×

Fati Edi ka ilaj: सर्दियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान, तो अपनाएं यह घरेलू नुस्खे

Fati Edi ka ilaj: एड़ियां फटने की वजह से कई बार लोगों का चलना भी मुश्किल हो जाता है। कई बार तो एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती है कि उसमें से खून भी निकल आता है।

Network

NetworkNewstrack NetworkShraddhaPublished By Shraddha

Published on 25 Nov 2021 2:32 PM GMT

सर्दियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान
X

सर्दियों में फटी एड़ियों से हैं परेशान (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया) 

  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Fati Edi ka ilaj : सर्दियों का मौसम (winter season) शुरू होते ही हमें अपने स्किन की ज्यादा देखभाल करनी पड़ती है ।ऐसे में चाहे वह हमारा फेस या पैर की एड़ियां। सर्दियों के मौसम में हमारी स्किन रूखी हो जाती है। जिसकी वजह से सर्दियों में एड़ियां फटने की समस्या (edi fatne ki smasya) ज्यादा शुरू हो जाती है।

एड़ियां फटने की वजह से कई बार लोगों का चलना भी मुश्किल हो जाता है। कई बार तो एड़ियां इतनी ज्यादा फट जाती है कि उसमें से खून भी निकल आता है। जिसके लिए लोग बाजार से क्रेक हिल्स क्रीम भी लेते है।लेकिन वह भी ज्यादा असरदार नहीं होती है। अगर आप फटी एड़ियों से परेशान हैं तो घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप उससे निजात पा सकते है। आइए हम आपको बताते हैं कि किन घरेलू नुस्खों (gharelu ilaj) को अपनाकर आप अपनी एड़ियों को कोमल या मुलायम बना सकती है-

फटी एड़ियों पर नींबू और चीनी का करें इस्तेमाल (fati ediyo par nimbu aur chini lagaye)

नींबू पर चीनी लगाकर अपनी एड़ियों पर रगड़े (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

नींबू पर चीनी लगाकर अपनी एड़ियों पर रगड़े। ऐसा करने से आपके एड़ियों की गंदगी साफ होगी और फटी एड़ियों में भी काफी आराम मिलेगा।

फटी एड़ियों पर गुलाबजल और ग्लिसरीन लगाएं (fati ediyo par gulab jal aur glycerine)

एड़ियों पर आप गुलाबजल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

अपनी फटी हुई एड़ियों पर आप गुलाबजल और ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें। गुलाबजल और ग्लिसरीन की 8-10 बूंदे मिलाकर अपनी एड़ियों पर लगाएं।इससे आपको काफी हद तक फायदे समझ में आएगें। गुलाबजल एंटीसेप्टिक का काम करता है और ग्लिसरीन त्वचा को मुलायम बनाता है।

फटी एड़ियों पर नारियल का तेल है काफी असरदार (fati ediyo par nariyal ka tel lagayen)

नारियल का तेल फटी हुई एड़ियों के लिए सबसे आसान (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

नारियल का तेल फटी हुई एड़ियों के लिए सबसे आसान और सरल नुस्खा है। नारियल तेल का इस्तेमाल तो लगभग ही सभी घरों में होता होगा।लेकिन आप इसका इस्तेमाल फटी हुई एड़ियों के लिए भी कर सकती है। यह फटी हुई एड़ियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। रात को सोने से पहले रोजाना आप अपनी एड़ियों पर नारियल तेल से मालिश करे।

फटी एड़ियों के लिए भरपूर मात्रा में पिएं पानी (fati ediyo ke liye pani jyada piye)

सर्दियों के मौसम में भी हमें भरपूर पानी पीना चाहिए(कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

सर्दियों के मौसम में ठंड की वजह से हमारी आधी प्यास तो खत्म ही हो जाती है।लेकिन सर्दियों के मौसम में भी हमें भरपूर पानी पीना चाहिए।सर्दियों में हमारी एड़ियां फटने का यह भी एक कारण है कि हम गर्मी के अपेक्षा सर्दियों में कम पानी पीते है।

फटी एड़ियों पर दिन में दो बार करें मॉइश्चराइजड

एड़ियों को दिन में कम से कम दो बार मॉइश्चराइजड करें (कॉन्सेप्ट फोटो - सोशल मीडिया)

सर्दियों में आप अपनी एड़ियों को दिन में कम से कम दो बार मॉइश्चराइजड करें।और साथ ही दिन भर मोजे भी पहने रखें।ऐसे करने से आपको फटी एड़ियों में काफी राहत मिलेगा.

फटी एड़ियों के लिए केले का बनाएं पेस्ट (fati ediyo ke liye kele ka pest banayen)

केले का पेस्ट बनाकर अपनी फटी एड़ियों पर 15 मिनट के लिए लगा ले।15 मिनट अपने पैरों को धो लें।ऐसा हफ्ते में 3 से 4 बार करने से केले में मौजूदा विटामिन ए बी 6 और सी त्वचा की नमी को बनाएं रखता है।

Shraddha

Shraddha

Next Story