×

Famous Indian Breads: भारतीय रोटियां दुनिया भर में की जाती है पसंद, टॉप 50 ब्रेड्स में इन पांच रोटी-नान को मिला स्थान

Top 5 Famous Indian Breads: लिस्ट में दुनिया भर की 50 ब्रेड्स को शामिल किया गया है जिसमे भारत की पांच नान और रोटियों ने भी अपना स्थान बनाया है। टेस्ट एटलस के अनुसार सर्वे को क्वालिटी और टेस्ट पर फोकस करते हुए किया गया है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 14 Sep 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2023 2:45 AM GMT)
Famous Indian Breads
X

Famous Indian Breads in Top 50 List (Image: Social Media)

Top 5 Famous Indian Breads: भारतीय व्यंजन में विभिन्न प्रकार की रोटियां शामिल हैं जो खाने का मजा दुगुना कर देती हैं। बीते दिनों एक सर्वे में भारतीय रोटियों को दुनिया के टॉप 50 ब्रेड्स में बहुत ऊपर रखा गया है। फ़ूड और ट्रेवल गाइड टेस्ट एटलस ने अभी हाल ही में दुनिया की टॉप 50 बेस्ट ब्रेड या रोटियों की लिस्ट जारी की है। इसमें भारतीय रोटियों को भी शामिल किया गया है।

लिस्ट में दुनिया भर की 50 ब्रेड्स को शामिल किया गया है जिसमे भारत की पांच नान और रोटियों ने भी अपना स्थान बनाया है। टेस्ट एटलस के अनुसार सर्वे को क्वालिटी और टेस्ट पर फोकस करते हुए किया गया है। टेस्ट एटलस के अनुसार 11 सितंबर, 2023 तक दुनिया में 50 सर्वश्रेष्ठ रेटेड ब्रेड सूची के लिए, 14,596 रेटिंग दर्ज की गईं, जिनमें से 9,641 को सिस्टम द्वारा वैध माना गया।

बटर गार्लिक नान ने बनाया लिस्ट में टॉप 10 में स्थान

हमारे अपने बटर गार्लिक नान ने लिस्ट में टॉप 10 में स्थान बनाया है। लिस्ट में बटर गार्लिक नान को तीसरा स्थान मिला है। बटर गार्लिक नान भारतीय व्यंजनों में पारंपरिक नान रोटी का एक लोकप्रिय और स्वादिष्ट रूप है। बटर गार्लिक नान को इसकी नरम बनावट और भरपूर, लहसुनयुक्त स्वाद के लिए पसंद किया जाता है। यह आटा, खमीर, नमक, चीनी और दही से बनाया जाता है। इसका स्वाद आप किसी विशेष व्यंजन के साथ ले सकते हैं। आमतौर पर लोग इसे दाल मखनी, बटर चिकन, शाही पनीर और किसी अन्य सब्जी के साथ खाना पसंद करते हैं।


नान को मिला सातवां स्थान

लिस्ट में भारतीय नान ने सातवां स्थान प्राप्त किया है। नान एक अनूठी और लोकप्रिय फ्लैटब्रेड है जिसकी जड़ें भारत में हैं। नान का उल्लेख 1300 ईस्वी में मशहूर शायर आमिर खुसरो ने भी किया था। इसका नाम रोटी के लिए फ़ारसी शब्द से आया है। नान मूल रूप से दो तरह का बनाया जाता है। पहला नान-ए-तुनुक (हल्की रोटी) और नान-ए-तनूरी (तंदूर ओवन में पकाया जाता है)। इसमें सफेद आटा, खमीर, अंडे, दूध, नमक और चीनी शामिल है, जिसे तंदूर ओवन में पकाया जाता है। नान को कई प्रकार के भारतीय व्यंजनों के साथ खाया जा सकता है।


अमृतसरी कुल्चे को मिला ये स्थान

उत्तर भारतीय शहर अमृतसरी से आने वाला, अमृतसरी कुल्चा आलू, प्याज, पनीर और मसालों से भरा हुआ एक ब्रेड है। फ्लैटब्रेड को आमतौर पर धनिये के बीज, सीताफल और लाल मिर्च पाउडर से सजाया जाता है। पतला, कुरकुरा और घी मक्खन से सना हुआ, यह अमृतसर में एक मुख्य भोजन है, शहर की लगभग हर दुकान बड़े तंदूर ओवन में पकाए गए कुल्चों की आवाज़ से गूंजती रहती है। इस स्वादिष्ट व्यंजन के इतिहास के बारे में बहुत कुछ ज्ञात नहीं है, और यहां तक ​​कि स्थानीय लोगों का भी कहना है कि कुल्चा एक ऐसी चीज़ है जिसे वे हमेशा खाते आए हैं, यह उन कई फ्लैटब्रेड का एक रूप है जिसके लिए यह देश जाना जाता है।


रोटी को मिला 27वां स्थान

रोटी के बिना तो हमारा खाना ही अधूरा है। सुबह रोटी, दोपहर रोटी, शाम रोटी, ये कभी भी खायी जाती है। रोटी साबुत आटे से बनाई जाती है। इसे पारंपरिक रूप से लोहे के तवे पर पकाया जाता है। भारतीय व्यंजनों में रोटी उतनी ही आवश्यक है जितनी चावल। इसकी उत्पत्ति के संबंध में कई सिद्धांत हैं। कुछ का मानना है कि इसका आविष्कार फारस में हुआ था, जब इसे मैदा से बनाया जाता था और यह आज की रोटियों से कहीं अधिक मोटी होती थी। एक अन्य जानकारी के अनुसार यह पूर्वी अफ्रीका से भारत आया था।


पराठे को भी मिला ये स्थान

पराठा हमारे यहाँ नाश्ते में सबसे ज्यादा खाया जाता है। पंजाब में तो यह भोजन की प्रमुख सामग्री है। सुनहरे-भूरे रंग का, परतदार पराठा एक प्रकार की भारतीय ब्रेड है जिसे आमतौर पर नाश्ते में खाया जाता है। यह नाम परात और आटा शब्दों के संयोजन से आया है, जो पके हुए, परतदार आटे को संदर्भित करता है। इसमें साबुत गेहूं का आटा होता है जिसे घी में पकाया जाता है और यह गोल, त्रिकोणीय, चौकोर या सप्तकोणीय आकार में आता है। परांठे कई तरह के होते हैं। इनमे आलू-पराठा, गोभी पराठा, मेथी पराठा, मूली पराठा शामिल हैं। पराठे को आमतौर पर नाश्ते में दही, अचार या चाय के साथ खाया जाता है। पंजाब में, पराठे को पारंपरिक रूप से लस्सी के साथ दिया जाता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story