×

Face Bleach Side Effect In Hindi: क्या आप भी करवाते हैं चेहरे पर ब्लीच, तो जान लें इसके साइड इफेक्टस

Face Bleach Side Effect In Hindi: चेहरे को साफ और चमकदार बनाने के लिए आप ज्यादा ब्लीच न कराएं, ये आपके नेचुरल स्किन को खराब कर सकता है।

Pallavi Srivastava
Published on: 27 Oct 2021 2:10 PM GMT
Bleach Side Effect
X

ब्लीच साइड इफ़ेक्ट pic(social media)

Face Bleach Side Effect In Hindi: चेहरे को सुंदर और खूबसूरत बनाने के लिए फेशियल के पहले ब्लीच(Bleach) कराया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि चेहरे पर ब्लीच करवाने के क्या नुकसान(Side Effect Of Bleach) हैं। ब्लीच में इस्तेमाल किये जाने वाले प्रोडक्ट में कई प्रकार के केमिकल डाले जाते हैं जो आपकी सेंसिटिव स्किन के लिए हार्मफुल हो सकते है।

ब्लीचिंग मुंहासे, गंदगी, कालेपन और चेहरे पर दिखने वाले अनचाहे बालों को छिपाने का सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। ब्लीच करने से चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आ जाता है । साथ ही डेड स्किन भी हट जाती है, जिसके बाद चेहरा दमकने लगता है। आजकल महिलाए लगभग हर महीने ब्लीच करवाती हैं । जो कि उनके चेहरे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। आइये आज आपको चेहरे पर ब्लीच करवाने के नुकसानों के बारे बताएंगे-

सही क्रीम से ही करवायें चेहरे पर ब्लीचpic(social media)

चेहरे पर ब्लीच के साइड इफेक्ट(Side Effect Of Bleach)

चेहरे पर ब्लीच करने से पहले अपनी स्किन टाइप जरूर जान लें। ब्लीच के साइड इफेक्ट निम्न होते है।

फेस पर एलर्जी होना(Bleach Allergy) -

ब्लीचिंग प्रोडक्ट में कई प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो अपको चेहरे पर ब्लीच करवाने के नुकसान झेलने पड़ सकते है। इसलिए जरूरी है कि पहले आप अपने स्कीन के टाइप को जान लें । उसके बाद ही ब्लीच करवाएं। अगर ब्लीच लगाने के बाद स्किन पर जलन, खुजली, लाल धब्बे और सूजन आदि लक्षण दिखाई देते है तो यह आपकी स्किन पर एलर्जी कर कर रही है।

पारा के साइड इफेक्ट(Para side effects)

ब्लीच में मरकरी का उपयोग किया जाता है जो हमारी स्किन के लिए हार्मफुल है। कई देशों में तो ब्यूटी प्रोडक्ट में मरकरी के उपयोग पर प्रतिबंध भी लगा चुका है। लेकिन कुछ देश ऐसे हैं जहां अभी भी इसका इस्तेमाल किया जा रहा है । जिसकी वजह से यह स्किन के अंदर जाकर जमने लगती है और फिर लिवर या किडनी फेल होने का कारण बन सकती है।

आंखों में लालिमा होना(Eyes Allergy)

कुछ कॉस्मेटिक ऐसे होते हैं जो आंखों पर बुरा असर डालते हैं। इसलिए हमेशा प्रोडक्ट को लगाते समय विशेषकर ध्यान दिया जाता है कि आंखों के आस पास की जगह को छोड़ दिया जाए। वहीं ब्लीचिंग प्रोडक्ट को खुशबूदार बनाने के लिए इसमें तीव्र गंध वाले केमिकल का प्रयोग किया जाता है। इससे ब्लीच की कसैली महक तो चली जाती है लेकिन जब इसे फेस पर लगाते समय एक धुंआ सा निकलता जो सीधा आपकी आँखों में जाता है। इससे आपकी आँखों में जलन होने लगती है और आँखे लाल हो जाती है।

अमोनिया जैसे रासायनिक तत्व के ज्यादा इस्तेमाल से स्किन को नुकसान हो सकता है pic(social media)

इन बातों पर भी दें ध्यान(Important Tips)

- ब्लीच में अमोनिया जैसे रासायनिक तत्व होते हैं इसलिए 3 सप्ताह या महीने में एक बार से अधिक इस्तेमान नहीं करन चाहिए ।

- ब्लीच को चहरे पर लंबे समय तक न लगा रहने दें, त्वचा परो चकत्ते पड़ सकते हैं।

- ब्लीच करने से पहले दिये गये दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए ।

- सेंसिटिव स्किन वाले लोग ब्लीच से बचें।

Pallavi Srivastava

Pallavi Srivastava

Next Story