×

Hair Gel Side Effects: बालों में हेयर जेल लगाना पड़ सकता है महंगा, जानें Hair Gel लगाने के 5 साइड इफेक्ट्स

Hair Gel Side Effects in Hindi: हेयर स्टाइलिंग के लिए लड़कियां या लड़के बालों में हेयर जेल का इस्तेमाल करते हैं। हेयर जेल के इस्तेमाल करके बालों को कई तरह से सेट करते हैं।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 14 Aug 2022 1:40 AM GMT
Side Effects of Hair Gel
X

Hair Gel (Image: Social Media)

Hair Gel Side Effects in Hindi: हेयर स्टाइलिंग के लिए लड़कियां या लड़के बालों में हेयर जेल का इस्तेमाल करते हैं। हेयर जेल के इस्तेमाल करके बालों को कई तरह से सेट करते हैं। मार्केट में कई तरह के हेयर जेल उपलब्ध हैं। हेयर स्टाइलिंग के लिए हेयर जेल जरूर अच्छे हो सकते हैं लेकिन हेयर जेल बालों को कई तरह से नुकसान भी पहुंचाते हैं। आइए जानते हैं हेयर जेल लगाने से होने वाले 5 साइड इफेक्ट्स के बारे में:

रूखे बाल

हेयर जेल के इस्तेमाल से बाल बहुत रूखे हो जाते हैं। नतीजा यह कि बाल टूटने लगते हैं। दरअसल कई हेयर जेल में अल्कोहल एजेंट मौजूद होते हैं जो बालों की प्राकृतिक नमी को छीन सकते हैं और उन्हें रूखा बना देते हैं। वहीं इसके कारण सिर को खुजली और सिरदर्द जैसी कई समस्याओें का सामना भी करना पड़ सकता है। हालांकि यह समस्या तभी होती है जब आप जरूरत से ज्यादा हेयर जेल का इस्तेमाल करने लगते हैं। इसलिए बेहतर होगा कि आप कभी-कभी ही अपने हेयरस्टाइल को सेट करने के लिए हेयर जेल लगाएं।

बालों का झड़ना

हेयर जेल लगाने से बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। दरअसल हेयर जेल में ऐसे कई केमिकल मौजूद होते हैं जो न सिर्फ बालों को बाहरी रूप से बल्कि अंदरूनी रूप से भी काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर आप रोजाना अपने बालों को हेयर जेल से सेट करते हैं तो इससे आपके बालों को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचता है। हेयर जेल से बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं और बाल तेजी से झड़ने लगते हैं।

सफेद बाल

सफेद बाल होने का एक कारण हेयर जेल भी है। अगर आप अपने बालों को सेट करने के लिए बहुत ज्यादा हेयर जेल का इस्तेमाल करते हैं तो इससे बालों का रंग के रंग पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। हेयर जेल की वजह से बालों का रंग बदल सकता है या बाल सफेद होने शुरू हो जाते हैं। दरअसल, हेयर जेल के अधिक इस्तेमाल से सिर की त्वचा का pH स्तर बिगड़ जाता है और बालों का रंग भी उड़ जाता है जिसके कारण बाल सफेद होने लगते हैं।

डैंड्रफ की समस्या होना

हेयर जेल में मौजूद केमिकल स्कैल्प को नुकसान पहुंचाते हैं। हेयर जेल के अधिक इस्तेमाल से स्कैल्प नमी खो देता है और रूखा हो जाता है। जिसके कारण डैंड्रफ की समस्या होने लगती हैं। इसलिए अगर आपको हेयर जेल का इस्‍तेमाल करना है तो आप नेचुरल हेयर जेल इस्‍तेमाल कर सकते हैं ताकि आपके बालों को किसी भी तरह का नुकसान न पहुंचे।

दो मुंहे बालों की समस्‍या

बाल अगर दो मुंहे हो गए हैं तो हेयर जेल का इस्तेमाल करना बंद कर दें। दरअसल ड्राय, डैमेज और रूखे बालों की वजह से बाल दो मुंहे होना शुरू हो जाते हैं। हेयर जैल स्कैल्प को पोषण देने में बाधा उत्पन्न करते हैं, जिसकी वजह से बाल कमजोर पड़ जाते हैं और दो मुंहे होने शुरू हो जाते हैं। इसलिए बालों में कभी भी हेयर जेल का इस्तेमाल सीमित मात्रा में करें।


Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story