसिपी निम्नलिखित तरीके से बनाई जाती है:

सामग्री:

250 ग्राम पनीर, छोटे टुकड़ों में कटा हुआ
2 टमाटर, काटे हुए
2 प्याज, बारीक कटा हुआ
2 चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच जीरा पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 चम्मच शक्कर
1 चम्मच नमक
1 कप दही
3 टेबलस्पून मक्खन
कुछ हरा धनिया, बारीक कटा हुआ

विधि :

एक पैन में मक्खन को गरम करें। उसमें प्याज को सुनहरा होने तक भूनें। अब उसमें टमाटर डालें और उन्हें भी भूनें। अब उसमें हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर, धनिया पाउडर, अदरक-लहसुन का पेस्ट, शक्कर और नमक डालें। सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और 2-3 मिनट तक पकाएं। उसमें दही डालें और उसे अच्छी तरह से मिलाएं। अब उसमें पनीर टुकड़े डालें और सभी सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं। पनीर को धीमी आंच पर 5-7 मिनट तक पकाएं ताकि सभी मसाले उसमें अच्छी तरह से चढ़ जाएँ और पनीर सॉफ्ट और टेंडर हो जाएँ। अब गरमा गरम बटर पनीर को गार्निश करने के लिए हरे धनिये के साथ परोसें। आप इसे गर्म चावल, नान या रोटी के साथ परोस सकते हैं। आपका बटर पनीर तैयार है। इसे अपने परिवार और मित्रों के साथ शेयर करें और स्वाद उठाएं।

बसंती पुलाव (Basanti Pulao)

बसंती पुलाव एक लजीज और स्वादिष्ट पुलाव है जिसमें सब्जियों का मिश्रण और चावल मिलाकर बनाया जाता है। नीचे दी गई है बसंती पुलाव की विस्तृत रेसिपी:

सामग्री:

बासमती चावल - 2 कप
दालचीनी - 1 टुकड़ा
इलायची - 2-3
लौंग - 2-3
तेज पत्ता - 1-2
देसी घी - 4 टेबल स्पून
जीरा - 1 चम्मच
नमक - स्वादानुसार
गाजर (बारीक कटा हुआ) - 1/2 कप
हरी मटर - 1/2 कप
हरी मिर्च (बारीक कटी हुई) - 2-3
केसर रंग (सफ़ेद बैरिस्टर या खोया) - 1/4 चम्मच
काजू - 2 टेबल स्पून
किशमिश - 2 टेबल स्पून
पानी - 4 कप

विधि:

बासमती चावल को अच्छी तरह धो लें और 30 मिनट के लिए भिगो दें। एक पैन में देसी घी गरम करें और उसमें जीरा, दालचीनी, इलायची, लौंग और तेज पत्ता डालें। अब गाजर और हरी मटर डालें और 2-3 मिनट तक सौटे। अब इसमें हरी मिर्च, काजू और किशमिश डालें और फिर से सौटे। अब इसमें भिगोए हुए चावल डालकर थोड़ा भुने फिर केसर रंग के साथ पानी डालकर पैन का ढक्कन लगा दें। लगभग 10 से 15 मिनट के अंदर स्वादिष्ट बसंती पुलाव तैयार हो जाएगा। आप चाहे तो ऊपर से कटे हुए ड्राई फ्रूट डालकर इसे गार्निश भी कर सकते हैं।

दही आलू (Dahi Aloo )

दही आलू एक लाजवाब और स्वादिष्ट व्यंजन है, जो आलू और दही के साथ बनाया जाता है। नीचे दी गई है दही आलू की सरल रेसिपी:

सामग्री:

आलू - 4-5 (धोए और छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
दही - 1 कप
हल्दी पाउडर - 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
जीरा - 1 छोटी चम्मच
राई - 1 छोटी चम्मच
हींग - 1 पिंच
तेल - 2 टेबल स्पून
कटी हुई हरी मिर्च - 1-2
कटा हुआ हरा धनिया - 2 टेबल स्पून
नमक - स्वादानुसार

विधि:

एक कड़ाही में तेल गरम करें और उसमें राई, जीरा और हींग डालें। जब तक राई फट नहीं जाती, तब तक अच्छी तरह से मिलायें। अब इसमें आलू, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाएं और अच्छी तरह से मिलायें। अब उसमें 1 कप पानी डालें और उबाल आने तक पकायें। उबाल आने पर आधा कप दही डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। और अच्छे से चलाएं ताकि दही फ़टे नहीं। एक - दो उबाल के बाद गैस बंद कर दें। स्वादिष्ट सब्जी तैयार है।

वेज पकोड़ा (Veg Pakoda)

वेज पकोड़ा एक पसंदीदा नाश्ता है जो गर्म गर्म चाय के साथ बहुत अच्छा लगता है। यह आसान तरीके से बनाया जा सकता है। नीचे दी गई है वेज पकोड़ा बनाने की सरल रेसिपी:

सामग्री:

बेसन - 1 कप
आलू - 2 (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
प्याज - 1 (बड़ा, छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटा हुआ)
अदरक - 1 छोटी टुकड़ी (बारीक कटा हुआ)
हल्दी पाउडर - 1 छोटी चम्मच
धनिया पाउडर - 1 छोटी चम्मच
अजवाइन - 1 छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

विधि:

सबसे पहले, एक बड़ी कटोरी में बेसन, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, अजवाइन और स्वादानुसार नमक को अच्छी तरह से मिला लें। अब इसमें आलू, प्याज, हरी मिर्च, अदरक डालें और फिर से अच्छी तरह से मिला लें। इसे थोड़ी देर के लिए छोड़ दें ताकि मसालों का स्वाद अच्छे से संघित हो सके। अब थोड़ा-सा पानी डालें और मसाले व सब्जियों को अच्छे से मिला लें। फिर गरमा -गरम तेल में एक छोटे चम्मच या हाथों से छोटे -छोटे पकौड़े बना लें। स्वादिष्ट पकौड़े तैयार हैं।

उत्तपम ( Uttapam )

उत्तपम दक्षिण भारत का एक प्रसिद्ध नाश्ता है। यह डोसा की तरह दिखता है, लेकिन उत्तपम में समग्र घटक थोड़े अलग होते हैं। नीचे दी गई है उत्तपम बनाने की सरल रेसिपी:

सामग्री:

चावल का आटा - 2 कप
उबले हुए आलू - 2 (छोटे टुकड़ों में कटे हुए)
टमाटर - 1 (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटा हुआ)
अदरक - 1 छोटी टुकड़ी (बारीक कटा हुआ)
हरा धनिया - 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
सामान्य नमक - स्वादानुसार
तेल - तलने के लिए

विधि:

सबसे पहले, चावल का आटा, नमक और पानी को मिलाकर गाढ़ा बैटर बनाएं। इसे 6-8 घंटे के लिए ढककर रख दें। बैटर को दोबारा अच्छी तरह से मिलाकर पतला कर लें। एक तवे को मध्यम आंच पर गर्म करें। एक चम्मच तेल तवे में डालें। अब उबले हुए आलू, टमाटर, हरी मिर्च और अदरक को मिलाकर धीमी आंच पर सामान्य तैयारी तक पकाएँ।
अब तवे पर थोड़ा तेल डालें और उत्तपम का बैटर इस पर छिड़ककर आकार दें। थोड़ी देर तक पकाएँ। जब उत्तपम का नीचला हिस्सा हल्का भूरा हो जाए, तो उसे पलट दें और अच्छे से सेक लें। स्वादिष्ट उत्तपम तैयार है।

आलू टमाटर का झोल ( Aloo Tamatar Ka Jhol)

आलू टमाटर का झोल एक स्वादिष्ट और सरल सब्जी है, जो अन्य व्यंजनों के साथ सेव की जा सकती है। इसके लिए निम्नलिखित सामग्री की आवश्यकता होती है:

सामग्री:

आलू - 3-4 (छोटे टुकड़ों में कटे हुए)
टमाटर - 2 (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटी हुई)
धनिया पत्ती - 2 टेबल स्पून (बारीक कटी हुई)
तेल - 2 टेबल स्पून
जीरा - 1 छोटी चम्मच
हींग - 1/4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - 1 छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर - 1 छोटी चम्मच
नमक - स्वादानुसार
पानी - 1-2 कप

विधि:

एक कड़ाही में तेल गर्म करें। जब तेल गर्म हो जाए, उसमें जीरा डालें और उसे हल्का भूरा होने तक तलें। अब उसमें हींग, हरी मिर्च डालें और सेकेंड्स के लिए तलें। इसके बाद, टमाटर डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। अब उसमें नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर डालें और सभी मसालों को अच्छी तरह से मिलाएं। अब उसमें आलू मिलाकर मिला लें पानी मिला लें और उबाल आने दें। 10 मिनट के उबाल के बाद गैस बंद कर दें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story