×

Beard Trend In Boys: जिधर देखिए उधर दाढ़ी, आखिर क्यों है ऐसा?

Beard Trend In Boys: जिधर देखिए, दस में से 6 जवांमर्द दाढ़ी वाले मिलेंगे। दाढ़ी तो अब एक न्यू नॉर्मल हो गई है। यूनिवर्सिटी - कॉलेज में तो इनकी भरमार है। चीन वगैरह छोड़ दीजिए, वहां दाढ़ी नहीं जमती।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 3 Dec 2022 1:52 AM GMT
Everywhere you look, the trend of beard is going on among the boys.
X

जिधर देखिए उधर लड़कों में चल रहा है दाढ़ी का ट्रेंड: Photo- Social Media

Beard Trend In Boys: जिधर देखिए, दस में से 6 जवांमर्द दाढ़ी (beard) वाले मिलेंगे। दाढ़ी तो अब एक न्यू नॉर्मल हो गई है। यूनिवर्सिटी - कॉलेज में तो इनकी भरमार है। और तो और, किसी ज़माने में कामकाजी, यानी दफ्तर में नौकरी करने वालों के लिए क्लीन शेव्ड (clean shave) होना एक नियम जैसा होता था, लेकिन अब वहां भी ऐसा नहीं है। हां, अगर कहीं क्लीन शेव्ड रहना जरूरी है तो अलग बात है। ये ट्रेंड (beard trend) सिर्फ यहीं नहीं, यूरोप और अमेरिका में भी खूब है। चीन वगैरह छोड़ दीजिए, वहां दाढ़ी नहीं जमती।

खैर, सदियों से दाढ़ी स्टाइल में आती जाती रही है, लेकिन पिछले कम से कम एक दशक से दाढ़ी चलन में है। शोधकर्ता अनुमान लगाते हैं कि दाढ़ी के इतने लोकप्रिय होने का एक कारण यह है कि उसे मर्दानगी के प्रतीकों में से एक के रूप में देखा जाता है।

बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह और क्रिकेटर विराट कोहली की दाढ़ी

सबसे बड़ी वजह ये है कि जो लोकप्रिय है हम सब उसका अनुसरण करते हैं। यानी एक दूसरे की नकल। जब हम लोगों के एक बड़े समूह को कुछ दिलचस्प करते हुए देखते हैं, तो हम वही काम करना चाहते हैं ताकि पीछे न रह जाएं। अब जितने ज्यादा लोग अपनी दाढ़ी बढ़ाते हैं, उतना ही दूसरे लोग भी करना चाहते हैं। विराट कोहली समेत ढेरों क्रिकेट स्टार्स से लेकर रणवीर सिंह जैसे बॉलीवुड स्टार्स तक, दाढ़ी रखना अब पहले से कहीं ज्यादा फैशनेबल हो गया है।

बॉलीवुड स्टार रणवीर सिंह: Photo- Social Media

- दाढ़ी के फैशन में रहने का पहला और प्रमुख कारण यह है कि ये यूनीक होती हैं। क्लीन शेव तो एक जैसा होता है लेकिन हर दाढ़ी कुछ यूनीक होती है। दाढ़ी कई अलग-अलग आकार और स्टाइल में आ सकती है सो हर आदमी जो दाढ़ी बढ़ाने का फैसला करता है, उसका अपना अनूठा रूप हो सकता है।

- सबसे बड़ी बात ये कि महिलाएं उन्हें पसंद करती हैं। भले ही वो कहें कि उनकी इसमें बहुत ज्यादा रुचि नहीं हैं, तब भी आपके चेहरे के लिए सही दाढ़ी महिलाओं को प्रभावित करेगी। अध्ययनों से पता चलता है कि महिलाओं को दाढ़ी वाले पुरुष, क्लीन-शेव पुरुषों की तुलना में अधिक आकर्षक लगते हैं। ये भी पता चला है कि महिलाएं 10 दिनों के "स्टबल लुक" को पसंद करती हैं। इसके बाद, 5 दिन और पूरी दाढ़ी का नम्बर है।

- दाढ़ी से सभी की और खासकर युवाओं की पर्सनाल्टी को एक दमदार, भरोसेमंद, मैच्योर और एडवेंचरस लुक मिलता है और महिलाएं इसे पसंद करती हैं।

- यह आपके चेहरे को बैलेंस कर सकती है।दाढ़ी चेहरे के एक अजीब आकार को बराबर करने का सही तरीका है। चेहरे पर जो भी खामियां हो सकती हैं, जैसे कि एक कमजोर ठुड्डी, एक कमजोर जॉलाइन, या पुराने मुंहासे के निशान आदि, ये सब एक अच्छी तरह से रखी हुई दाढ़ी के पीछे छिपे हो सकते हैं।

- उनका रखरखाव आसान है। हर दिन शेविंग करने की तुलना में, 5-दिन या 10-दिन की दाढ़ी ज्यादा बेहतर मैनेजेबल होती है। यह न केवल स्किन के लिए बेहतर है, बल्कि यह किसी को भी तुरंत तैयार हो कर बाहर निकलने में भी मदद करती है।

- यदि आप एक पूरी दाढ़ी बढ़ा रहे हैं, तो आपको इसे हर दो से तीन सप्ताह में ट्रिम करने की आवश्यकता होगी, लेकिन आपको अपनी दाढ़ी को तब तक ट्रिम करना शुरू नहीं करना चाहिए जब तक कि आपकी कम से कम एक इंच की दाढ़ी न हो जाए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story