×

Egg Bhurji Sandwich Recipe: कैसे बनायें स्वादिष्ट और हेल्दी एग भुर्जी सैंडविच, जानें रेसिपी

Egg Bhurji Sandwich Recipe: इसको बनाने के लिए सबसे पहले, आपको अंडे, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, धनिया पत्ती और कुछ मसालों जैसी सामग्री के साथ एक झटपट अंडा भुर्जी तैयार करने की आवश्यकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 6 Dec 2022 12:43 AM GMT
Egg bhurji
X

Egg bhurji (Image credit: social media)

Egg Bhurji Sandwich Recipe: अगर आप सोच रहे हैं की ब्रेकफास्ट या शाम के स्नैक्स के समय कुछ नया क्या बनायें जो स्वादिष्ट भी हो और हेल्दी भी तो एग भुर्जी सैंडविच को ट्राई करें जो एक ही समय में बनाने में बहुत आसान और सुपर फिलिंग है। इसको बनाने के लिए सबसे पहले, आपको अंडे, प्याज, टमाटर, शिमला मिर्च, हरी मिर्च, धनिया पत्ती और कुछ मसालों जैसी सामग्री के साथ एक झटपट अंडा भुर्जी तैयार करने की आवश्यकता है। एक बार भुर्जी तैयार हो जाने के बाद, आपको बस इसे ब्रेड स्लाइस में मक्खन और पुदीने की चटनी के साथ स्टफ करना है।

ये अंडा भुर्जी सैंडविच टमाटर केचप के साथ सबसे अच्छे लगते हैं। आप या तो स्लाइस को टोस्ट कर सकते हैं या उन्हें कच्चा इस्तेमाल कर सकते हैं। प्रोटीन से भरपूर ये सैंडविच आपकी वेट लॉस डाइट में भी आसानी से फिट हो सकते हैं। बच्चे हों या बड़े, सभी को ये स्वादिष्ट एग सैंडविच ज़रूर पसंद आएंगे। अंडा भुर्जी को मसालेदार स्वाद देने के लिए, इसमें लगभग 1 चम्मच पाव भाजी मसाला डालें। इन सैंडविच को बनाने के लिए आप किसी भी तरह की ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे ब्राउन ब्रेड, आटा ब्रेड, गार्लिक ब्रेड, मल्टीग्रेन ब्रेड या कोई भी ब्रेड। इस सैंडविच को एक कप चाय या कॉफी के साथ मिलाकर इसे और भी पौष्टिक बना सकते हैं।


एग भुर्जी सैंडविच की सामग्री

1 सर्विंग

2 अंडा

1 टमाटर

1 हरी मिर्च

1/2 छोटा चम्मच जीरा

1/4 चम्मच हल्दी

1/2 छोटा चम्मच धनिया पाउडर

नमक आवश्यकता अनुसार

1 बड़ा चम्मच मक्खन

2 ब्रेड स्लाइस

1 प्याज

1 शिमला मिर्च (हरी मिर्च)

2 बड़े चम्मच धनिया पत्ती

1/4 चम्मच हींग

1/2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

1/4 छोटा चम्मच गरम मसाला पाउडर

1 बड़ा चम्मच वर्जिन जैतून का तेल

1 बड़ा चम्मच हरी चटनी


एग भुर्जी सैंडविच कैसे बनाएं

चरण 1 अंडे को फेंट लें

एक कटोरी में अंडे फोड़ कर खोलें। थोड़ा सा नमक डालकर अच्छी तरह फेंट लें।

स्टेप 2 सब्जियों को तलें

एक पैन में तेल गर्म करें। हींग, जीरा डालें और कुछ सेकंड के लिए उन्हें फूटने दें। अब कटा हुआ प्याज और हरी मिर्च डालें। एक मिनट के लिए भूनें। अब कटे हुए टमाटर और शिमला मिर्च डालें। मिक्स करें और 4-5 मिनट के लिए भूनें।

स्टेप 3 मसाले डालें

हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला और नमक डालें। अच्छी तरह मिलाएं।

स्टेप 4 फेंटा हुआ अंडा डालें

अब पैन में फेंटे हुए अंडे डालें और अंडे को फेंटने के लिए स्पैटुला का इस्तेमाल करें। स्वादानुसार नमक एडजस्ट करें और तले हुए अंडे को पूरी तरह से पकने तक पकाएं। आखिर में कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश करें और आपकी अंडा भुर्जी अब सैंडविच में भरने के लिए तैयार है।

स्टेप 5 सैंडविच बनाएं

एक ब्रेड का टुकड़ा लें और उस पर मक्खन लगाएं। दूसरे स्लाइस पर पुदीने की चटनी फैलाएं। अब सैंडविच बनाने के लिए स्लाइस में कुछ अंडा भुर्जी भर दें। आप चाहें तो स्लाइस को ग्रिल भी कर सकते हैं।


चरण 6 परोसने के लिए तैयार

आपकी अंडा भुर्जी अब परोसने के लिए तैयार है। आनंद लेना!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story