×

FASHION : स्टाइल के साथ कम्फर्ट भी होता है पंजाबी सूट

seema
Published on: 13 July 2018 8:07 AM GMT
FASHION : स्टाइल के साथ कम्फर्ट भी होता है पंजाबी सूट
X

नई दिल्ली : पंजाबी सूट-सलवार की बात तो अलग ही होती है। यह हमेशा से भारतीय फैशन इंडस्ट्री में अपनी अलग पहचान रखते हैं। इसके स्टाइल और कम्फर्ट को देखते हुए एक बार फिर फैशन जगत में ट्रेंड कर रहा है। डिजाइनर्स ने एक्सपेरिमेंट्स से इनकी 'गर्ल नेक्स्ट डोर' छवि को तोड़ दिया है। पहले इसको केवल अधिक उम्र की लड़कियां ही इन्हें पहनती थीं लेकिन अब इसको टीन एज भी पहन रही हैं। जानते हैं पंजाबी सूट के बारे में :

एम्ब्रॉयडर्ड जॉर्जेट पंजाबी सूट

डाफॉयल प्रिंट, सीक्विन, स्टोन वर्क और एम्ब्रायडरी के साथ तैयार जॉर्जेट पंजाबी सूट को आप किसी भी अवसर पर पहन सकती हैं। इसके साथ आप फंकी ज्वैलरी को भी आसानी से मैच करवा सकती हैं। यदि किसी खास फंक्शन के लिए तैयार होना है तो आप इसके साथ परंपरागत गोल्डन ज्वैलरी को भी आजमा सकती हैं। इसके साथ आप फ्लैट हील फुटवियर पहनें और लंबी ट्रेडिशनल प्रिंट की चुन्नी को साथ रखें।

यह भी पढ़ें : बच्चे की ये उम्र आपके लिए है खास,पैरेंट्स नहीं दोस्त बन जाएं आप

प्लेन फ्लोरल सूट

अगर आपको परंपरागत लुक नहीं चाहिए तो प्लेन कुर्ती आजमा सकती हैं, पंजाबी सूट का लुक देने के लिए आप इसके साथ फ्लोरल सलवार और चुन्नी को मैच करें। यदि आप स्लिम हैं तो सूट-सलवार के लिए हैवी फैब्रिक भी चुन सकती हैं। यदि वजन थोड़ा ज्यादा है तो हल्का फैब्रिक चुनना बेहतर होगा। नेट या टिश्यू फैब्रिक प्लस साइज फिगर पर अच्छा नहीं लगेगा। इसी तरह कॉटन और शिफॉन पतली युवतियों पर अच्छा नहीं लगेगा।

मल्टी कलर पटियाला

यदि आप किसी ट्रेडिशनल पार्टी के लिए तैयार हो रही हैं तो मल्टीकलर पटियाला सूट और सलवार को आजमाना चाहिए। इसे और अधिक निखारने के लिए ब्लैक हाई हील फुटवियर पहनें। पंजाबी सूट का एक फीचर यह भी है कि इसमें चुन्नी काफी लंबी होती है। ऐसे में आप इस पर कोई भी पसंदीदा वर्क करवा सकती हैं। बारिश के सीजन में आप रेनबो स्टाइल के मल्टीकलर पंजाबी सूट को भी आजमा सकती हैं।

जूनियर्स में मल्टीकलर प्रि-स्टिच्ड

इन दिनों लाल, नीले और पीले रंग में प्रि-स्टिच्ड कुर्तियां बहुत पसंद की जा रही हैं। ये प्लेन भी ली जा सकती हैं और प्रिंटेड भी। इन्हें आप पंजाबी लुक देने के लिए इनके साथ लूज पैंट्स या सलवार मैच करवा सकती हैं। आजकल ऐसी प्रि-स्टिच्ड धोती पैंट भी बाजार में आ रही हैं, जो पटियाला सलवार का लुक देती हैं। बच्चों के सूट में आप दो चीजों का ध्यान रखें। पहली इनकी लंबाई कम हो और दूसरी इनकी नेकलाइन बच्चों के लिए कम्फर्टेबल हो। इसके साथ मैचिंग हेयरबैंड भी चुन सकती हैं।

इनका रखें खास ध्यान

पंजाबी कुर्ती लंबाई में ज्यादा नहीं होनी चाहिए। इनकी लंबाई घुटनों के ऊपर ही रखी जाए तो ये बेहतर लुक देंगी। इसके साथ आपको मेकअप का भी ख्याल रखना चाहिए। मैच करता हुआ लिपस्टिक लगाने से आपकी खूबसूरती और बढ़ जाएगी।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story