×

Chia Seeds Benefits: तेज़ी से वजन कम करने के लिए खायें चिया सीड्स, रखता है कई रोगों से दूर

Chia Seeds And Weight Loss: चिया सीड्स शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। अगर आप वजन घटाने की सोच रहे हैं तो यह आपके लिए काफी मददगार होने वाला है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 3 Jun 2022 1:04 PM GMT
Chia Seeds Benefits: तेज़ी से वजन कम करने के लिए खायें चिया सीड्स, रखता है कई रोगों से दूर
X

चिया सीड्स (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स (Chia Seeds) खाने के शरीर को अनगिनत फायदे होते हैं। इसके सेवन आपके स्किन और बालों के लिए काफी लाभकारी होता है। बता दें कि इसमें भरपूर मात्रा में मौजूद फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीज, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फास्फोरस और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व तेजी से आपको वजन घटाने और पाचन संबंधी समस्याओं से छुटकारा पाने में मदद करते है। इतना ही नहीं इसके सेवन आपकी हड्डियों और शरीर के कई अंगों के लिए विशेष फायदेमंद होता है।

गौरतलब है कि चिया सीड्स के सेवन (Chia Seeds Benefits) से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल भी कंट्रोल में रहता है। हालांकि इसके सेवन को लेकर आपको कुछ विशेष सावधानियां बरतने की जरूरत होती है गौरतलब है कि चिया सीड्स को बिना भिगोएं खाने से आपको पाचन संबंधी कई तरह की समस्याएं भी हो सकती है।

चिया सीड खाने के फायदे (Chia Seeds Ke Fayde)

- तेज़ी से घटता है वजन

चिया सीड्स में मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर और प्रोटीन आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने के साथ बढे हुए वजन को भी तेजी से कम करने में सहायक होता है। साथ ही इसके सेवन से अपच, कब्ज और गैस की समस्या नहीं होती है।

- स्किन और बालों के लिए है लाभकारी

चिया सीड्स में मौजूद प्रोटीन और मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा आपकी स्किनको ग्लोइंग और बेदाग बनाने के साथ आपके बालों को मज़बूत और चमकदार बनाती है।

- दूर होती है अनिद्रा और तनाव परेशानी

चिया सीड का सेवन से लोग अनिद्रा और तनाव जैसी परेशानियों से बचते हैं। चिया सीड में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड की भरपूर मात्रा चिंता, तनाव और अनिद्रा की समस्या को दूर करने में सहायक होने के साथ हृदय रोग और हाई ब्लड प्रेशर का खतरे को भी कम करता है।

- मज़बूत हड्डियां

चिया सीड के सेवन से आपकी हड्डियां मजबूत होने के साथ ही हड्डियों से संबंधित कई बीमारियां भी दूर हो सकती है। चिया सीड में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस आपकी हड्डियों मजबूत बनाने में सहायक होता है।

- कोलेस्ट्रोल करे कम

चिया सीड खाने से कोलेस्ट्रोल और हृदय संबंधी समस्याये भी को कम होती है। इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट शरीर को डिटॉक्स कर एक्सट्रा फैट को शरीर से बाहर निकाल देता है जिससे शरीर में कोलेस्ट्रोल की मात्रा संतुलित बनी रहती है।

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

चिया सीड के सेवन का सही तरीका

चिया सीड्स को कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए। अन्यथा आपको कई तरह के शारीरक नुकसान होने के साथ पाचन संबंधी कई समस्याएं भी हो सकती है। इसलिए इसे हमेशा भिगोकर खाने या अन्य तरीके से इस्तेमाल करने का ही प्रयास करें।

चिया सीड्स खाने का क्या है तरीका

चिया सीड्स को आप भिगोकर स्मूदी के ऊपर कर सकते हैं इस्तेमाल। इसका उपयोग आप ओट्स या दलिया के ऊपर डालकर भी खा सकते है। इससे खाने का स्वाद भी बढ़ने के साथ ही पौष्टिकता भी बढ़ जाती है। इसके अलावा इसे खीरा, टमाटर, चुकंदर और गाजर आदि कई प्रकार की फलों और सब्जियों से बने सलाद में भी उपयोग किया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि रातभर भिगोकर सुबह आप अखरोट, बादाम या किशमिश के साथ भी इसे खा सकते है। इतना ही नहीं इसे सुबह में फलों और दही में मिलाकर भी ले सकते हैं। आमतौर पर कई लोग इसे छाछ में मिलाकर भी पीना पसंद करते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story