×

Rice in Pregnancy: क्या गर्भावस्था के दौरान चावल खाना है सुरक्षित? जानें सबकुछ

Rice in Pregnancy: सदियों से, ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनके बारे में माना जाता है कि यह अजन्मे बच्चे और गर्भवती माँ को नुकसान पहुँचाते हैं। ऐसा ही एक मिथक गर्भावस्था के दौरान चावल खाने के इर्द-गिर्द घूमता है। आइए जानें कि यह सच है या नहीं!

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Oct 2022 8:21 AM GMT
Eating rice in Pregnancy
X

Eating rice in Pregnancy (Image: Social Media)

Rice in Pregnancy: संतान की कामना से परिवार में खुशियों की लहर दौड़ जाती है। लेकिन यह गर्भवती माँ के लिए बहुत सारी चिंताएँ और प्रतिबंध भी लाता है। सदियों से, ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं जिनके बारे में माना जाता है कि यह अजन्मे बच्चे और गर्भवती माँ को नुकसान पहुँचाते हैं। ऐसा ही एक मिथक गर्भावस्था के दौरान चावल खाने के इर्द-गिर्द घूमता है। आइए जानें कि यह सच है या नहीं!

क्या गर्भावस्था के दौरान चावल का सेवन किया जाता है?

कई मिथक हैं जो एक गर्भवती महिला के आहार के इर्द-गिर्द घूमते हैं और भ्रमित करते हैं। कोई आश्चर्य नहीं कि इस चरण के दौरान आहार और देखभाल दो सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं क्योंकि बच्चे को पालने और पालने के लिए शरीर को पर्याप्त पोषण की आवश्यकता होती है। सफेद चावल या भूरे चावल जैसे स्टेपल के बारे में भी एक आम भ्रम है क्योंकि माना जाता है कि वे गर्भावस्था के दौरान वजन बढ़ाते हैं और जटिलताएं पैदा करते हैं।

क्या आपको अपने गर्भावस्था के आहार में चावल शामिल करना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान चावल खाना बिल्कुल सुरक्षित है, हालांकि विशेषज्ञों का सुझाव है कि इस हिस्से पर नियंत्रण रखें क्योंकि अगर इसका अधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे वजन बढ़ सकता है। लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि चावल को अपने दैनिक आहार में शामिल करना बहुत अच्छा है क्योंकि यह मैग्नीशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है, जो बच्चे के बेहतर संज्ञानात्मक विकास में मदद करता है और माँ के स्वास्थ्य का समर्थन करता है।

विशेषज्ञ चावल के सेवन का सुझाव क्यों देते हैं?

सफेद चावल और ब्राउन राइस दोनों गर्भवती महिलाओं के लिए बहुत अच्छे हैं, ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल प्राकृतिक रूप से कैल्शियम, फाइबर, राइबोफ्लेविन, थायमिन और विटामिन डी से भरपूर होता है, जो समग्र प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है और चावल में स्वस्थ कार्ब्स बच्चे को पर्याप्त शक्ति प्रदान करने में मदद करते हैं। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान ब्राउन राइस का सेवन बेहतर पाचन में मदद करता है और गर्भावस्था प्रेरित कब्ज में राहत सुनिश्चित करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चावल घुलनशील फाइबर से भरा होता है। अंत में, इसका कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम मात्रा में सेवन करने पर बेहतर इंसुलिन विनियमन सुनिश्चित करता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story