×

Egg Chutney Recipe: 15 मिनट की यह अंडे की चटनी देगी आपको yummy और गजब का स्वाद

Egg Chutney Recipe: आपने अंडे की कई तरह की डिश का स्वाद चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी अंडे की चटनी ट्राई की है। अंडा अमीनो एसिड से भरा होता है, मांसपेशियों के लिए बेहतर काम करता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 6 Aug 2022 12:46 AM GMT
Egg Chutney Recipe and Dishes
X

Egg Chutney (Image: Social Media)

Egg Chutney Recipe: यूं तो आपने अंडे की कई तरह की डिश का स्वाद चखा होगा लेकिन क्या आपने कभी अंडे की चटनी ट्राई की है। दरअसल स्वादिष्ट अंडे की चटनी ना सिर्फ स्वाद में yummy होती है बल्कि सेहत के लिए भी बेस्ट है क्योंकि अंडा अमीनो एसिड से भरा होता है, जो मांसपेशियों के लिए बेहतर काम करता है। इसके अलावा इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड भी होता है।

साथ ही अंडे में मौजूद प्रोटीन न केवल शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है, बल्कि मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बढ़ाने, हड्डियों और दांतों को मजबूत रखने में भी मदद करता है। ये तो रही सेहत के लिए फायदेमंद होने की जानकारी अब आती है अंडे की चटनी बनाने की बारी। तो आइए जानते हैं अंडे की चटनी बनाने की विधि।

बनाने में समय : 15 मिनट

सामग्री: अंडा, 3 टमाटर, 2 प्याज, 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल, 1/2 चम्मच जीरा, 5-8 कड़ी पत्ते,5 लहसुन जो टुकड़ों में कटा हो, 4 कटी हुई हरी मिर्च, 1 मुट्ठी हरा धनिया, नमक, काली मिर्च और 1 चुटकी हल्दी पाउडर, 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च, 1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन पेस्ट और पानी लें।

बनाने की विधि:

अंडे की चटनी बनाने के लिए आपको चाहिए सबसे पहले 3 टमाटर, और 2 प्याज। प्याज को अच्छी तरह धोकर छील लें। इसके बाद, एक नॉन-स्टिक पैन लें और उसमें 1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल डालें, इसे गर्म होने दें और 1/2 चम्मच जीरा, 5-8 कड़ी पत्ते, 5 कीमा बनाया हुआ लहसुन डाल दें। अब इसमें लहसुन और करी पत्ते की महक आने पर कटा हुआ प्याज, 4 कटी हुई हरी मिर्च, 1 मुट्ठी हरा धनिया, नमक, काली मिर्च और 1 चुटकी हल्दी पाउडर डालें। मसाले को तब तक पकाएं जब तक प्याज ब्राउन न हो जाए।एक बार प्याज ब्राउन हो जाने पर, टमाटर, 1 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 मुट्ठी हरा धनिया और 1 बड़ा चम्मच अदरक लहसुन का पेस्ट डालें। इस मसाले को तेल छोड़ने तक पकाएं।इसके बाद, आंच को कम करें और थोड़ा पानी छिड़कें, अच्छी तरह से टॉस करें। मैशर की सहायता से टमाटर को हल्का मैश कर लें। अंत में, इसमें दो अंडे तोड़ें, नमक, लाल मिर्च पाउडर, गरम मसाला और हरा धनिया छिड़कें। ढक्कन को ढक दें, आंच को कम कर दें और इसे पकने दें। जब यह पाक जाएं तो गैस से उतार कर सर्व करें। तैयार है आपकी अंडे की यम्मी और डिलीशियस चटनी।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story