×

Festive Season Weight Gain: त्योहारों पर है वजन बढ़ने की चिंता, अपनाएं ये 10 शानदार टिप्स, नहीं बढ़ेगा वेट

Festive Season Weight Gain: जबकि स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है, हमें त्योहारों के बारे में महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए, पारिवारिक समय, उत्सव और आनंद।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 19 Oct 2022 1:15 PM GMT
Weight gain during Diwali 2022
X

Weight gain during Diwali 2022 (Image: Social Media)

Festive Season Weight Gain Tips: इस साल अक्टूबर का महीने त्योहारों से भरा रहा। माह के शुरुआत में नवरात्र और दशहरे के बाद अब पांच दिवसीय दिवाली का त्यौहार भी निकट ही है। ऐसे में लोग जम कर मिठाइयों का सेवन करते हैं। और करें भी क्यों ना, त्यौहार दोस्तों और परिवार के साथ शानदार समय बिताने का एक बड़ा बहाना होता है क्योंकि भोजन लोगों को एक साथ लाता है और कोई भी उत्सव उनके बिना अधूरा है।

इसलिए, अपने आप को पीछे न रखें बल्कि स्मार्ट और सचेत विकल्प चुनें क्योंकि स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​​​है कि इस दौरान कुछ अच्छा खाना खाने से आपके दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है और प्रेरणा का नुकसान भी हो सकता है।

जबकि स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है, हमें त्योहारों के बारे में महत्वपूर्ण बातों पर ध्यान नहीं देना चाहिए - पारिवारिक समय, उत्सव और आनंद। त्योहार हमें एक साथ लाते हैं और हमें अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने की अनुमति देते हैं। इसलिए उत्सव पर अधिक ध्यान दें और खाने-पीने पर कम।

त्योहारों के मौसम में वजन बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अपने भोजन को नियंत्रित करें

हम आमतौर पर त्योहारों के दौरान कुछ ज्यादा ही खा लेते हैं। हम अपनी प्लेटों को अधिक भर देते हैं और अधिक खा लेते हैं जिससे वजन बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए सोच-समझकर खाएं। भोजन को नियंत्रित करने के लिए छोटी प्लेट सबसे आसान तरीका है।

अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखें

दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं या अपने आहार में नारियल पानी, नींबू पानी या छाछ को शामिल करें। अपने आप को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रखना आपके शरीर के लिए एक प्राकृतिक डिटॉक्स की तरह काम करेगा।

भोजन स्किप ना करें

नाश्ता। जैसा कि शब्द से पता चलता है, यह उपवास तोड़ने के लिए है! इसे कभी नहीं छोड़ना चाहिए। अपने मेटाबॉल्ज़िम को बढ़ावा देने के लिए अपने नाश्ते में प्रोटीन और कार्ब्स का मिश्रण शामिल करें और अपने सुबह की शुरुआत करें।

दिन की शुरुआत 'मेथी' के पानी से करें

अपने दिन की शुरुआत मेथी के बीज के पानी से करें। मेथी के बीज अपने प्राकृतिक फाइबर सामग्री के कारण भोजन की लालसा को दबाते हैं, जिससे आपका पेट भरा रहता है।

घर की बनी मिठाइयों का आनंद लें

मिठाई और उत्सव साथ-साथ चलते हैं और खासकर जब बात भारतीय त्योहारों की हो। आपको मिठाइयों से पूरी तरह परहेज करने की जरूरत नहीं है, लेकिन आप बेसन के लड्डू, अलसी के लड्डू, पंजीरी जैसी घर की बनी मिठाइयां बना सकते हैं। यह भी याद रखें, मिठाई खाने का सबसे अच्छा समय शाम का है, इससे देर रात को मीठा खाने की लालसा से बचने में मदद मिलेगी।

शराब में कटौती करें

जितना हो सके शराब से परहेज करें। और अगर पीते भी हैं तो खाली पेट न पिएं। एक गिलास शराब पीने के बाद हमेशा एक गिलास पानी पिएं।

आउटिंग की योजना बनाएं

बाहर जाने से पहले अपने भोजन की योजना बनाना वास्तव में आपका वेट नियंत्रित करता है। कभी भी घर से खाली पेट न निकलें क्योंकि आप बाहर का खाना ज्यादा खाएंगे। उदाहरण के लिए, यदि आप रात के खाने के लिए बाहर जा रहे हैं, तो दोपहर का भोजन थोड़ा भारी करें। इस तरह, आप रात का खाना हल्का खाएंगे।

शुगर क्रेविंग को नियंत्रित करें

चीनी कई स्वास्थ्य सम्बन्धी परेशानियों की जड़ होती है। यह डायबिटीज के साथ-साथ वेट भी बढाती है। इसको नियंत्रित करना बहुत ही जरुरी होता है। अब इसको नियंत्रित करना बहुत मुश्किल नहीं रह गया है क्योंकि बाजार में अब इसके कई स्वस्थ विकल्प भी आ गए हैं। शुगर की क्रेविंग को नियंत्रित करने के लिए, अपने भोजन को आधा चम्मच सौंफ, घी और गुड़ के मिश्रण से समाप्त करें।

शारीरिक गतविधियां बढ़ाये

यहां तक ​​कि अगर आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है, तो 15-20 मिनट ब्रिस्क वॉक, योगा या स्ट्रेचिंग के लिए निकालने की कोशिश करें, जिससे आपको त्योहारी सीजन में भी अपनी फिटनेस बनाए रखने में मदद मिलेगी।

याद रखें, डेटोक्सिफिकेशन स्वाभाविक रूप से होता है

हमेशा याद रखें कि हमारे शरीर प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स होते हैं। हमारे पास फेफड़े, गुर्दे और त्वचा हैं, जो अंतहीन काम करते हैं। इसलिए भले ही आप किसी पार्टी में ज्यादा खा रहे हों, अपने अगले दिन की शुरुआत सामान्य रूप से करें (बिना दोषी महसूस किए)। अपराध बोध को कम करने के लिए कम खाना या अधिक व्यायाम न करें। बस अपनी नियमित दिनचर्या फिर से शुरू करें।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story