Famous Richest Daughters: माता-पिता ही नहीं, बेटियां भी बिजनेस जगत में हैं नंबर वन, जानें नेटवर्थ

Richest Daughters Of Businessmen: आप देश के तमाम अमीर बिजनेसमैन के बारे में तो जानते होंगे, लेकिन आज हम आपको उनकी बेटियों के बारे में बता रहे हैं, जो खुद भी एक सफल व्यवसायी हैं।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 6 Oct 2024 3:35 AM GMT
Famous Richest Daughters: माता-पिता ही नहीं, बेटियां भी बिजनेस जगत में हैं नंबर वन, जानें नेटवर्थ
X

Famous Richest Daughters (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Famous Richest Daughters In India: देश में अक्सर सबसे अमीर और पॉपुलर बिजनेसमैन (Richest Businessmen) या बिजनेसवुमेन (Richest Businesswomen) की चर्चा होती रहती है। लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं, इनकी अमीर बेटियों के बारे में। इनमें से कई को तो विरासत में बिजनेसमैन के गुर मिले, जबकि कई ने अपने दम पर अलग पहचान बनाई है। आइए जानते हैं मशहूर व्यवसायियों अमीर की बेटियों के बारे में।

1- ईशा अंबानी (Isha Ambani)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपमें से भी कई लोगों ने आर्टिकल की शुरुआत में ही ये नाम गेस कर लिया होगा। क्योंकि ये अंबानी परिवार का एक सबसे मशहूर चेहरा है। ईशा अंबानी एशिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एक मुकेश और नीता अंबानी की बेटी हैं। ईशा खुद भी एक बिजनेसवुमेन हैं। वह अपने पिता के बिजनेस में हाथ बटाती हैं। वह रिलायंस रिटेल का कारोबार संभालती हैं। उनके नेतृत्व में कंपनी के रेवेन्यू में जोरदार उछाल दर्ज किया गया है। संपत्ति की बात करें तो ईशा अंबानी के पास मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 831 करोड़ रुपये की टोटल नेटवर्थ है।

2- अनन्या बिड़ला (Ananya Birla)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लिस्ट में अनन्या बिड़ला का नाम भी शामिल है। उनका पूरा नाम Ananyashree बिड़ला है। वह बिजनेस टाइकून कुमार मंगलम और नीरजा बिड़ला की बेटी हैं। कुमार मंगलम भारत के सबसे बड़े समूह में से एक आदित्य बिड़ला ग्रुप के अध्यक्ष हैं। अनन्या बिजनेस जगत और इंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में खुद की अलग पहचान रखती हैं। वह एंटरप्रेन्योर होने के साथ ही मशहूर सिंगर और सॉन्ग राइटर भी हैं।

अनन्या ने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है और स्वतंत्रता माइक्रोफाइनेंस नाम की एक माइक्रो-फाइनेंस फर्म की मालकिन हैं, जो ग्रामीण महिलाओं के लिए अपना खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए एक माइक्रो लोन प्रोजेक्ट है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनकी कुल संपत्ति लगभग 13 बिलियन डॉलर है, जो इंडियन करेंसी में एक लाख करोड़ रुपये से अधिक है।

3- रोशनी नादर (Roshni Nadar)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

आपमें से कई लोगों ने भारतीय अरबपति शिव नादर का नाम सुना होगा। वहीं, जो दुनिया की बड़ी आईटी कंपनियों में से एक हिंदुस्तान कॉर्पोरेशन लिमिटेड (HCL) के फाउंडर और चेयरपर्सन हैं। रोशनी नादर उन्हीं की बेटी हैं। रोशनी नादर HCL ग्रुप की एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर और सीईओ हैं। वह शिव नादर फाउंडेशन की शिक्षाप्रद पहल में भी शामिल हैं। रोशनी नादर के नेतृत्व ने इस कंपनी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाने का काम किया है। बात करें उनके नेटवर्थ की तो मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रोशनी नादर की कुल संपत्ति करीब 84,000 करोड़ रुपये है।

4- निसा गोदरेज (Nisa Godrej)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

लिस्ट में अगला नंबर है गोदरेज ग्रुप (Godrej Group) के अध्यक्ष आदि गोदरेज की बेटी निसा गोदरेज का। निसा, गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड में कार्यकारी निदेशक हैं, उनके अधीन 20 हजार से भी ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। वह गोदरेज कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड के लिए ह्यूमन कैपिटल एंड इनोवेशन की अध्यक्ष रही हैं। इसके अलावा निसा Indian Philanthropy Forum की सदस्य हैं और 'दसरा' नामक एक रणनीतिक परोपकारी फाउंडेशन के साथ भी सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं। यह फाउंडेशन महिलाओं, बच्चों और ग्रामीण परिवारों के साथ काम करता है। निसा के पास 2023 तक, लगभग 1200 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति थी।

5- अद्वैता नायर (Adwaita Nayar)

(फोटो साभार- सोशल मीडिया)

अद्वैता नायर, नाइका (Nykaa) की फाउंडर फल्गुनी नायर की बेटी हैं। अद्वैता खुद भी एक बिजनेसवुमेन हैं। उन्होंने रिटेल इंडस्ट्री में खुद को एक लीडर के तौर पर स्थापित किया है। अद्वैता नाइका की सह-संस्थापक और नाइका फैशन की सीईओ हैं। उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री हासिल की है। पढ़ाई पूरी करने के बाद अद्वैता अमेरिका में बेन एंड कंपनी के लिए एक सलाहकार के रूप में काम करने लगीं। लेकिन मां के बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने अपनी नौकरी छोड़ दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज के समय में अद्वैता की अनुमानित संपत्ति 500 करोड़ रुपये के करीब है।

Shreya

Shreya

Next Story