होली पर ऐसे बनाएं हेल्दी गुजिया, रंगों के साथ जीवन में भरे खुशियां

लखनऊ: होली का त्योहार नजदीक है और यह एक ऐसा पर्व है जिसमें गुजिया के साथ तरह-तरह के नमकीन व मीठे पकवान बनाए जाते हैं मगर गुजिया की तो बात ही निराली है। खोया और ड्राई फ्रूट्स भरकर तैयार की गई गुजिया होली का मजा दोगुना कर देती है। इस बार होली के मौके पर आप अपनी गुजिया को हेल्दी ट्विस्ट दे सकते हैं। हमने ऐसे ही कुछ आसान तरीके ढूंढ निकाले हैं जिनसे आप इस बार होली पर स्वादिष्ट और हेल्दी गुजिया बना सकते हैं।

= बेक्ड गुजिया : तली हुइ गुजिया सबसे ज्यादा स्वादिष्ट लगती है। अगर आप इसे हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसे तलने की जगह बेक कर सकते हैं। गुजिया में मनचाही फीलिंग भरकर और बिना तेल का इस्तेमाल किए इसे बेक कर सकते हैं। ऐसा करके आप काफी हद तक कैलोरी को बचा सकते हैं।

= सूजी गुजिया : मैदे का ज्यादा इस्तेमाल कुछ लोगों को नुकसानदेह हो सकता है। इस कारण गुजिया की बाहरी परत बनाने के लिए आप ज्यादा सूजी को उपयोग में ला सकते हैं और मनचाही फीलिंग भरकर गुजिया बना सकते हैं। ऐसे करके मैदे से होने वाले नुकसान से बचा जा सकता है।

= बेक्ड ओट्स गुजिया : अगर आप ज्यादा मीठी गुजिया खाकर बोर हो जाएं तो उसकी जगह आप नमकीन बेक्ड ओट्स गुजिया भी बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए सिर्फ आटा, ड्राई फ्रूट्स और ओट्स की जरूरत पड़ेगी। यह गुजिया आपकी होली को और भी स्पेशल बना देगी।

= खजूर और अंजीर गुजिया : खजूर और अंजीर बहुत हेल्दी सामग्री हैं। इनका इस्तेमाल आप खोए की जगह कर सकते हैं। यह गुजिया उन लोगों के लिए भी अच्छा ऑप्शन है जिन्हें मधुमेह की बीमारी की शिकायत है। गुजिया को और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इन्हें फ्राई करने की जगह बेक करें।

= ड्राई फ्रूट्स गुजिया : इसकी फीलिंग बनाने के लिए बादाम, पिस्ता, किशमिश, खजूर और काजू का इस्तेमाल किया जाता है। राजस्थान में इसे घुघ्रस के नाम से भी जाना जाता है। होली के मौके पर ड्राई फ्रूट्स गुजिया लोगों के बीच काफी पसंद की जाती है।

= गाजर की गुजिया : गाजर लगभग हर मौसम में मिल जाता है। ड्राई फ्रूट्स और नारियल के साथ गाजर को मिलाकर भी स्वादिष्ट गुजिया बनाई जा सकती है।

= मिक्स फ्रूट गुजिया : आप विश्वास करें या न करें, लेकिन फलों का इस्तेमाल गुजिया की फीलिंग बनाने के लिए किया जा सकता है। बादाम, काजू, किशमिश और नारियल के साथ सेब, नाशपाती और आलूबुखारे का इस्तेमाल कर स्वादिष्टï गुजिया बनाई जा सकती है। तैयार की गई गुजिया को बेक करके अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस टेस्टी गुजिया का मजा ले सकते हैं।

रंगों का त्योहार

. होलिका दहन-1 मार्च
. होलिका दहन मुहूर्त- 18:16 से 20:47
. भद्रा पूंछ- 15:54 से 16:58
. भद्रा मुख- 16:58 से 18:45
. रंग वाली होली- 2 मार्च
. पूर्णिमा तिथि आरंभ- 08:57 (1 मार्च)पूर्णिमा तिथि
. समाप्त- 06:21 (2 मार्च)