×

Women Helpline Numbers: आज ही अपने फोन में इन नंबरों को सेव करें महिलाएं, टल सकती है बड़ी घटना

Women Helpline Numbers: आज हम आपको गवर्नमेंट द्वारा जारी किए गए कुछ हेल्पलाइन नंबर (Women Helpline Numbers) के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसकी मदद लेकर आप अपने साथ होने जा रही बड़ी से बड़ी घटना को टाल सकते हैं।

Shivani Tiwari
Published on: 10 March 2024 2:34 PM GMT
Women Helpline Numbers: आज ही अपने फोन में इन नंबरों को सेव करें महिलाएं, टल सकती है बड़ी घटना
X

Women Helpline Numbers: आज के दौर में महिलाएं हर काम में एक्टिव हैं, पहले की अपेक्षा समय काफी बदल चुका है। महिलाएं हर काम में सक्षम और निपुण हैं, हर फील्ड में महिलाएं अपना परचम लहरा रहीं हैं, लेकिन जिस तरह से महिलाएं तेजी से कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ रहीं हैं, उसी तरह महिलाओं के साथ आए दिन दिल दहला देने वाली घटनाएं भी हों रहीं हैं। कोई महिला घरेलू हिंसा का शिकार हो रही है तो किसी के साथ रेप जैसी भयानक घटनाएं हों रहीं हैं, वैसे तो गवर्नमेंट द्वारा इन अपराधों से बचने के लिए कई स्कीम चलाई गईं हैं, लेकिन ज्यादातर महिलाओं को पता ही नहीं है कि वे इन मुसीबतों से कैसे बच सकती हैं। आज हम आपको गवर्नमेंट द्वारा जारी किए गए कुछ हेल्पलाइन नंबर (Women Helpline Numbers) के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसकी मदद लेकर आप अपने साथ होने जा रही बड़ी से बड़ी घटना को टाल सकते हैं।

मुसीबत में फंसने पर डायल करें ये नंबर

यदि आप किसी भी प्रकार की मुसीबत में फंस जाती है, तो इसके लिए गवर्नमेंट ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जो है 1090 और 1091, इस हेल्पलाइन नंबर को आप कभी भी किसी भी वक्त डायल कर सकती हैं, आपके द्वारा की गई शिकायत को पूरी तरह से गोपनीय रखा जाएगा।


घरेलू हिंसा का शिकार होने पर डायल करें ये नंबर

आज के समय में देश में घरेलू हिंसा के मामले काफी बढ़ गए हैं, आए दिन ऐसी खबरें आतीं हैं, जहां दहेज के चक्कर में ससुराल वाले बहुओं की हत्या कर देते हैं, इसी तरह तमाम घटनाएं आती रहती हैं। ऐसे में आप भी यदि घरेलू हिंसा का शिकार हो रहें हैं तो आप 181 नंबर डायल कर सकते हैं।

पुलिस की मदद के लिए डायल करना होगा ये नंबर

यदि आप अचानक से किसी मुसीबत में फंस जाते हैं तो आप मदद के लिए 112 या फिर 100 नंबर पर तुरंत कॉल कर सकते हैं, ये नंबर पुलिस का है, जो तत्काल आपकी मदद के लिए आ जाएगी।

रेलवे से मदद के लिए डायल करें ये नंबर

यदि आप ट्रेन में सफर कर रहें हैं और आपको किसी भी प्रकार की मुसीबत का सामना करना पड़ रहा है तो आप रेलवे से मदद लें सकते हैं। जी हां ट्रेन से जुड़ी किसी भी मदद के लिए आप तुरंत ही 182 नंबर डायल कर सकते हैं।

बच्चों की आपातकालीन मदद के लिए है ये नंबर

गर्ल चाइल्ड या किसी भी बच्चों की आपातकालीन मदद के लिए आप 1089 नंबर बनाया गया है। इस नंबर पर कॉल कर आप मदद की गुहार लगा सकते हैं।

Shivani Tiwari

Shivani Tiwari

Senior Content Writer

बचपन से ही मनोरंजन क्षेत्र में काफी रुचि थी, बस उसी को पूरा करते आज यहां तक पहुंच चुकी हैं. इससे पहले मैं First India में काम कर चुकी हूं और अब यहां पर अपनी लेखनी से आपका मनोरंजन कर रही हूं.

Next Story