×

Eye Care Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान आंखों का ऐसे रखें ख्याल, जरूर करें ये एक्सरसाइज

Eye Care Tips: कोरोना महामारी के चलते लोग अपने घरों में कैद हो गए हैं। ऑफिस का काम हो या फिर स्कूल-कॉलेज का सभी काम इन दिनों लैपटॉप और मोबाइल के माध्यम से ही किए जा रहे हैं ।

Network
Newstrack NetworkPublished By Monika
Published on: 25 May 2021 10:54 AM GMT (Updated on: 25 May 2021 6:21 PM GMT)
Eye Care Tips: वर्क फ्रॉम होम के दौरान आंखों का ऐसे रखें ख्याल, जरूर करें ये एक्सरसाइज
X

Eye Care Tips: देश में कोरोना वायरस महामारी (coronavirus )ने और भयानक रूप लेना शुरू कर दिया है । आए दिन नई नई समस्या सामने आ रही है । रोजाना हजारों की संख्या में लोग संक्रमण से अपनी जान गंवा रहे हैं । जिसके चलते लोग अपने घरों में कैद होने पर मजबूर हो गए हैं । ऑफिस (office) का काम हो या फिर स्कूल-कॉलेज (school -collage) का , सभी काम इन दिनों लैपटॉप (laptop) और मोबाइल (mobile) के माध्यम से ही किए जा रहे हैं । इससे लोगों में मानसिक परेशानी (Mental trouble) बढ़ रही हैं साथ ही शारीरिक गतिविधियां रुक सी गई है । लोगों की दुनियां घर की चार दिवारी में सिमट कर रह गई है । 24 घंटे लाइट में रहने से आंखों पर बुरा असर पड़ रहा है । जिसे हम ना चाहते हुए भी नजरअंदाज कर रहे हैं । अपनी आंखों का ख्याल रखने के लिए अपने काम से थोड़ा समय निकालकर इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें ।

आंखों को दें ब्रेक

आर्टीफीशियल ब्लू लाइट्स में ज्यादा देर काम करने से आंखों में जलन और दर्द महसूस होने लगता है । इन लाइट से अपने आंखों को थोड़ा ब्रेक दें । दिन भर में 4 से 5 बार खुली बालकनी या खिड़कियों पर जाने की आदत दाल लें । इससे आंखों को राहत तो मिलेगी ही साथ ही माइंड भी फ्रेश हो जाएगा । अपने बिजी टाइम में से आप 2 से 3 मिनट ज़रूर दें ।

रिलैक्स करना ज़रूरी

घंटों स्क्रीन पर नजरें टिकाए रखने से आपकी आंखों के आस पास की नसें और टिश्यू तनाव में आ जाती हैं । जिसें रिलैक्स करना बेहद ज़रूरी है । इसके लिए आपको ज्यादा चिंता करने की ज़रूरत नहीं, घर पर रह कर ही अपने फ्री टाइम में आप खीरे का टुकड़ा या रूई में गुलाबजल डालकर आंखों पर रखें और 5 मिनट के लिए छोड़ दें । इससे थकान ज़रूर दूर होगी ।

फिटनेस भी जरूरी

अपने बॉडी के साथ आंखों को भी फिट रखें । जिसके लिए आपको आंखों की एक्सरसाइज की ज़रूरत है । इसके लिए आंखों को चारों तरफ गोल गोल घुमाएं, ऐसा आपको 10 बार करना है । इसके बाद आंखों को 10 बार उपर नीचे करें। 10 तक गिनने के बाद अपनी आंखें खोले । आपको काफी अच्छा महसूस होगा ।

कम रोशनी में ना चलाए मोबाइल, टीवी

अगर आप मोबाइल, लैपटॉप या टीवी को किसी अंधेरे रूम में देख रहे हैं तो ऐसा बिलकुल भी ना करें । इससे आपकी आंखों पर असर पड़ेगा । अंधेरे में काफी देर ऐसे काम करने से ये आपकी आंखों को तनाव देता है । एक्सपर्ट की माने तो हमेशा बैठकर, आंखों से ठीक दूरी बनाते हुए रोशनी में ही इन चीजों का इस्तेमाल करें ।

आंखों के लिए फायदेमंद ये भोजन

बेरीज़, रंगबिरंगे फल, फिश और अंडे का सेवन कर सकते हैं । जिंक, विटामिन ए, एंटीऑक्सी डेंट रिच फ़ूड का रोजाना सेवन कर सकते हैं ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story