×

Fish Chop Recipe: ऐसे बनायें स्वादिष्ट बंगाली व्यंजन फिश चॉप, जानें रेसिपी

Fish Chop Recipe in Hindi: एक बार इस व्यंजन को आजमाने के बाद, आपके मेहमान आपके द्वारा आयोजित किसी भी पार्टी को कभी नहीं छोड़ेंगे।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 8 Dec 2022 5:41 AM GMT
Fish Chop Recipe
X

Fish Chop Recipe in Hindi (Image credit: social media)

Fish Chop Recipe in Hindi: फिश चॉप या माचर चॉप जैसा कि वे इसे पश्चिम बंगाल में कहते हैं, एक लोकप्रिय स्नैक रेसिपी है जो सभी उम्र के लोगों द्वारा पसंद की जाती है। अगर आप समुद्री भोजन के शौकीन हैं या मछली से प्यार करने वाले व्यक्ति हैं, तो आपको इस बंगाली मछली की रेसिपी को जरूर आजमाना चाहिए। अपनी किटी पार्टी, पॉट लक और बुफे में इस मोहक स्टार्टर रेसिपी को तैयार करें और अपने विविध पाक कौशल से अपने मेहमानों को विस्मित करें। एक बार इस व्यंजन को आजमाने के बाद, आपके मेहमान आपके द्वारा आयोजित किसी भी पार्टी को कभी नहीं छोड़ेंगे। न केवल मेहमान, बल्कि परिवार के सप्ताहांत में आराम करने के लिए भी यह एक बढ़िया व्यंजन है।

इस स्वादिष्ट व्यंजन को अपनी पसंद के किसी भी डिप और पेय के साथ मिलाएं और एक उत्तम पारिवारिक शाम में इसका आनंद लें। इसे दोपहर के भोजन के लिए पैक करें और काम के तनाव से छुट्टी के रूप में इसके स्वादिष्ट स्वाद का आनंद लेने के लिए इस नमकीन को काम पर ले जाएं। और तो और, आपके बच्चे भी इस व्यंजन को पसंद करेंगे और हमेशा के लिए आपके और आपके भोजन के प्रशंसक बन जाएंगे! तो, इस स्वादिष्ट स्नैक को बनाने के लिए इस आसान रेसिपी का पालन करें और अपने प्रियजनों के साथ इसकी अच्छाइयों का आनंद लें।


फिश चॉप की सामग्री

15 सर्विंग्स

250 ग्राम मछली के बुरादे

2 कप अंडा

2 चम्मच लहसुन का पेस्ट

6 पीस हरी मिर्च

2 कप प्याज

3 चम्मच हल्दी

2 चम्मच गरम मसाला पाउडर

1 छोटा चम्मच चीनी

1/2 मध्यम अदरक

1 1/2 कप आलू

1 कप ब्रेड क्रम्ब्स

1 बड़ा चम्मच अदरक का पेस्ट

1 कप सरसों का तेल

2 गुच्छे धनिया पत्ती

2 छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर

नमक आवश्यकता अनुसार

2 चम्मच जीरा


फिश चॉप कैसे बनाएं

चरण 1 मछली को उबालें

इस लाजवाब स्नैक को बनाने के लिए सबसे पहले फिश फिललेट्स को साफ कर लें। मछली के बुरादे को हल्दी और नमक के साथ सीज करें और पानी के साथ पैन में उबालें। 5 मिनट के बाद, मछली को बाहर निकाल लें, अतिरिक्त पानी निकाल दें और आगे इस्तेमाल होने तक एक तरफ रख दें।


चरण 2 प्याज को अदरक, लहसुन के पेस्ट के साथ भूनें और मछली के टुकड़े डालें

- अब एक पैन में तेल गर्म करें और उसमें कटे हुए प्याज के टुकड़े डालें. 2-3 मिनट तक प्याज़ को सुनहरा होने तक भूनें। इसमें अदरक का पेस्ट, लहसुन का पेस्ट और कटे हुए अदरक के टुकड़े डालें। और 4-5 मिनट के लिए भूनें। एक बार हो जाने के बाद, उबले हुए फिलेट्स को पैन में डालें और 5 मिनट के लिए और पकाएं।

चरण 3 मछली का मिश्रण तैयार करें

मिश्रण में चीनी और नमक के साथ मसला हुआ उबला हुआ आलू भी डालें। सभी सामग्रियों को अच्छी तरह मिलाने के लिए अच्छी तरह मिलाएं। हल्दी, जीरा, गरम मसाला पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हरी मिर्च और कटा हरा धनिया डालें। अच्छी तरह मिलाएँ, 5 मिनट तक पकाएँ और फिर आँच बंद कर दें। मिश्रण को ठंडा होने दें।


चरण 4 फिश पैटीज़ को अंडे और ब्रेडक्रम्ब्स में कोट करें और रेफ्रिजरेट करें

- अब मछली के मिश्रण को पैटी का आकार दें (लंबा, गोलाकार, जो भी आपको पसंद हो). इन पैटीज़ को ब्रेडक्रंब में रोल करें और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इस बीच, एक कटोरे में पानी और नमक के साथ एक अंडा फेंट लें। अब, प्रत्येक फिश पैटी को इस फेंटे हुए अंडे के मिश्रण में डुबोएं, फिर से ब्रेडक्रम्ब्स में कोट करें। 15-30 मिनट के लिए पैटीज़ को रेफ्रिजरेट करें।स्टेप 5 चॉप को फ्राई करें और गर्मागर्म सर्व करें

आखिर में एक पैन में तेल गर्म करें। एक बार जब तेल पर्याप्त रूप से गरम हो जाए, तो धीरे से तैयार फिश पैटीज़ में डालें। समान रूप से पकाने के लिए दोनों तरफ से डीप फ्राई करें। अतिरिक्त तेल सोखने के लिए अब्सॉर्बेंट पेपर पर निकाल लें। सर्विंग डिश में डालें और गरमागरम परोसें।

टिप्स

सुनिश्चित करें कि आप फिश चॉप्स को शैलो फ्राई करें ताकि वे अधिक तेल न सोखें।

आप ब्रेड क्रम्ब्स के साथ कुछ सूजी भी मिला सकते हैं इससे चॉप्स और भी क्रिस्पी बनेंगे।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story