×

Expiry Date of Alcohol: क्या शराब की भी होती है एक्सपायरी डेट, जानें कितने दिन में खराब हो जाती है खुली बोतल

Expiry Date of Alcohol: यूं तो शराब का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है लेकिन आपने अक्सर कुछ लोगों को ऐसा भी कहते सुना होगा कि शराब जितनी पुरानी होती है, उतनी ही बढ़िया होती है।

Anupma Raj
Report Anupma Raj
Published on: 25 Nov 2022 1:28 AM GMT
Expiry date of Alcohol
X

Expiry date of Alcohol (Image: Social Media)

Expiry Date of Alcohol: यूं तो शराब का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक होता है लेकिन आपने अक्सर कुछ लोगों को ऐसा भी कहते सुना होगा कि शराब जितनी पुरानी होती है, उतनी ही बढ़िया होती है। अगर ऐसा है तो क्या आपने सोचा है कभी बोतल खुलने के बाद क्या शराब कभी खराब नहीं होगी? Yavक्या शराब की कोई एक्सपायरी डेट होती है? ऐसे कई सवाल हैं, जिनके सही जवाब ज्यादातर लोगों को नहीं पता। तो आइए जानते हैं:

White wine

White wine को जिस दिन आप खोलते है उस दिन इसका टेस्ट आमतौर पर सबसे अच्छा होता है। लेकिन एक दिन बाद, आप नोटिस कर सकते हैं कि स्वाद थोड़ा कमजोर और बेहतर नहीं है। इसलिए आप एक व्हाइट वाइन की खुली बोतल को सिर्फ एक दिन के लिए रख सकते हैं। हालांकि, हाई-एसिड वाइन (रिस्लीन्ग की तरह) थोड़ी दिन चलेगी- करीब दो से तीन दिन। वहीं फ्रिज में रखने से पहले कॉर्क को बोतल पर रखना हमेशा महत्वपूर्ण होता है।

Red wine

ऐसा कहा जाता है कि 'रेड वाइन जितनी पुरानी होगी, उतनी ही अच्छी होगी'। लेकिन यह उन मामलों में सच है जहां शराब अधिक acidic होती है और इसमें ज्यादा टैनिन होते हैं। हल्की लाल वाइन का सेवन एक या दो दिन के भीतर करना सबसे अच्छा होता है। लेकिन ज्यादा स्ट्रॉन्ग रेड वाइन थोड़ी अधिक समय तक चलेगी, करीब तीन से चार दिन। हालांकि कुछ मामलों में, वाइन का स्वाद तब भी बेहतर हो जाता है जब आप इसे खोलने के कुछ दिन बाद पीते हैं! बता दें रेड वाइन की खुली हुई बोतलों को फ्रिज में रखने से वे अधिक समय तक चलती हैं।

Bubbly

जब bubbly wine की बात आती है, तो थोड़ी जल्दबाजी जरूरत होती है क्योंकि कॉर्क को फोड़ने के बाद सबसे अधिक टेस्टी होती है। शैम्पेन या कावा prosecco की तुलना में थोड़ा अधिक समय तक चलेगा।

Sweet wine

Sweet wine अक्सर अपना स्वाद खोने से पहले कुछ दिनों तक ही रहती है। बता दें पोर्ट, शेरी और मदीरा जैसी फोर्टीफाइड वाइन भी हैं। दरअसल बोतल खोलने के बाद ये वाइन थोड़ी देर तक ही चलेगी। इसलिए सुनिश्चित करें कि इन सारी वाइन को ठंडे, ड्राई स्थान पर रखें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story