×

Almonds Side Effects: बादाम का अत्यधिक सेवन कर सकता है आपके डाइजेशन को ख़राब , सीमित मात्रा में ही करें इसका सेवन

Almonds Side Effects: बादाम एक सेहतमंद चीज़ है और आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे तो ज्यादा फ़ायदा होगा तो ऐसा बिलकुल नहीं ये स्वास्थ्यवर्धक होने की जगह उल्टा सेहत के नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 1 July 2022 2:22 PM GMT
almond
X

almond(image creadit: social media)

Almonds Side Effects: किसी भी चीज़ का अत्यधिक सेवन नुकसानदायक ही होता है। फिर चाहे वो कितना भी स्वास्थ्यवर्धक क्यों ना हो। ज्यादा मात्रा में किया गया उसका सेवन आपके सेहत को गंभीर परेशानियों में डालने के लिए काफी है। क्या आपने कभी दिमागी ताकत बढ़ाने वाले बादाम के बारे में सुना है कि उसका सेवन आपको नुक्सान पंहुचा सकता है। जी हां ,अत्यधिक स्वास्थ्यवर्धक माने जाने वाले बादाम का सेवन कभी -कभी आपके स्वास्थ्य को जबरदस्त नुक्सान पंहुचा सकता है।

बता दें कि अगर आप भी ये सोचते है कि बादाम एक सेहतमंद चीज़ है और आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे तो ज्यादा फ़ायदा होगा तो ऐसा बिलकुल नहीं ये स्वास्थ्यवर्धक होने की जगह उल्टा सेहत के नुकसानदायक साबित हो सकता है। तो आइये जानते हैं कि बादाम(Almonds) का अत्यधिक सेवन किस प्रकार से आपको नुक्सान पंहुचा सकता है।

बादाम खाने के भी होते हैं साइडइफेक्टस (Side Effects ):

हालाँकि बादाम को कई पोषक तत्वों से भरपूर माना जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार रोज़ाना सीमित मात्रा में इसका सेवन करने से सेहत को नुकसान हो सकता है। दरअसल बादाम में मौजूद फाइबर की अधिक मात्रा के साथ इसकी तासीर भी बेहद गर्म होती है। ऐसे में इसका अत्यधिक सेवन आपको पेट में गैस, एसिडिटी, कब्ज और जलन आदि की समस्यााओं से भी परेशान कर सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को किडनी स्टोन या फिर गोल ब्लैडर की समस्या है उन्हें बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए।

अत्यधिक बादाम खाने के नुकसान:

- अत्यधिक मात्रा बादाम का सेवन करने से आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है। जिसके कारण आपको उल्टी, चक्कर, लोबीपी और सिरदर्द की समस्यायें महसूस हो सकती है।

- बादाम में मौजूद कैलोरी का मात्रा काफी ज्यादा होती है। ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसका सेवन करने से आपका वजन भी बढ़ने लगता है। साथ ही अगर आप बादाम खाने की मात्रा के अनुसार अपना कैलोरी बर्न नहीं कर पाते हैं तो इसका सीधा असर आपके वजन पर पड़ता है जो तेज़ी से बढ़ने लगता है।

- बादाम में मौजूद प्रोटीन (Protein) और विटामिन(Vitamin) की अत्यधिक मात्रा के कारण इसका ज्यादा सेवन करने से आपको डाइजेशन की भी समस्या हो सकती है। इसलिए विशेषज्ञ बादाम का सेवन एक सिमित मात्रा में करने की सलाह देते हैं।



Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story