×

New Year Special Snacks : नए साल की पार्टी के लिए झटपट तैयार करें स्नैक्स, होगी पैसों की बचत

New Year Special Snacks : नया साल जल्द आने वाला है और सभी लोग बेसब्री से इसके स्वागत का इंतजार कर रहे हैं। अगर आपने भी इस मौके पर किसी पार्टी का आयोजन किया है तो आप बहुत ही आसानी से अपने घर में पार्टी में सर्व की जाने वाली स्नैक्स तैयार कर सकते हैं।

Richa Vishwadeepak Tiwari
Published on: 26 Dec 2023 2:30 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2023 2:30 AM GMT)
New Year Special Snacks
X

New Year Special Snacks (Photos - Social Media)

New Year Special Snacks : साल 2023 खत्म होने वाला है और जल्दी 2024 की शुरुआत हो जाएगी। सभी पुराने साल के साथ में होने और नए साल के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं। नए साल के साथ लोग कई सारी उम्मीदें लगा कर बैठते हैं क्योंकि उन्हें ऐसा लगता है कि पुराना साल खत्म होते ही उनकी सारी परेशानियां भी दूर हो जाएगी और सब कुछ अच्छा होगा। आप भी नए साल का स्वागत जोर शोर से करना चाहते हैं तो जाहिर सी बात है आपने पार्टी का मूड बना लिया होगा। अगर आपने घर में कोई पार्टी ऑर्गेनाइज की है और आप यह सोच रहे हैं कि आने वाले मेहमानों को आपको क्या सर्व करना चाहिए तो आज हम आपको कुछ ऐसी स्नैक्स के बारे में बताते हैं जिन्हें आप बहुत ही कम कीमत पर अपने घर पर झटपट तैयार कर सकते हैं।

अगर हम घर में पार्टी ऑर्गेनाइज करते हैं तो एक बड़ा बजट तैयार करना पड़ता है। न्यू ईयर सेलिब्रेशन में आप चाहे तो घर पर ही स्नैक्स तैयार कर सकते हैं। वैसे इन्हें बनाने में आपको थोड़ी मेहनत जरूर करनी होगी लेकिन आपके पैसे बच जाएंगे। यह स्नैक्स आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ इंजॉय कर सकते हैं और अपने न्यू ईयर सेलिब्रेशन को खास बना सकते हैं।

ओरियो ब्राउनी

आप ओरियो बिस्किट की सहायता से टेस्टी ब्राउनी बना सकते हैं यह बहुत ही स्वादिष्ट लगती है।

सामग्री - इसे बनाने के लिए आपको ओरियो बिस्किट का पैकेट, नॉर्मल पैकेट, चॉकलेट सिरप, बेकिंग पाउडर, चीनी, दूध और मेवा ब्राउनी की आवश्यकता पड़ेगी

ऐसे करें तैयार : ओरियो ब्राउनी बनाने के लिए आपको ओरियो और दूसरे बिस्कुट के टुकड़े मिक्सर ग्राइंडर में डालकर पाउडर बनाना होगा। इसके बाद आपको इसमें पांच चम्मच चॉकलेट सिरप और दूध डालना होगा और इसके बाद चीनी डालकर इसे अच्छी तरह से मिक्स कर दें। जब यह घोल पूरी तरह से तैयार हो जाए तो इसमें आपको बेकिंग सोडा और पाउडर डालकर मिश्रण को गाढ़ा कर लेना है। इसके बाद कढ़ाई में नमक डालें और हल्की आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। फिर एक केक टीन में बटर या तेल लगा दें और उसके अंदर मिश्रण को अच्छी तरह से डाल दें। इसके ऊपर से सूखे हुए मेवे भी डाले जा सकते हैं और फिर इसे कड़ाई में रखकर धीमी आंच पर 40 से 45 मिनट तक पकाना होगा। थोड़ी देर पक जाने के बाद टूथपिक डालकर इसे चेक करें कि यह कच्चा है या अच्छी तरह से पक गया है। अगर ये पक गया हो तो गैस बंद कर दें। चलिए पूरी तरह से ठंडा हो जाए तो इसे किसी थाली में निकाल लें। थाली में निकालने के बाद इसके ऊपर से चॉकलेट सिरप डालकर सर्व करें।

ओरियो ब्राउनी


चना जोर गरम

चना जोर गरम खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं और यह पूरे मुंह के स्वाद को बदल कर रख देते हैं। इसे बहुत ही आसान तरीके से घर पर बनाया जा सकता है।

सामग्री - इसके लिए आपको उबले हुए चने, नींबू, हरी मिर्च, हरा धनिया, नमक, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर, टमाटर और प्याज की आवश्यकता पड़ेगी।

ऐसे करें तैयार - चना जोर गरम बनाने के लिए सबसे पहले चने को उबालने के लिए रख दें। उसके बाद कटा हुआ प्याज कटा हुआ टमाटर और सभी सामग्री अच्छी तरह से तैयार करके रख लें। जब चने उबल जाए तो इन्हें दोनों उंगलियों से दबाकर दूसरे बाउल रखते जाएं। जितनी देर में आप चने दबा रहे हैं इतनी देर में कढ़ाई में तेल गर्म कर लें। तेल गर्म हो जाने के बाद दबे हुए चने को फ्राय करें और कुरकुरा होने तक तलें। जब ये अच्छी तरह से तैयार हो जाए तो इनके ऊपर सभी चीज और मसाला डालकर गर्म गर्म सर्व करें।

चना जोर गरम


Richa Vishwadeepak Tiwari

Richa Vishwadeepak Tiwari

Content Writer

मैं रिचा विश्वदीपक तिवारी पिछले 12 सालों से मीडिया के क्षेत्र में सक्रिय हूं। 2011 से मैंने इस क्षेत्र में काम की शुरुआत की और विभिन्न न्यूज चैनल के साथ काम करने के अलावा मैंने पीआर और सेलिब्रिटी मैनेजमेंट का काम भी किया है। साल 2019 से मैंने जर्नलिस्ट के तौर पर अपने सफर को शुरू किया। इतने सालों में मैंने डायमंड पब्लिकेशंस/गृह लक्ष्मी, फर्स्ट इंडिया/भारत 24, UT रील्स, प्रातः काल, ई-खबरी जैसी संस्थाओं के साथ काम किया है। मुझे नई चीजों के बारे में जानना, लिखना बहुत पसंद हैं , साथ ही साथ मुझे गाना गाना, और नए भाषाओं को सीखना बहुत अच्छा लगता हैं, मैं अपने लोकल भाषा से बहुत प्रभावित हु जिसमे , अवधी, इंदौरी, और बुंदेलखंडी आती हैं ।

Next Story