×

Health Tips: लंबी उम्र के लिए अपनाएं ये 6 सुपरफूड्स, रहेंगे चुस्त-दुरुस्त

Five Superfoods For Long Life: भोजन हमारे हार्मोन को विनियमित करते हैं, वे हमारे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, हमारा मस्तिष्क कैसे काम करता है, यहां तक ​​कि हमारा शरीर कैसे चलता है, यह सब भोजन पर निर्भर करता है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 17 Jan 2023 2:34 AM GMT
Five Superfoods For Long Life
X

Five Superfoods For Long Life (Image credit: social media)

Five Superfoods For Long Life: अच्छी तरह से भोजन करना दीर्घायु का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, लेकिन यह पता लगाना कठिन हो सकता है कि वास्तव में आपको कौन से खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए। अपने दैनिक आहार में पोषक तत्वों का सही मिश्रण प्राप्त करने की कोशिश करना भारी लग सकता है, लेकिन इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपकी उम्र क्या है, पोषक तत्वों से फर्क पड़ता है। खाद्य पदार्थों का सही संतुलन आपको एक खुशहाल और स्वस्थ जीवन शैली बनाने में मदद करेंगे।

भोजन दवा है और पोषक तत्व सभी अंतर लाते हैं। भोजन हमारे हार्मोन को विनियमित करते हैं, वे हमारे मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करते हैं, हमारा मस्तिष्क कैसे काम करता है, यहां तक ​​कि हमारा शरीर कैसे चलता है, यह सब भोजन पर निर्भर करता है। यह सब इन पोषक तत्वों को नियमित और सुसंगत तरीके से प्राप्त करने के साथ शुरू होता है।

विश्व में एक तथाकथित ब्लू जोन है, जिसमें इटली, ग्रीस और जापान शामिल हैं। ये ऐसे क्षेत्र हैं जहां लोग 100 या उससे ज्यादा वर्षों तक जीवित रह सकते हैं। इन क्षेत्रों में लोग पौधे आधारित संपूर्ण खाद्य पदार्थों से भरपूर आहार खाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप भी अपने दैनिक आहार में कुछ और स्वस्थ सामग्री जोड़ना चाहते हैं तो इन सिद्ध स्वास्थ्य-वर्धकों पर विचार करें।

अंडे

अंडे बहुमुखी होते हैं और स्वस्थ वसा, विटामिन और प्रोटीन से भरे होते हैं। अंडे स्वस्थ आहार की यात्रा शुरू करने का एक आसान तरीका है। ये एक ''सुपर फूड" हैं। अन्‍य चीजों के अलावा, अंडे में बी विटामिन, कोलीन, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैट की उच्‍च मात्रा होती है। वे सभी पोषक तत्व हार्मोन स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं, आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए, मांसपेशियों के द्रव्यमान को बनाए रखने के लिए, और यहां तक ​​कि आपके मस्तिष्क के लिए भी, चिंता और अवसाद के मामले में हम कैसा महसूस करते हैं और हम सभी को तेज रखते हैं।

जैतून तेल

जैतून के तेल में ओमेगा-9 वसा अधिक होती है। हम जानते हैं कि ओमेगा-9 वसा आंतों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं और यहां तक ​​कि हार्मोन स्वास्थ्य के लिए भी, एस्ट्रोजन के स्तर को विनियमित करने में मदद करते हैं, एस्ट्रोजन के स्तर को संतुलित करते हैं। ध्यान दें की अगर जब आप जैतून के तेल को एक निश्चित बिंदु से अधिक गर्म करते हैं, तो आप बहुत सारे पोषक तत्व खो देते हैं।

एवोकाडोस

एवोकाडोस एक और महत्वपूर्ण सुपरफूड है। आपको केवल एक चौथाई एवोकैडो की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे आपको ओमेगा-9 वसा, सेलेनियम और यहां तक ​​कि विटामिन ई की मात्रा भी मिलती है। ये पोषक तत्व मस्तिष्क स्वास्थ्य, हार्मोन स्वास्थ्य के लिए रक्त प्रवाह में सुधार और स्वस्थ आंत को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण हैं। उनमें मध्यम-श्रृंखला वाले वसा होते हैं, और यह आपके पेट को स्थिर रखने में मदद करता है, जिससे बहुत से असुविधाजनक पाचन संबंधी मुद्दों को रोका जा सकता है जो आपके पोषक तत्वों को शुरू करने के लिए तोड़फोड़ करते हैं।

शकरकंद

शकरकंद आपके बालों और त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। मीठे आलू विटामिन ए में उच्च होते हैं। जब हम दीर्घायु के बारे में बात करते हैं तो विटामिन ए महत्वपूर्ण होता है। विटामिन ए सेल टर्नओवर में करता है, आपकी कोशिकाओं को ढहने से रोकता है, और आपकी मांसपेशियों की त्वचा और बालों को खराब होने से रोकता है। हम शकरकंद को बेक करने, या उसे काटकर भूनने या उबालने की सलाह देती है। शकरकंद पचाने में आसान हैं। वे आपके पेट को चोट नहीं पहुंचाते हैं, और वे अविश्वसनीय रूप से स्वादिष्ट भी होते हैं।

केल

यह इम्युनिटी को बढ़ाता है और आपके लीवर को डिटॉक्स करता है। केल विटामिन ए और विटामिन सी में "सुपर हाई" है। विटामिन ए "प्रतिरक्षा प्रणाली में मदद करता है और हमें वायरस और बैक्टीरिया से लड़ने में मदद करता है। "विटामिन सी" आंत को स्वस्थ रखने, आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने, आपकी मांसपेशियों, आपकी हड्डियों और बहुत कुछ में एक अविश्वसनीय भूमिका निभाता है। काले ग्लूटाथियोन के साथ भी मदद करता है। ग्लूटाथियोन एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, जो वास्तव में हमारे सभी कोशिकाओं को ऑक्सीजन प्रदान करता है, हमें स्वस्थ रखता है, शरीर में हर अंग और मांसपेशियों को महत्वपूर्ण और समृद्ध रखता है, हमें अपने सर्वोत्तम रूप में रखता है। केल भी एक क्रूस वाली सब्जी है, जो एस्ट्रोजन को मेटाबोलाइज़ करने और आपके लीवर को साफ करने में मदद करती है।

अनार

यह फल फाइबर, खनिज और रेस्वेराट्रोल में उच्च है। रेस्वेराट्रोल पर बहुत सारे महान अध्ययन हैं और यह वास्तव में दीर्घायु और स्वस्थ उम्र बढ़ने को कैसे बढ़ावा देता है। इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में सप्ताह में तीन से पांच बार लेने का प्रयास करें। यह आपके भोजन में छोटी आसान, स्वस्थ आदतों को शामिल करने के बारे में है, ताकि आपको वे पोषक तत्व मिलें जिनकी आपको बेहतर और लंबे समय तक रहने की आवश्यकता है।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story