×

Face Serum: इस तरह से घर पर ही बनाएंगे फेस सीरम तो हफ्ते भर में निखर जाएगा चेहरा

चेहरे के समस्या आम बात है, लेकिन आप इसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप चाहे तो घर पर बैठे फेस सीरम बनाकर कुछ ही दिनों में glowing त्वचा पा सकते है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 6 Jan 2024 2:01 PM GMT
Face Serum: इस तरह से घर पर ही बनाएंगे फेस सीरम तो हफ्ते भर में निखर जाएगा चेहरा
X

Face Serum: चेहरे की समस्या लोगो में काफी देखने को मिलते हैं। लोग चेहरे पर चमक लाने के लिए मार्केट से सीरम खरीदते है। लेकिन क्या आपको मालूम है इसके कई side effects भी देखने को मिलते। लोगो को इसके मनचाही परिणाम नहीं मिलते है जिसके उन्हें उम्मीदे होती है। चेहरे के समस्या आम बात है, लेकिन आप इसे आसानी से छुटकारा पा सकते हैं। अगर आप चाहे तो घर पर बैठे फेस सीरम बनाकर कुछ ही दिनों में glowing त्वचा पा सकते है और त्वचा की समस्याओं को हमेशा के लिए दूर कर सकते है।

क्यों जरूरी होता है चेहरे के लिए सीरम

खराब लाइफस्टाइल और खान–पान और आस पास के प्रदूषण के कारण त्वचा से जुड़ी बहुत सारी समस्याएं जैसे त्वचा पर झुरिया, त्वचा का रूखापन, मुंहासे की समस्या देखने को मिलती है । वैसे तो बाज़ार में बहुत से सीरम उपलब्ध है , जो त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने में सहायता करते हैं लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी देखने को मिल सकते हैं। इन साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए आप घर बैठे ही सीरम बना सकते हैं । ये सीरम पूरी तरह से नेचुरल होते है और यह त्वचा को स्मूथ और जवां बनाती हैं । तो आइए जानते है घर बैठे सीरम कैसे तैयार करें।

1 एंटी एजिंग सीरम

एक चम्मच एलोवेरा जेल ले और उसमे विटामिन ई की कैप्सूल को मिलाएं । फिर आप इसमें जरूरत अनुसार गुलाब जल मिलाएं। इन चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें। जब ये चीजे अच्छी तरह मिल जाए तो इनमे 1.5 चम्मच ग्‍लीसरीन मिक्स करें। जब ये सब मिक्स हो जाएं तो आखिर में इसमें एसेंशियल ऑयल को मिक्स करें और आपकी एंटी एजिंग सीरम तैयार है। यह सीरम आप किसी डब्बे में स्टोर कर सकते है और इसे 2–3 महीने तक आराम से चला सकते हैं।

इस सीरम लगाने के तरीके –

सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छे तरह से धोले और फिर इस सीरम के 2–3 बूंद अपनी उंगलियों पर ले कर चेहरे को चेहरे को हल्के हाथों से मसाज करें।


2. ब्राइटनिंग सीरम

एक बड़ा चमच गुलाब का तेल ले और एक चमच विटामिन C पाउडर (पानी में घुला हुआ) । दोनो को अच्छी तरह मिक्स करें।फिर एक से दो बूंदे नींबू का तेल । सभी को अच्छी तरह से मिक्स करे।

इस सीरम लगाने के तरीके –

सुबह उठते ही सबसे पहले अपने चेहरे को पानी से अच्छी तरह से साफ करें और फिर इस सीरम के 2–3 बूंदे अपने उंगलियों में ले और अपने चेहरे को नरम हाथों से मसाज करें।

3. ड्राई स्किन के लिए फेस सीरम

दो बड़े चम्मच एवोकाडो और दो चमच जोजोबा तेल दोनो को अच्छे से मिक्स करें और फिर इसे एक चमच रोजहिप ऑयल मिलाएं । इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें 5–6 बूंदे चमेली का तेल मिलाएं। और पांच बूंदे चंदन का ऑयल मिक्स करें। सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें।

इस सीरम को लगाने की विधि–

सबसे पहले सभी चीजों को मिलाएं और फिर एक शीशे की बॉटल में रख दें। बॉटल को धूप में कुछ देर रखे। इस मिश्रण को लगने से पहले बॉटल को अच्छे से हिलाएं और फिर अपने चेहरे और गर्दन पर रोजाना लगाए। इस मिश्रण को लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपका चेहरा साफ हो।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story