×

क्या दूसरों को इम्पोर्टेंस देते-देते भूल गए हैं 'Self Love', करें इन टिप्स को फॉलो

Easy Ways To Self Love : कई बार हम ऐसी जिंदगी जीने लग जाते है जो हम बनना ही नहीं चाहते थे। लेकिन वक़्त के साथ साथ आप वैसे ही ढलते गए। बिना ये सोचे की आप की अपनी भी कोई लाइफ है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 18 July 2021 10:16 AM GMT
anushka sharma photo
X

अनुष्का शर्मा (फोटो : सोशल मीडिया )

Easy Ways To Self Love : कई बार हम दूसरों को अपनी लाइफ में इंतना उताल लेते हैं कि उनके अलावा कुछ दिखता ही नहीं । दिन रात उनकी देख रेख में लगे रहते हैं। खुद से प्यार तो करना भूल ही जाते हैं। अपनी पसंद से पहले उनकी पसंद का ख्याल रखते हैं। ये बात सच है कि दूसरों को प्यार करना आसान है लेकिन खुद से प्यार करने के लिए आप को कई बार सोचना पड़ता है।

कई बार हम ऐसी जिंदगी जीने लग जाते है जो हम बनना ही नहीं चाहते थे। लेकिन वक़्त के साथ साथ आप वैसे ही ढलते गए। बिना ये सोचे की आप की अपनी भी कोई लाइफ है। आप ये भूल गए है कि आप खुद के लिए भी सांस लेते हैं। दूसरों को प्यार देना उनकी केयर करना अच्छी बात है। इससे आपके नेचर का पता लगता है, लेकिन खुद से प्यार करना भी उतना ही ज़रूरी है।इससे पहले की आप ये सोचने लग जाए कि शायद किस्मत में ऐसा ही लिखा हो, आइए जानते है कुछ 'सेल्फ लव' (self love) के खास टिप्स जिसे आपको ज़रूर फॉलो करना चाहिए।

क्या है आपकी पसंद

दूसरी चीजों में हम इतने खो जाते हैं कि अपने लिए समय ही नहीं मिलता। हम क्या करना चाहते हैं , हममे क्या अच्छा है , हम लाइफ में क्या करना चाहते है। क्या करना पसंद है । हर इंसान के पास एक खास खूबी होती है। जिसे आपको ही खोजना होगा। लेकिन उसके लिए ज़रूरी है खुद को समय देना। अपनी पसंद ना पसंद पहचान पाना।

सीखें ना बोलना

दूसरों के बारे में सोचते सोचते ये भूल जाते है कि हम भी कुछ चीजों का बुरा लग सकता है। दूसरों को बुरा ना लगे इस लिए हम हर काम को हां बोल दिया करते हैं। लेकिन ऐसे में आपका महत्व दूसरों के सामने कम होने लगता है। क्योंकि आप हर समय सबकी मदद के लिए हाज़िर रहते है। अगर आपको लगता है कि आपको ये काम नहीं करना, तो ना बोलना सीखें।

दूसरों से तुलना ना करें

हर कोई एक दूसरे से लग होता है। सभी की लाइफ भी एक दूसरे से लग होती है। किसी को कम किसी का ज्यादा मिलता है। ऐसे में आप कोशिश ये करें कि अपनी तुलना किसी और से ना करें।

खुद की खूबियों को पहचाने

दूसरों से खुद की बुराई सुनते सुनते हम खुद को बांध लेते हैं। जिसके बाद कोई भी नया काम करने से डरने आगते है । ये भी भूल जाते है कि हम किन चीजों में अच्छे हैं। एक्‍सप्‍लोर करें खुद को, खूबियों को पहचानें।

खुद को करें पैम्पर

दूसरों के साथ साथ खुद को भी उतना ही प्यार दें, समय समय पर खुद को पैम्पर करें। अपने अच्छे कामों के लिए खुद को ट्रीट दें।

खुद को भी करें माफ

हर किसी से गलती हो जाती है। कोई परफेक्ट नहीं होता। ऐसे में अगर आप से कोई गलती हो जाती है, या हुई हो तो उसे जीवन भर पछतावा करने से अच्छा है खुद को माफ करें और आगे बढ़े। इससे आपके मन का बोझ भी कम होगा और आप खुलकर जीना सीखेंगे।

लाइफ को एन्जॉय करना भी ज़रूरी

अपने रोजाना काम काज में एक मशीन ना बन जाए । लाइफ में करियर बनाना ज़रूरी है, लेकिन इससे थोडा ब्रेक लेकर मौज मस्ती करना भी ज़रूरी है। बुढ़ापे में बैठकर ये ना सोचना पड़े की काश आपने ये काम किया होता।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story