×

Weight gain diet vegetarian: तेज़ी से वजन बढ़ाने के लिए खायें खजूर और चना, और भी कई हैं इसके सुपर फूड्स

Weight gain diet vegetarian: अक्सर आपने लोगों को वजन कम करने के उपायों को ही खोजते देखा होगा। ज्यादा वजन किसी की भी पर्सनालिटी को ख़राब कर देता है।

Preeti Mishra
Report Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 12 May 2022 2:54 PM GMT
Weight gain diet vegetarian
X

Weight gain diet vegetarian: तेज़ी से वजन बढ़ाने के लिए खायें खजूर और चना, और भी कई हैं इसके सुपर फूड्स 

Weight Gain Diet Vegetarian: अक्सर आपने लोगों को वजन कम करने के उपायों को ही खोजते देखा होगा। ज्यादा वजन किसी की भी पर्सनालिटी को ख़राब कर देता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हद से ज्यादा कम वजन या पतला होने से भी लोगों की स्मार्टनेस ख़राब लगती है। बहुत ज्यादा दुबले-पतले होने से भी आपका लो कॉन्फिडेंस महसूस करते है। ऐसे में आप किसी भी तरह से अपना संतुलित वजन और सही फिगर पाना चाहते हैं।

ऐसे में कई बार बाजार में वजन बढ़ाने के लिए तमाम तरह के मिलने वाले सप्लीमेंट्स और प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल बिना सोचे -समझे करने लगते हैं। जिसके साइड इफेक्ट्स आपकी सेहत को काफी नुकसान पंहुचा सकते हैं। इसलिए ऐसे प्रोडक्ट्स का सेवन करना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।

बता दें कि वजन को बढ़ाना भी बहुत आसान नहीं होता है। जिस तरह से आप को वजन कम करने में मशक्कत करनी पड़ती है ठीक उसी तरह वजन बढ़ाना भी आसान नहीं होता है। गौरतलब है कि वजन बढ़ाने के लिए भी नियमित रूप से सही डाइट और एक हेल्थी लाइफस्टाइलको फॉलो करना बेहद जरूरी होता है। इतना ही नहीं आपको अपने खाने -पीने की चीज़ों में से ऐसे सुपर फूड्स की पहचान करना बेहद जरुरी होता है जो आपके कम वजन को बढ़ा कर संतुलित कर दें। तो आईये जानते हैं कुछ ऐसे ही सुपर फूड्स के बारे में जिनके इस्तेमाल से आप अपने कम वजन को बढ़ा कर आइडियल कर सकते हैं।

इन सुपर फूड्स से वजन बढ़ने के साथ ही होंगे अन्य फायदे भी :

  • प्राकृतिक तरीके से वजन बढ़ाना बाजार में मिलने वाले कृत्रिम चीज़ों या सप्लीमेंट्सन के सेवन से कहीं ज्यादा बेहतर होता है। बता दें कि कई बार वजन बढ़ाने के लिए बिना सोचे -समझे लिए गए ये सप्लीमेंट्स से हो सकता है कि आपका वजन तो तेजी से बढ़े लेकिन बाद में इसके कारण आपको इसके कई तरह के साइड इफेक्ट्स भी झेलने पड़ सकते हैं। इसलिए शरीर को इन सप्लीमेंट के नुकसान से बचाने के लिए आपको एक हेल्दी और नेचुरल डाइट का पालन को फॉलो करके ही अपना वजन बढ़ाना चाहिए। गौरतलब है कि तेजी से वजन बढ़ाने के लिए आप इन सुपर फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए।
  • डॉयफ्रुइट्स के सेवन से आप तेजी से अपने वजन को बढ़ा सकते हैं। बता दें कि मूंगफली, बादाम, काजू जैसे नट्स को अपने डाइट में शामिल करने से आपके शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की आपूर्ति होने के साथ ही तेजी से वजन बढ़ाने के लिए भी फायदेमंद होता है। गौरतलब है कि इन नट्स में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होने के साथ इनमें प्रोटीन, हेल्दी फैट, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट आदि की भी प्रचुर मात्रा होती हैं। इसलिए इसके नियमित सेवन करने से आपके शरीर में विटामिन और मिनरल्स मिल जाते हैं। बता दें कि वजन बढ़ाने के लिए अपनी डाइट में डॉयफ्रुइट्स /नट्स को नाश्ते के समय, लंच और शाम के नाश्ते के इत्यादि किसी रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
  • खजूर तेजी से वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। वजन बढ़ाने के लिए आप खजूर के साथ चने का सेवन कर सकते हैं । इसके लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट खजूरऔर भिगोए हुए चने खाने से कुछ ही दिनों में आपका वजन बढ़ने के साथ शारीरिक कमजोरी भी दूर होती है।
  • अंडे का रोज़ाना सेवन से आप अपने वजन को आसानी से बढ़ा सकते है। इसके लिए रोजाना 2 से 3 अंडा खाने से आप बहुत जल्द संतुलित वजन पा सकते हैं। बता दें कि अंडे में मौजूद कैलोरी की भरपूर मात्रा आपके वजन को तेजी से बढ़ाने के लिए फायदेमंद होती है। इतना ही नहीं अंडे में मौजूद प्रोटीन की मात्रा भी वजन बढ़ाने के लिए लाभदायक होता है।
  • वजन बढ़ाने के लिए पनीर एक अच्छा विकल्प माना जाता है। पनीर में कैलोरी की भरपूर मात्रा के अलावा प्रोटीन, कार्ब्स, हेल्दी फैट, कैल्शियम और विटामिन भी पाए जाते हैं। जो आपके वजन बढ़ाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। बता दें कि अनुमानतः लगभग 100 ग्राम पनीर में 360 कैलोरी की मात्रा पायी जाती है।
  • दूध के साथ केला खाना नेचुरल प्रोटीन सप्लीमेंट है जो वजन बढ़ाने के लिए एक परफेक्ट कॉम्बिनेशन होता है। इन दोनों को साथ में खाने से तेज़ी से आपका वजन बढ़ने के साथ ही शरीर को पर्याप्त पोषण भी प्राप्त है।
  • रोज़ाना एक मुट्ठी किशमिश का सेवन तेजी से वजन बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। किशमिश के साथ अंजीर खाना तो जैसे सोने पे सुहागा जैसा कॉम्बिनेशन हो जाता है। प्रतिदिन अंजीर और किशमिश को एकसाथ भिगो कर सुबह खालीपेट नाश्ते के रूप में खाने से तेज़ी से आपका वजन बढ़ जाएगा।
  • चूँकि घी में कैलोरी की अत्यधिक मात्रा मौजूद होने के कारण वजन बढ़ाने के लिए इसे उपयोगी माना जाता है। बता दें कि घी में कैलोरी के अलावा हेल्दी फैट्स, प्रोटीन, विटामिन, कार्ब्स और कैल्शियम आदि की भी पर्याप्त मात्रा भी मौजूद होती है , जो आपके वजन को बढ़ाने के साथ ही आपके शरीर को पोषक तत्व भी प्रदान करता है।
  • गौरतलब है कि घी आपके हड्डियों को भी मज़बूती प्रदान करता है। इसलिए विशेषज्ञ रोज़ाना अपनी डाइट में घी को शामिल करने की सलाह देते हैं।
  • काले चने में मौजूद पोषक तत्व आपके वजन को बढ़ाने के साथ शारीरिक कमज़ोरी को भी दूर करने में सहायक होते हैं। इसके रोज़ाना एक मुट्ठी भिगोये हुए काले चने का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।
  • प्रोटीन से भरपूर सोयाबीन सेहत के लिए फायदेमंद होने के साथ आपके शरीर की मांसपेशियों के लिए भी बेहद जरूरी होता है। तेज़ी से वजन बढ़ाने के लिए प्रतिदिन सोयाबीन का सेवन करना अच्छा होता है।
  • तेजी से वजन बढ़ाने के लिए सेब और गाजर का सेवन फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए दोनों को बराबर मात्रा में एक साथ खाना चाहिए। बता दें कि इन दोनों का साथ में सेवन करने से आप तेज़ी से अपने वजन को बढ़ा सकते हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story