×

Parathas Recipe in Hindi: सर्दियों में नरम पराठे बनाने के लिए फॉलो करें ये 6 टिप्स, सिर्फ दो उंगलियों से टूटेंगे पराठे

Parathas Recipe in Hindi: दही और आचार के साथ परोसा जाने वाला पराठा अपने आप में एक पौष्टिक भोजन है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 28 Dec 2022 4:05 AM GMT
Make Softer Parathas
X

Make Softer Parathas (Image credit : social media)

Make Softer Parathas: पराठा एक मुख्य उत्तर भारतीय नाश्ता है जो कई प्रकार की स्टफिंग के साथ आता है। आलू पराठा और गोभी पराठा से लेकर प्याज़ पराठा और पनीर पराठा तक, विविधताओं की सूची लम्बी होती जाती है। दही और आचार के साथ परोसा जाने वाला पराठा अपने आप में एक पौष्टिक भोजन है। अगर पराठे आपका हमेशा से पसंदीदा नाश्ता है, लेकिन आपके द्वारा बनाए गए पराठे अक्सर सख्त और असमान रूप से पके हुए होते हैं, तो यहां आपके लिए कुछ अद्भुत सुझाव हैं।

नीचे दिए गए टिप्स से आपके पराठे हमेशा नरम और स्वादिष्ट बनेंगे:

गुनगुना पानी

आटा हमेशा गुनगुने पानी से ही गूथें. बैच में पानी डालें और हल्के हाथ से गूंद लें। अंतिम आटा न तो बहुत मोटा होना चाहिए और न ही बहुत पतला। अगर आटा ज्यादा गाढ़ा या पतला होगा तो स्टफिंग बेलते समय यह फट जायेगा।

घी डालें

आटा गूंथते समय सिर्फ 1 टेबल स्पून घी डालने से आटे की बनावट में नरमी के साथ-साथ अच्छी सुगंध भी आ सकती है। ध्यान रहे कि घी पिघला और गरम हो। आप गुनगुने पानी में 1 बड़ा चम्मच घी भी मिला सकते हैं और फिर इसे गूंथने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

दाईं लौ

पराठे को सही आंच पर पकाना एक नरम और फूला हुआ पराठा बनाने का रहस्य है। सुनिश्चित करें कि तवा एक बार गर्म हो जाए और फिर आंच को मध्यम कर दें। परांठे को बहुत गरम तवे पर रखने से वह जल जायेगा और सख्त हो जायेगा, जबकि परांठे को कम गरम तवे पर रखने से वह लंगड़ा हो जायेगा.

आटे को ढकना

आटा गूथने के बाद इसे गीले सूती कपड़े से 15-20 मिनट के लिए ढककर रख दें। इससे आटे को थोड़ा फूलने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, आटे को एक नम कपड़े से ढकने से नमी बनी रहेगी और आटा सूखा या परतदार नहीं बनेगा। अगर आपका आटा ज्यादा नरम लगता है, तो आप इसे लगभग 10 मिनट के लिए फ्रिज में रख सकते हैं।

दूध/दही डालें

परांठे को नरम रखने का एक और बढ़िया तरीका यह है कि आटा गूंथते समय दूध या दही जैसे डेयरी उत्पाद मिलाए जाएं। सुनिश्चित करें कि दही कमरे के तापमान पर हो, जबकि दूध थोड़ा गर्म हो। यह पराठों को एक समृद्ध बनावट देगा और उन्हें ठंडा होने के बाद भी नरम रखेगा। आप पराठों को घंटों बाद फिर से गरम कर सकते हैं और वे अभी भी नरम रहेंगे।

इस बात का रखें ध्यान

परांठे बनाते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप रोटी की तुलना में अधिक आटा लें और इसे एक मोटी शीट में बेल लें। एक मोटी शीट यह सुनिश्चित करेगी कि पराठा पकने के बाद नरम हो जाए। अगर आप परांठे में आलू या कोई और स्टफिंग भर रहे हैं तो बेलते समय सावधानी बरतें. हमेशा किनारों को पहले बेल लें, क्योंकि इससे यह सुनिश्चित हो जाएगा कि स्टफिंग बाहर नहीं निकलेगी।

Preeti Mishra

Preeti Mishra

Content Writer (Health and Tourism)

प्रीति मिश्रा, मीडिया इंडस्ट्री में 10 साल से ज्यादा का अनुभव है। डिजिटल के साथ-साथ प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में भी काम करने का तजुर्बा है। हेल्थ, लाइफस्टाइल, और टूरिज्म के साथ-साथ बिज़नेस पर भी कई वर्षों तक लिखा है। मेरा सफ़र दूरदर्शन से शुरू होकर DLA और हिंदुस्तान होते हुए न्यूजट्रैक तक पंहुचा है। मैं न्यूज़ट्रैक में ट्रेवल और टूरिज्म सेक्शन के साथ हेल्थ सेक्शन को लीड कर रही हैं।

Next Story