×

Fruits to Strengthen Digestive System: अपने पाचन क्रिया को मज़बूत बनाने के लिए खाये ये फल

Fruits And Digestive System: आपके पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए कुछ ऐसे फ्रूट्स भी उपलब्ध हैं जिनके सेवन से आपको पेट संबंधी परेशानियों से ही कुछ दिनों में छुटकारा मिल सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 31 May 2022 11:28 AM GMT
Fruits to Strengthen Digestive System: अपने पाचन क्रिया को मज़बूत बनाने के लिए खाये ये फल
X

पाचन क्रिया को मज़बूत करने वाले फल (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Fruits to Strengthen Digestive System: गर्मी के मौसम में पेट की समस्या (Upset Stomach) बेहद आम समस्या है। बता दें कि ख़राब खान-पान और अत्यधिक तेल मसालों के सेवन के साथ खराब दिनचर्या (lifestyle) भी आपके पेट की समस्या को बढ़ा सकती है। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप अपनी लाइफस्टाइल में सुधार के साथ ही अपनी डाइट में सुधार करें। आपके पाचन क्रिया को मजबूत बनाने के लिए कुछ ऐसे फ्रूट्स भी उपलब्ध हैं जिनके सेवन से आपको पेट संबंधी परेशानियों से ही कुछ दिनों में छुटकारा मिल सकता है।

तो आइये जानते हैं आपके पाचन क्रिया को मजबूत बनाने वाले फल-

सेब

बता दें कि सेब में मौजूद प्रीबायोटिक गुण आपके पाचन तंत्र (Digestive System) को मजबूत बनाने में बेहद सहायक होते है। गौरतलब है कि रोज़ाना सेब का सेवन करने से पेट को मज़बूती मिलने के साथ ये आपके शरीर के पीएच लेवल को भी मेंटेन करने में सहायक होता है।

नट्स

नट्स खाने से भी पेट को मजबूती मिलती है। बता दें कि नट्स में मौजूद ओमेगा 3 पोषक तत्व आपके आंतों के लिए बहुत ही अच्छा होने के साथ ही यह आपके बार-बार भूख लगने की आदत को भी कंट्रोल करने में सहायक होता है।

अदरक

उल्लेखनीय है कि इनडाइजेशन की समस्या से निजात दिलाने में अदरक का सेवन बहुत लाभप्रद होता हैं। बता दें कि अदरक का इंफ्लेमेटरी गुण आपके पाचन संबंधी परेशानियों को कंट्रोल कर आपको कब्ज, जलन और कच्ची डकार की समस्या से भी राहत पहुंचाता है।

केला

पेट की सेहत के लिए केला को सूपर फूड माना जाता है। लूज मोशन और एसिडिटी की समस्या से केले का सेवन तुरंत राहत दिलाता है।

दही

रोज़ाना दही का सेवन आपके पेट की सेहत को दुरुस्त रखने में सहयक होता है। गर्मियों के मौसम दही का सेवन बेहद जरुरी होता है। इतना ही नहीं दही में मौजूद विटामिन बी 12 और लैक्टोबैसिलस बैक्टीरिया आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाने में सहायक होते हैं।

इसके अलावा पाचन तंत्र को मजबूत रखने के उपाय

- हमेशा गुनगुना पानी पीना चाहिए क्योंकि ठंडा पानी आपके पाचन तंत्र को बुरे तरीके से प्रभावित कर सकता है।

- विटामिन-सी से भरपूर फूड्स का सेवन करने से भी आपकी पाचन क्रिया मज़बूत होती है। इसलिए अपनी डाइट में विटामिन सी से भरपूर चीजों को शामिल जरूर करें।

- अत्यधिक भोजन करने से हमेशा बचना चाहिए। हमेशा भूख से एक रोटी कम खाने की सलाह दी जाती है।

- हमेशा अच्छे से चबाकर खाना खाना चाहिए।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story