×

Elbow Darkness Remedies: कोहनी के कालेपन से रातों-रात छुटकारा पाने के लिए करें ये 5 घरेलू उपाय, निखर जाएगी आपकी स्किन

Elbow Darkness Remedies: ज्यादातर लोग कोहनी और घुटने के कालेपन से परेशान रहते हैं। खूबसूरत दिखने के लिए जितना जरूरी ग्लोइंग स्किन है उतना ही जरूरी बाकी बॉडी पार्ट भी है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 18 Dec 2022 3:33 AM GMT
Tips for elbow darkness
X

Elbow darkness remedies (Image: Social Media)

Elbow Darkness Remedies: ज्यादातर लोग कोहनी और घुटने के कालेपन से परेशान रहते हैं। खूबसूरत दिखने के लिए जितना जरूरी ग्लोइंग स्किन है उतना ही जरूरी बाकी बॉडी पार्ट को भी खूबसूरत रखना है। अगर आप भी कोहनी और घुटने के कालापन से परेशान हैं तो आप कुछ घरेलू उपायों को अपना सकते हैं, जिससे आपकी कोहनी और घुटना के कालेपन की समस्या खत्म हो जाएगी और रंग भी निखर जाएगा। तो आइए जानते हैं कोहनी और घुटने के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय:

कोहनी के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए करें ये घरेलू उपाय

नारियल तेल

नारियल तेल स्किन के लिए बेहद ही फायदेमंद है। दरअसल नारियल तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो स्किन को मॉइस्चराइज करने में काफी मदद करता है। यह कालेपन से कोहनी और घुटने को छुटकारा दिलाने में कारगर है। इसके लिए आप रोज प्रभावित जगह पर रात को सोने से पहले नारियत तेल लगाएं। बता दें इससे स्किन के कालेपन और रूखेपन से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है।

नींबू

स्किन के लिए नींबू बेहद ही लाभकारी है। दरअसल नींबू में प्राकृतिक ब्लीचिंग एजेंट होता है, जो त्वचा में निखार लाने में काफी फायदेमंद होता है। इसके अलावा नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होने से यह डेड स्किन को हटाने में मदद करता है। इसके लिए आप सप्‍ताह में तीन दिन नींबू का रस 10 मिनट के लिए इन जगहों पर लगाएं और अंतर आपको कुछ ही दिन में दिख जाएगा।

दही

दही का सेवन सेहत के साथ स्किन के लिए बेहद लाभकारी माना गया है। दरअसल दही में लैक्टिक एसिड पाया जाता है, जो स्किन को ब्राइट करने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप इसे मॉइस्चराइज के रूप में स्किन पर अप्‍लाई कर सकते हैं।

संतरे का छिलका

संतरे के छिलके की मदद से ग्लोइंग स्किन के साथ साथ आप स्किन के कालेपन से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप संतरे के छिलके को धूप में सूखाएं और फिर इसका पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट में थोड़ा दूध और गुलाब जल मिला लें और घुटने और कोहनी पर लगाएं। फिर 15 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। कुछ ही दिनों में इसके अच्छे रिजल्ट दिखेंगे। इससे आपकी स्किन भी अच्छी होगी और ग्लो करने लगेगी।

खीरा

खीरा का सेवन सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। खासकर खीरा को वजन कम करने के लिए कारगर माना गया है, लेकिन यह स्किन के लिए भी बेहद लाभकारी है क्योंकि खीरा स्किन के हाइड्रेशन में काफी मदद करता है। साथ ही आप खीरे के जूस में हल्दी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाकर और फिर इस पेस्ट को कोहनी और घुटनों पर लगाएं। इसके आधे घंटे बाद इसे धो लें। आपको कोहनी और घुटने के कालेपन से छुटकारा मिल जाएगा। इसका असर आपके स्किन पर कुछ ही दिनों में दिखने लगेगा और आपकी स्किन की रंगत भी निखर जाएगी।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story