×

Weight Loss Tips: वेट लॉस के लिए तलाश रहें विकल्प तो इस नए तकनीक से तेजी से घटाएं वजन

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए यूं तो की सारे विकल्प मौजूद हैं लेकिन एक नया तकनीक इन दिनों खूब चर्चा में है, जिससे आसानी से और तेजी से वजन कम किया जा सकता है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 29 Aug 2022 6:29 AM GMT
Weight loss tips tricks
X

Barre Workout (Image: Social Media)

Weight Loss Tips: वजन कम करने के लिए यूं तो की सारे विकल्प मौजूद हैं लेकिन एक नया तकनीक इन दिनों खूब चर्चा में है, जिससे आसानी से और तेजी से वजन कम किया जा सकता है। संतुलित आहार, एक्सरसाइज के अलावा भी कई विकल्प है, जो वजन कम करने में मदद करते हैं। इनमें एक नया तकनीक है Barre workout, बैरे एक कसरत है जो आपके पूरे शरीर को मजबूत कर सकती है। आइए जानते हैं बैरे वर्कआउट और इसके फायदे के बारे में:

बैरे वर्कआउट क्या है?

वजन कम करने में बैरे वर्कआउट बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है। दरअसल बैरे वर्कआउट पारंपरिक बैले बैरे और पाइलेट्स से प्रेरित हैं। ये चुनौतीपूर्ण जरूर हैं लेकिन वजन कम करने के लिए बेस्ट विकल्प है। बता दे कि इसमें कोर, बाहों और बट आदि के फैट को आसानी से कम किया जा सकता है। दरअसल बैरे वर्कआउट में, किसी खास उपकरण की आवश्यकता नहीं होती है - बस एक मैट, एक कुर्सी की जरूरत होती है। हालांकि ज्यादातर बैरे क्लास पारंपरिक बैले क्लास की तरह ही शुरू होती है। बता दे कि अधिकांश लोग इस क्लास का सबसे अधिक आनंद लेते हैं, क्योंकि यह कुछ नया और चुनौतीपूर्ण है।

अब आइए जानते हैं इसके फायदे:

वजन कम करने के लिए बेहतर विकल्प है। बैरे वर्कआउट से अपनी मांसपेशियों को टोन और मजबूत कर सकते हैं। यह आपकी मांसपेशियों को मजबूत बनाने में मदद करती हैं। साथ ही बैरे क्लास में मूवमेंट आपको नियंत्रण, सटीकता और संतुलन के साथ-साथ ताकत, लचीलापन, दिमाग और शरीर के बारे में जागरूकता बढ़ाना सिखाते हैं। इसके परिणाम भी तेजी से आते हैं और इस वर्कआउट को करके रुकने के बाद भी कैलोरी बर्न होती है, यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे आराम से कैलोरी बर्न होती है। इतना ही नहीं यह प्रति घंटे 300 कैलोरी जलाने में मदद कर सकता है। इसके अलावा यह बॉडी को कई तरह से फायदा पहुंचाता है क्यूंकि बैरे वर्कआउट एक बेहतरीन क्रॉस-ट्रेनिंग तकनीक है जो बहुत अधिक तनाव लिए बिना ही मांसपेशियों और जोड़ों को मजबूत करते हैं। दरअसल कई लोगों को यह लग सकता है कि बैरे वर्कआउट करने के लिए एक बेहतरीन डांसर होना आवश्यक है। जो यह सच नहीं है। अगर आप एक बेहतरीन डांसर नहीं है तो भी इस वर्कआउट को कर सकते हैं। इससे आपका वजन आसानी से ही कम हो जाएगा।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story