×

Fitness Without Gym: जिम के बिना ऐसे रहें फिट, लाइफस्टाइल में शामिल करें ये चीजें

Fitness Without Gym: व्यक्ति के फिट रहने के लिए केवल जिम ही ऑप्शन नहीं है, बल्कि आप बिना जिम भी खुद को बेहतर तरीके से फिट रख सकते हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 28 Feb 2022 2:02 PM GMT
Tips to Get Fit Without Gym: जिम के बिना ऐसे रहें फिट, लाइफस्टाइल में शामिल करें ये चीजें
X

वॉकिंग (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Fitness Without Gym: आजकल लोग फिट होने के लिए सबसे पहला विकल्प जिम चुनना पसंद करते हैं, लेकिन भागदौड़ भरी जिंदगी में जिम के लिए भी टाइम निकालना बेहद मुश्किल हो जाता है। (Tips to Get Fit Without Gym) ऐसे में आखिर किस तरह फिट रहा जाए। परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आज आपको यही बताने के लिए आए हैं। तो चलिए जानते हैं बिना जिम (Fitness Without Gym) के फिट रहने के तरीके-

टहलना और जॉगिंग (Walking & Jogging)

आप अपने डेली रूटीन में जॉगिंग या वॉक को जरूर शामिल करें। इससे आप दिनभर एक्टिव रहेंगे। ऐसा कहा जाता है कि व्यक्ति को एक दिन में 10 हजार कदम चलकर लगभग 400 कैलरी जला सकता है। एक्सपर्ट का कहना है कि स्वस्थ रहने के लिए पैदल चलना बहुत जरूरी है। इससे आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं। साथ ही यह अंगों के कामकाज में भी सुधार करता है और दिल, फेफड़े को फिट रखता है। चलना या टहलना हर उम्र के व्यक्ति क लिए दवा की तरह काम करता है। इससे आपके संपूर्ण स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। डॉक्टरों का कहना है कि व्यक्ति को सुबह शाम 20 से 25 मिनट पैदल चलना चाहिए।

एक्सरसाइज (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

व्यायाम या मेडिटेशन करें (Exercise and Meditation)

हर रोज हल्का-फुल्का व्यायाम करने से भी सेहत फिट रहती है। आप घर में ही आसान आसन से एक्सरसाइज कर सकते हैं। साथ ही मेडिटेशन भी आपके सेहत के लिए बेहद मददगार साबित होगा। इससे तनाव और चिंता कम होती है, जिससे आपका मानसिक स्वास्थ्य स्वस्थ रहेगा। साथ ही आपको एकाग्रता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

(सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पर्याप्त नींद भी जरूरी (Enough sleep is also necessary)

फिट रहने के लिए रोजाना पर्याप्त नींद लेना बेहद जरूरी है। रात की नींद अच्छी तरह से पूरी होने से आप दिन भर एक्टिव रहते हैं और बेहतर तरीके से अपने काम में मन लगा सकते हैं। अगर आपके सोने का रुटीन फिक्स नहीं है तो आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। डॉक्टर भी कहते हैं कि व्यक्ति को कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। ऐसे में आप पर्याप्त नींद लें और फिट रहें।

हेल्दी फूड (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

हेल्दी खाना खाएं (healthy food habit)

अगर आपको फिट रहना है तो अपने लाइफस्टाइल में हेल्दी खाना जरूर शामिल करें और आपको बता दें कि आपका जंक फूड हेल्दी फूड में शामिल नहीं होता है। डेली आप पौष्टिक खाना खाएं और भोजन में ऐसी चीजों को शामिल करें, जिनसे आपके शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की कमी पूरी हो। डाइट में विटामिन सी वाले फूड शामिल करने से आप नियमित रूप से फिट रहेंगे।

खूब पिएं पानी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

पर्याप्त मात्रा में पिएं पानी

शरीर में अगर पानी की कमी हो तो आपको कई सारे हेल्थ इश्यू का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आपके चेहरा की चमक भी उड़ जाएगी। ऐसे में दिनभर में आप 7 से 8 गिलास पानी पिएं। ऐसा करने से शरीर में पानी का लेवल संतुलित रहेगा और आप पहले से बेहतर महसूस करेंगे।

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story