×

Eid 2023 Special Recipes: ईद स्पेशल फ़ूड मुर्ग मुसल्लम, जानिये इसकी ख़ास रेसिपी

Eid 2023 Special Recipes Murgh Musallam: मुर्ग मुसल्लम एक बहुत ही पसंदीदा ईद उल फित्र में खाने का विशेष पकवान है। जो आमतौर पर जरूर बनाया जाता है। मुर्ग मुसल्लम एक क्लासिक उत्तर भारतीय व्यंजन है जिसे पूरे चिकन के साथ बनाया जाता है जिसे मैरीनेट किया जाता है, भरवां और भुना जाता है।

Preeti Mishra
Published on: 21 April 2023 8:39 AM GMT
Eid 2023 Special Recipes: ईद स्पेशल फ़ूड मुर्ग मुसल्लम, जानिये इसकी ख़ास रेसिपी
X
Eid 2023 Special Recipes (Image credit: social media)

Eid 2023 Special Recipes: ईद उल फित्र एक धार्मिक त्योहार होने के साथ-साथ एक खुशी का मौका होता है और खाने-पीने का एक बेहतरीन समय होता है। इसी सूची में शामिल मुर्ग मुसल्लम एक बहुत ही पसंदीदा ईद उल फित्र में खाने का विशेष पकवान है। जो आमतौर पर जरूर बनाया जाता है। मुर्ग मुसल्लम एक क्लासिक उत्तर भारतीय व्यंजन है जिसे पूरे चिकन के साथ बनाया जाता है जिसे मैरीनेट किया जाता है, भरवां और भुना जाता है।

मुर्ग मुसल्लम बनाने की विधि इस प्रकार है:

सामग्री (Ingredient ) :

1 पूरा चिकन (लगभग 1.5 किलो)
2 बड़े चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
1 कप दही
1 बड़ा चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 बड़ा चम्मच धनिया पाउडर
1 बड़ा चम्मच जीरा पाउडर
1 छोटा चम्मच गरम मसाला
1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
नमक स्वाद अनुसार
2 बड़े चम्मच तेल
1 कप कटा हुआ प्याज
1/2 कप कटे हुए टमाटर
1/2 कप कटी हुई धनिया पत्ती
1/2 कप बादाम, काजू और किशमिश
2 बड़े चम्मच घी
1 बड़ा चम्मच गुलाब जल

बनाने की विधि (Recipe ):

चिकन को साफ करके सुखा लें। पूरे चिकन पर छोटे-छोटे चीरे लगाएं। एक मिक्सिंग बाउल में अदरक-लहसुन का पेस्ट, दही, लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, गरम मसाला, हल्दी पाउडर और नमक डालें। अच्छी तरह से मलाएं। स्लिट्स सहित पूरे चिकन पर मैरिनेड लगाएं। कम से कम 2 घंटे या रात भर के लिए ढक कर ठंडा करें।

एक पैन में 2 टेबल स्पून तेल गरम करें और कटे हुए प्याज को सुनहरा भूरा होने तक भूनें। कटे हुए टमाटर डालें और नरम और गूदेदार होने तक पकाएं। मिश्रण को ठंडा होने दें।चिकन में प्याज-टमाटर का मिश्रण, बादाम, काजू, किशमिश और कटी हरी धनिया की स्टफ भरें।

ओवन को 180°C पर प्रीहीट करें। चिकन को बेकिंग डिश में रखें और 1 घंटे के लिए या चिकन के पकने तक भूनें। एक पैन में 2 टेबल स्पून घी गरम करें और बचा हुआ प्याज-टमाटर का मिश्रण डालें। स्वादानुसार नमक डालें और कुछ मिनट तक पकाएँ।

चिकन के ऊपर प्याज-टमाटर का मिश्रण डालें और ऊपर से गुलाब जल छिड़कें। चावल या नान के साथ गरम परोसें। अपने स्वादिष्ट मुर्ग मुसल्लम का आनंद लें!

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Next Story