×

Eyes And Diseases: आँखों के बदले रंग देते है गंभीर बीमारियों का संकेत, हो सकता है Type 2 Diabetes

Eyes And Diseases: आँखों का रंग आपके स्वाथ्य में हो रहे उतार -चढाव का राज़ खोल देता है। इसलिए अगर आपके आंखों के रंग में कोई बदलाव महसूस हो तो इसे बिलकुल नज़रअंदाज़ ना करें।

Preeti Mishra
Written By Preeti MishraPublished By Deepak Kumar
Published on: 12 April 2022 5:11 PM GMT
Eyes and diseases
X

आँखों के बदले रंग देते है गंभीर बीमारियों का संकेत। (Photo- Social Media) 

Eyes And Diseases: कहते है आँखें व्यक्ति के व्यक्तित्व का आईना होती है। अगर व्यक्ति अपनी दिल की बात कुछ छुपाना भी चाहे तो आँखे उसका राज़ खोल देती है। ये बात आपकी सेहत पर भी लागू होती है। जी हां , एक नए रिसर्च में यह बात सामने आयी है कि आँखों का रंग आपके स्वाथ्य में हो रहे उतार -चढाव का राज़ खोल देता है। इसलिए अगर आपके आंखों के रंग में कोई बदलाव महसूस हो तो इसे बिलकुल नज़रअंदाज़ ना करें। क्योंकि हो सकता है ये किसी गंभीर बीमारी का लक्षण हो सकता है। बता दें कि अंदरूनी स्वास्थ्य के बीमारी का सबसे पहला और गहरा असर आपकी आँखों पर पड़ता है। कुछ प्रमुख बीमारियां हैं , जिससे ग्रसित हो जाने के बाद आँखों के रंगों में बदलाव दिखाई देने लगता है।

तो आइये जानते हैं कुछ प्रमुख बिमारियों को जिसके होने के लक्षण आपकी आँखों में दिखाई देने लगते हैं।

  • शरीर के रक्त में इकट्ठा हुआ हाई कोलेस्ट्रॉल ब्लड धीरे-धीरे आंखों में एकत्रित हो कर आपके आंखों में दिखाई देने लगता है। आँखों में आये इस बदलाव को पहचान कर जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। बता दें कि कोलेस्ट्रॉल दिल की बीमारी का संकेत देने के साथ स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है।
  • डायबिटीज की बीमारी के होने का पहला संकेत व्यक्ति की आँखों में आये बदलाव से पता चलता है। आँखों का कमज़ोर होना या धुंधला दिखाई देने के साथ आँख में हलकी लालिमा आ जाना भी डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं।
  • आंखों में लाल धब्बों का आ जाना हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण हो सकते हैं। बता दें कि बहुत दिनों तक लगातार आँखों में लाल धब्बों के बने रहने से High BP की समस्या हो सकती है। अगर जल्द ही इसका इलाज नहीं किया गया तो आंखों की रोशनी भी जा सकती है।
  • रेटिना के अगल-बगल के हिस्सों में आये निशान को आई फ्लोटर्स के नाम से भी जाना जाता है। जो रेटिना को बुरी तरह से नुकसान पंहुचा सकते हैं।
  • लिवर इन्फेक्शन से होने वाला पीलिया रोग का सीधा प्रभाव आंखों पर ही नज़र आता है। बता दें कि इस बीमारी में आँखों का सफ़ेद पार्ट का पीला हो जाता है। पीलिया में लिवर को बेहद खतरा होता है। इसलिए ऐसे लक्षण को देखते हो डॉक्टर के पास जाकर सलाह लेनी चाहिए।
  • अगर आपकी आंखों में सफ़ेद और लाल रंग का धब्बा दिखाई दे ,तो ये एक प्रकार से कॉर्नियल इन्फेक्शन का लक्षण हो सकता है। बता दें कि लेंस का अत्यधिक प्रयोग करने वाले लोगों को यह बीमारी होने का ज्यादा खतरा रहता है। गौतलब है कि इन्फेक्शन होने का खतरा लेंस में दो गुना ज्यादा होता है। कारण इसमें धीरे-धीरे बैक्टेरिया का जमाव हो जाता है जो आंखों में दर्द का भी कारण हो सकता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story