×

Father's Day 2022: जानें दुनिया भर में फादर्स डे मनाने की तारीख अलग-अलग क्यों है

फादर्स डे की अवधारणा और विचार का श्रेय सोनोरा स्मार्ट डोड को जाता है, जो एक गृहयुद्ध के दिग्गज की बेटी थीं। उन्होंने अपने पिता के एकल पिता होने के प्रयास को मनाने के उद्देश्य से दिन की स्थापना की, जिसने बच्चे के जन्म के दौरान अपनी मां की मृत्यु के बाद सोनोरा सहित छह बच्चों की परवरिश की।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 16 Jun 2022 7:16 AM GMT (Updated on: 16 Jun 2022 7:18 AM GMT)
Fathers Day 2022: जानें दुनिया भर में फादर्स डे मनाने की तारीख अलग-अलग क्यों है
X

Father's Day 2022: जानें दुनिया भर में फादर्स डे मनाने की तारीख अलग-अलग क्यों है

Father's Day 2022: फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। इस साल यह 19 जून 2022 को मनाया जाएगा। यह दिन दुनिया भर के सभी पिताओं को समर्पित है। पिता के प्रति सम्मान और प्रेम व्यक्त करने और अपने जीवन में पिता के व्यक्तित्व को संजोने के लिए फादर्स डे मनाया जाता है। पिता की एक नहीं बल्कि कई भूमिकाएँ होती हैं - वे अपने बच्चों के लिए रोल मॉडल, दोस्त, रक्षक, मार्गदर्शक और नायक होते हैं। पिता के महत्व को चंद शब्दों में बयां करना मुश्किल है।

फादर्स डे 2022: इतिहास

फादर्स डे की अवधारणा और विचार का श्रेय सोनोरा स्मार्ट डोड को जाता है, जो एक गृहयुद्ध के दिग्गज की बेटी थीं। उन्होंने अपने पिता के एकल पिता होने के प्रयास को मनाने के उद्देश्य से दिन की स्थापना की, जिसने बच्चे के जन्म के दौरान अपनी मां की मृत्यु के बाद सोनोरा सहित छह बच्चों की परवरिश की।

अन्ना जार्विस द्वारा मदर्स डे के सफल प्रचार के बाद अमेरिकन फादर्स डे की शुरुआत की गई थी। इसे पहली बार 5 जुलाई, 1908 को वेस्ट वर्जीनिया में - मदर्स डे का जन्मस्थान - ग्रेस क्लेटन द्वारा चिह्नित किया गया था, जिन्होंने हाल ही में एक खनन दुर्घटना में अपने पिता को खो दिया था।

दो साल बाद, सोनोरा डोड द्वारा आयोजित स्पोकेन, वाशिंगटन में चर्चों में एक अधिक व्यापक फादर्स डे स्मरणोत्सव हुआ, जो पिछले वर्ष एक मातृ दिवस सेवा में भाग लेने से प्रेरित थे। प्रारंभ में यह उनके पिता के जन्मदिन 5 जून को पड़ने का इरादा था, लेकिन स्थानीय पादरियों को अपने उपदेश तैयार करने का मौका देने के लिए महीने के तीसरे रविवार तक देरी हुई।

सोनोरा मदर्स डे पर एक उपदेश से प्रेरित थे और उन्होंने दुनिया भर में पिताओं को मनाने के लिए 1909 में एक फादर्स डे मनाने का विचार सामने रखा। स्थानीय धर्मगुरुओं ने उनका समर्थन किया और 19 जून 1910 को पहला फादर्स डे मनाने का फैसला किया। जून भी डोड के पिता के जन्मदिन का महीना था।

वर्ष 1924 में, अमेरिकी राष्ट्रपति केल्विन कूलिज ने इस दिन के उत्सव को अपना समर्थन दिया और अंत में, 1966 में, राष्ट्रपति लिंडन बी जॉनसन ने आधिकारिक तौर पर इसे फादर्स डे के रूप में स्थापित किया। राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने 1972 में एक कानून पर हस्ताक्षर किए और जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे के रूप में नामित किया।

फादर्स डे 2022: महत्व

अलग-अलग देशों में अलग-अलग दिनों में फादर्स डे मनाया जाता है। यह दिन पिता के प्रति सम्मान, उनके प्यार और उनके बलिदान को दिखाने का दिन है। यह एक बच्चे के पालन-पोषण में पिता के योगदान का जश्न मनाने के लिए है, जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है।

दुनिया भर में फादर्स डे कब मनाया जाता है?

ब्रिटेन में 19 जून को फादर्स डे 2022 मनाया जाएगा। यह दिन हमेशा जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। जबकि मदर्स डे ब्रिटेन में ईस्टर से तीन सप्ताह पहले पड़ता है। जबकि यूएस फादर्स डे प्रारूप को दुनिया भर में बड़े पैमाने पर चिह्नित किया जाता है, कुछ देशों द्वारा ईसाई तिथि का भी उपयोग किया जाता है।

जर्मनी ईस्टर के 40 दिन बाद मई या जून में स्वर्गारोहण दिवस पर फादर्स डे मनाता है, जबकि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड इसे सितंबर के पहले रविवार को मनाते हैं। रूस ने सोवियत संघ से 23 फरवरी को फादरलैंड डे के डिफेंडर पर "मैन्स डे" मनाने की परंपरा को जारी रखा है, जो लाल सेना में पहले सामूहिक मसौदे को चिह्नित करता है।

थाईलैंड में, फादर्स डे 5 दिसंबर को मनाया जाता है। यह दिन दिवंगत राजा भूमिबोल अदुल्यादेज का जन्मदिन है जिन्हे थाईलैंड का राष्ट्रपिता माना जाता है।

मध्य पूर्व के कई देश 21 जून को फादर्स डे मनाते हैं, जो ग्रीष्म संक्रांति के साथ होता है, जबकि ब्राजीलियाई लोग अगस्त के दूसरे रविवार को पिता के संरक्षक संत जोआचिम के सम्मान में इस अवसर को चिह्नित करते हैं। भारत में भी यह दिन जून के तीसरे रविवार को ही मनाया जाता है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story