×

Five Healthy foods: स्वस्थ शरीर के लिए प्रति दिन आपको खाने चाहिए ये पांच फूड, रहेंगे चुस्त और दुरुस्त

Five Healthy foods: वर्तमान समय में उसकी उपलब्धता के कारण कई बार सही और संतुलित भोजन जो शरीर और मन दोनों को चुस्त-दुरुस्त रखे, उसका चयन करना बहुत ही दुरूह कार्य हो जाता है।

Preeti Mishra
Published on 14 May 2022 5:20 AM GMT
five healthy foods
X

five healthy foods (फोटो-सोशल मीडिया)

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • koo

Five Healthy Foods: भोजन की विशाल विविधता और वर्तमान समय में उसकी उपलब्धता के कारण कई बार सही और संतुलित भोजन जो शरीर और मन दोनों को चुस्त-दुरुस्त रखे, उसका चयन करना बहुत ही दुरूह कार्य हो जाता है। हम जो मन करता है वो खा लेते हैं बिना यह जाने-पहचाने की इसका हमारे शरीर पर अच्छा असर होगा या बुरा। कई बार जब हम खाद्य पदार्थों की खरीददारी करने सुपरमार्केट जाते हैं तो हमें कई ऐसे खाद्य पदार्थ मिलते हैं जो हमारे खाद्य स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का वादा करते हैं लेकिन लंबे समय में यह विपरीत हो सकता है।

इसे देखते हुए, दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से हार्वर्ड ने उन खाद्य पदार्थों की एक सरल सूची बनाई है, जिन्हें रोजाना खाने से हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत रखने में मदद मिलेगी।

यह ध्यान देने योग्य है कि जिन स्वस्थ खाद्य पदार्थों को हम नीचे सूचीबद्ध करने जा रहे हैं, वे आपके शरीर और जरूरतों के अनुकूल अधिक व्यापक आहार का हिस्सा होना चाहिए, इसलिए सबसे अच्छी सलाह हमेशा पहले पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करना होगा।

स्वस्थ आहार के लिए खाने के लिए पांच खाद्य पदार्थ

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने एक अध्ययन किया जिसमें उसने विभिन्न खाद्य पदार्थों के पोषण संबंधी लाभों का मूल्यांकन किया ताकि उन खाद्य पदार्थों को चुना जा सके जिनका हमारे शरीर के स्वास्थ्य में सबसे बड़ा योगदान है।

अध्ययन पोषण की सहयोगी प्रोफेसर टेरेसा फोंग द्वारा किया गया था, जिसने इस शोध को आकर्षित किया और पाया कि रोजाना निम्नलिखित पांच खाद्य पदार्थ खाने से, हम स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक विटामिन और खनिजों की मात्रा प्राप्त करने में सक्षम थे।

सैल्मन फिश

हम सभी जानते हैं कि मछली स्वास्थ्य के लिए कितनी लाभदायक है। मांसाहार में यह प्रोटीन का मुख्य स्रोत है। यही कारण है कि सैल्मन फिश स्वस्थ खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे ऊपर हैं। इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करके, हम विभिन्न प्रोटीन और ओमेगा -3 फैटी एसिड से लाभ उठा सकते हैं जो हृदय और दिमाग के सुचारु रूप से चलने के लिए आवश्यक हैं।

सैल्मन की एक सर्विंग - 3 से 4 औंस - लगभग 200 कैलोरी होती है। यह संतृप्त वसा में बहुत कम है और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। यह भी विटामिन बी12 के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है। यह पोटेशियम और लोहे और विटामिन डी जैसे अन्य पोषक तत्वों से भरपूर है।

भारत में इसे स्थानीय भाषा में रावस भी कहा जाता है। यह भारत की सबसे अधिक पसंद की जाने वाली मछलियों में से एक है। पश्चिमी तट में पाई जाने वाली यह मछली अपने स्वादिष्ट स्वाद और मुलायम, कोमल सफेद मांस के लिए बेहद लोकप्रिय है।

ब्रसेल्स स्प्राउट्स

ब्रसेल्स स्प्राउट्स आम भोजन नहीं हैं। हार्वर्ड ने नोट किया कि उन्हें रोजाना खाने से शरीर को पोटेशियम, कैल्शियम, सोडियम और विटामिन जैसे सी, ई, बी 2, बी 3, बी 6 और बी 9 जैसे खनिज मिलते हैं। यह भारत में खाने जाने वाला आम फ़ूड नहीं है। बहुत कम ही लोग इसका सेवन करते हैं। ब्रसेल्स स्प्राउट्स आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं। यह

पोषक तत्वों में उच्च होता है। यही नहीं यह फ़ूड एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर, फाइबर में उच्च, विटामिन K से भरपूर और ब्लड शुगर के स्तर को बनाए रखने में मदद कर सकता है। इसमें एएलए ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं। जो शरीर में सूजन को कम कर सकता है।

ब्लूबेरी

यह एक स्वादिष्ट, ताजा और बहुत स्वस्थ फल है, यही वजह है कि इसे एक नियमित सुपरफूड माना जाता है क्योंकि यह एंटीऑक्सिडेंट का एक उच्च प्रतिशत प्रदान करता है जो उम्र बढ़ने में देरी करने में मदद करता है और इस प्रकार शरीर के स्वास्थ्य में सुधार करता है। ब्लूबेरी एक ग्रीष्मकालीन फल है। ये रसीले और पौष्टिक होते हैं।

ब्लूबेरी को ताजा उठाकर खाया जा सकता है या विभिन्न प्रकार के व्यंजनों में शामिल किया जा सकता है। ये मनुष्य को हृदय रोग और कैंसर से बचाने में सहायक होते हैं। यह हड्डियों की मजबूती, मानसिक स्वास्थ्य और स्वस्थ रक्तचाप को बनाए रखने में भी मदद कर सकता है।

अखरोट

हार्वर्ड अकेला विश्वविद्यालय नहीं था जो अखरोट के पोषण लाभों को उजागर करता था, यहां तक ​​​​कि ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय ने भी संकेत दिया था कि इस सूखे फल का सेवन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में प्रभावी है, इसे अपने दैनिक आहार में शामिल करने से हमें कोलन कैंसर से बचने में मदद मिल सकती है।

पशु और मानव अध्ययनों से पर्याप्त सबूत बताते हैं कि अखरोट की आहार खपत (प्रति दिन 1-2 औंस) संज्ञानात्मक कार्य में सुधार कर सकती है और कार्डियोवैस्कुलर बीमारी, अवसाद और टाइप 2 मधुमेह जैसी अन्य बीमारियों के जोखिम को भी कम कर सकती है। अखरोट हृदय-स्वस्थ वसा से भरपूर होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट में उच्च होते हैं।

इसके अलावा, नियमित रूप से अखरोट खाने से मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है और हृदय रोग और कैंसर का खतरा कम हो सकता है। ये नट्स आसानी से आपके आहार में शामिल हो जाते हैं, क्योंकि इन्हें अकेले खाया जा सकता है या कई अलग-अलग खाद्य पदार्थों में जोड़ा जा सकता है।

दही

दही एक और महत्वपूर्ण भोजन है जिसका हमें स्वस्थ रहने के लिए सेवन करना चाहिए क्योंकि इसमें प्रोबायोटिक्स होते हैं जो आंतों के वनस्पतियों को पुन: उत्पन्न करने में मदद करते हैं, जो विटामिन बी 12, कैल्शियम, मैग्नीशियम और अन्य फैटी एसिड के साथ जो हमें प्रदान करते हैं, इसे स्वास्थ्य के लिए एक आवश्यक भोजन बनाते हैं।

प्रतिदिन दही खाने से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, जिससे उच्च रक्तचाप और उच्च रक्तचाप का खतरा कम होता है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित और हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करता है। हाल के एक अध्ययन के अनुसार, फर्मेन्टेड भोजन, दही, अन्य चीजों में पाए जाने वाले अच्छे बैक्टीरिया एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली बनाने में मदद करते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story