×

पायें चेहरे पर पुराने दाग और निशान से छुटकारा, सिर्फ घरेलू चीजों से

seema
Published on: 29 Jun 2018 9:39 AM GMT
पायें चेहरे पर पुराने दाग और निशान से छुटकारा, सिर्फ घरेलू चीजों से
X

नई दिल्ली : चेहरे पर किसी चोट या घाव के निशान कई बार हटते नहीं हटते। इस वजह से चेहरे की सुंदरता बिगड़ जाती है। ऐसे निशान कई बार हीन भावना भी पैदा करते हैं। हर कोई इसे छिपाने की कोशिश करता है। कई बार ये निशान हमारे लुक को पूरी तरह से बर्बाद कर देते हैं और इनकी वजह से त्वचा भी खुरदुरी हो जाती है। यही कारण है कि लोग चोट के निशान मिटाने के लिए लेजर ट्रीटमेंट, सर्जरी का सहारा लेते हैं जो बहुत खर्चीला होता है। लेकिन हम कुछ घरेलू चीजों को अपनाकर चोट के निशानों को मिटा सकते हैं।

यह भी पढ़ें : चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए करें डिटॉक्स

नींबू : नींबू में नैचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो चोट के निशान को कम करने में सहायक है। मगर ध्यान रहे कि नींबू को सीधा चोट पर नहीं लगाएं बल्कि नींबू का रस निकालकर रूई की सहायता से चोट पर लगाएं। रोजाना एक हफ्ते तक नींबू का रस लगाएं चोट के निशान मिट जाएंगे।

हल्दी : हल्दी में भी नैचुरल ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं जो चोट के निशान को कम करने में सहायक है। हल्दी को शहद या दही मिलाकर चोट के निशान पर लगाएं। लगातार इस्तेमाल से चोट की निशान चले जायेंगे।

शहद : शहद में नींबू का रस मिलाकर लगाने से जल्दी चोट के निशान दूर हो जाते हैं। अगर आप भी जल्दी से चोट के निशानों को मिटाना चाहते हैं तो रोजाना शहद और नींबू का पेस्ट लगाएं।

खीरा : खीरा त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने का काम करता है। आप खीरे का पेस्ट बनाकर भी लगा सकते हैं। रोजाना इसको घाव पर लगाने से कुछ ही दिनों में निशान मिट जाएंगे।

चंदन : चंदन पाऊडर में गुलाब जल और 2 चम्मच दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट बनाकर चोट पर लगाएं। इस पेस्ट को 1 घंटे तक सूखने के लिए रख दें। फिर ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से धीरे-धीरे निशान कम हो जाएंगे।

एलोवेरा : एलोवेरा जेल वैसे भी फेस के लिए बहुत ही फायदेमंद है। एलोवेरा जेल को दाग पर लगाएं। रात को इसका इस्तेमाल करने से जल्द फायदा मिलेगा।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story