×

Child Concentration: पांच तरीकों से बढ़ाएं अपने बच्चे की एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने की शक्ति

Child Concentration: आप उन माता-पिता में से एक हैं, जिनके बच्चे के मध्य-वर्ष के शैक्षणिक परिणाम बहुत अच्छे नहीं हैं, तो आप अपने बच्चे को कुछ अतिरिक्त सहायता देने पर विचार कर सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 21 Jun 2022 11:58 AM GMT
child concentration
X

child concentration। (Social Media)

Child Concentration: कई माता-पिता अपने बच्चों के अंदर स्कूल की अवधि के अंत के आसपास ध्यान और मानसिक ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं। दुनिया भर में बच्चों ने वैश्विक महामारी की उथल-पुथल के तनाव को महसूस किया है, जो न केवल स्कूल जाने तक बल्कि बच्चों और किशोरों के सामान्य विकास में बाधा उत्पन्न करता है। हम वयस्कों की तरह, हमारे बच्चे अभी भी एक 'नए सामान्य' के साथ तालमेल बिठा रहे हैं जो अनिश्चितता और असंख्य चिंताओं से भरा हुआ है जो कठिन आर्थिक समय, गंभीर भू-राजनीतिक संघर्षों और जलवायु संकट के अभिसरण के साथ आते हैं।

यदि आप उन माता-पिता में से एक हैं, जिनके बच्चे के मध्य-वर्ष के शैक्षणिक परिणाम बहुत अच्छे नहीं हैं, तो आप अपने बच्चे को कुछ अतिरिक्त सहायता देने पर विचार कर सकते हैं। बेचैनी, खराब एकाग्रता और स्कूल में ध्यान चिंता या अवसाद के कारण हो सकता है, जो पिछले वर्षों में 17 वर्ष से कम उम्र के लोगों में इतना बढ़ गया है कि हम वैश्विक 'युवा मानसिक स्वास्थ्य संकट' की चेतावनी सुन रहे हैं। इसके अलावा, एडीडी (Attention Deficit Disorder) और एडीएचडी (Attention Deficit hyperactivity Disorder) की परेशानियां लगातार बढ़ रहे हैं।

अग्रणी ऑनलाइन हेल्थ एंड वेलनेस स्टोर्स में से एक, फीलगुड हेल्थ के सीईओ, मिशेल कैरल्स के अनुसार, आपके बच्चे को न्यूरोडायवर्सिटी का निदान मिला है या नहीं, ऐसे प्राकृतिक कदम हैं जो माता-पिता अपने बच्चे को एकाग्रता और ध्यान केंद्रित करने में मदद करने के लिए उठा सकते हैं।

"अधिक से अधिक परिवार अपने बच्चों की मानसिक भलाई में सहायता के लिए सुरक्षित और समग्र समाधान ढूंढ रहे हैं। वे ऐसे विकल्प चाहते हैं जो मस्तिष्क को पोषण दें, भावनाओं को शांत करें, एकाग्रता में सुधार करें और बच्चों को स्वाभाविक रूप से ध्यान केंद्रित करने में मदद करें,।'' वह आगे कहती हैं कि गिंग्को बिल्बोआ जैसी औषधीय जड़ी-बूटियों में इस संबंध में सिद्ध क्षमताएं हैं, लेकिन यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि ऐसी जीवनशैली रणनीतियां भी हैं जो आपके बच्चे के लचीलेपन को मजबूत करने और उन्हें बेहतर प्रदर्शन करने में मदद करती हैं।

एक स्वस्थ पारिवारिक आहार ग्रहण करें

जब बच्चों के मस्तिष्क के विकास और मस्तिष्क की शक्ति की बात आती है तो आप स्वस्थ भोजन के महत्व को कम नहीं आंक सकते। चीनी का सेवन कम करना, खाद्य पदार्थों से परहेज करना और ताजा, संपूर्ण खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करना वास्तविक प्रभाव डालता है। आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके बच्चे को एवोकाडो, टूना, नट्स और जैतून के तेल जैसे खाद्य पदार्थों से ओमेगा -3 फैटी एसिड का अच्छा सेवन हो, साथ ही विभिन्न प्रकार की सब्जियां और फल जो विटामिन और खनिजों की एक विस्तृत स्पेक्ट्रम प्रदान करते हैं।

शारीरिक रूप से सक्रिय होना जरुरी

शोध से पता चला है कि बाहरी व्यायाम, चाहे वह संगठित खेल हो या पारिवारिक सैर और बाइक की सवारी बच्चों और वयस्कों दोनों के मन को शांत करने, भावनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने और तनाव मुक्त करने में मदद करती है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास दैनिक शारीरिक गतिविधि के लिए समय है, अपने सप्ताह के दिनों के साथ-साथ सप्ताहांत की योजना बनाएं। एक परिवार के रूप में एक साथ बाहर निकलना भी मजेदार है और यह बंधन बनाता है, भावनात्मक कल्याण में सुधार करता है और लचीलापन बढ़ाता है।

मोबाइल, लैपटॉप स्क्रीन समय सीमित करें

ऑनलाइन इतना समय बिताने और स्क्रीन पर आसानी से उपलब्ध मनोरंजन के साथ, हमारे बच्चों को अपने उपकरणों से हर दिन ब्रेक की आवश्यकता होती है। पूरे परिवार के लिए स्क्रीन की सीमा निर्धारित करें।

अच्छी नींद लें

बहुत सारे शोध से पता चलता है कि आज बच्चों को पर्याप्त गुणवत्ता वाली नींद नहीं मिल रही है। एकाग्रता और ध्यान की समस्या, साथ ही साथ मूडी, चिंतित या उदास महसूस करना अपर्याप्त नींद के कारण या खराब हो सकता है। अपने बच्चों के बेडरूम को उपकरणों और स्क्रीन से मुक्त रखें; एक शांत सोने की दिनचर्या खोजें जो आपके परिवार के लिए काम करे और अपने घर में सभी के लिए एक अच्छी रात के आराम को प्राथमिकता दें।

प्राकृतिक उपचार में सहायता प्राप्त करें

अपने परिवार के स्वास्थ्य के लिए एक समग्र दृष्टिकोण का अन्वेषण करें ताकि बेहतर एकाग्रता और ध्यान, और बच्चों में एक शांत दृष्टिकोण का समर्थन करने में सहायता मिल सके। प्राकृतिक उपचारों का लाभ यह है कि वे प्रभावी होते हैं, हानिकारक अवयवों से मुक्त होते हैं और व्यसनी नहीं होते हैं। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हम सभी कठिन समय से गुजर रहे हैं। स्कूल में खराब प्रदर्शन या बेचैनी और खराब एकाग्रता जैसे मुद्दों में वृद्धि कई अभिसरण कारणों से हो सकती है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story