कहीं स्तनपान के दौरान आप इन चीजों का इस्तेमाल तो नहीं करतीं, जरूर पढ़ें

लखनऊ : शादी के बाद मां बनना जीवन का सुखद एहसास है। यहां तक कहा जाता है कि जब लडक़ी मां नहीं बनती उसका जीवन सफल नहीं है। तो जब आप मां बनती हैं तो आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य को लेकर परेशान रहती हैं। अक्सर देखा जाता है कि स्तनपान कराते समय आप अपने बेबी को पर्याप्त दूध नहीं पिला पाती हैं। कुछ ऐसी चीजें हैं जिनसे आपको स्तनपान के समय खाने से आपका दुग्ध उत्पादन कम हो जाता है इसलिए आपको चाहिए कि इन चीजों से बच कर रहें। अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि किन कारणों से आपको इन समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है….

ये भी देखें: PHOTOS: देखिए लेडी गागा की ये फोटोज, जो उड़ा देगा आपके होश

पर्याप्त पानी न पीना : अगर आप स्तनपान कराने के समय में पर्याप्त पानी नहीं पीती हैं, तो दूध की कम हो जाती है इसलिए आप खूब पानी पिएं।

अच्छे से खाना खाना : स्तनपान कराते वक्त आपके शरीर से आम दिनों से ज्यादा कैलोरी बर्न होती है। इसलिए आप पहले से अच्छा और संतुलित भोजन करें।

डॉक्टर की सलाह से ही लें गर्भ निरोधक गोलियों : आप अगर गर्भनिरोधक गोलियों का सेवन करती हैं तो आपको बता दें, कि ये गोलियां आपके दुग्ध उत्पादन में बाधक होती हैं। स्तनपान के समय गर्भ निरोधक गोलियों का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लेनी चाहिए।

शराब के सेवन से बचें : आप स्तनपान के समय यदि शराब सेवन करती हैं तो यह आपके व आपके बेबी दोनों के लिए खतरनाक है। इससे बचकर रहे हैं।

ये भी देखें: जंक फूड है आपकी कमजोरी, सेहत भी जरूरी, खाने से पहले रखें इन बातों का ध्यान

अधिक कॉफी पीने से बचें : कॉफी में अधिक मात्रा में कैफीन होता है जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक है। यदि आप कॉफी की बहुत ज्यादा शौकीन हैं तो दिन में एक कप कॉफी में ही सीमित रहे।

ना खाएं मछली : यदि आप स्तनपान के टाइम पर मछली खाने से परहेज करें तो अच्छा होगा क्यूंकि मछली गर्म होती और ये आपके बेबी के लिए सही नहीं है।

लहसुन के सेवन से बचें : स्तनपान कराते समय लहसुन का सेवन बिल्कुल ना करें। लहसुन अपनी गंध के लिए जाना जाता है। लहसुन खाने से आपके दूध से गंध आ सकती है जो आपके शिशु के लिए अच्छा नहीं है।

ऐसे ही बहुत से टिप्स है जो स्तनपान के दौरान आप किसी भी जड़ी बूटी या और कोई दवा खाने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें। यह आपके दूध के उत्पादन को कम कर सकता है। इसलिए कोई भी चीज का सेवन करने से पहले डाक्टरी सलाह जरूरी है।