×

Cloth Stains: कपड़ों में लगे ज़िद्दी दागों को निकलने के लिए अपनाये असरदार ये घरेलु तरीके

Kapdon Se Ziddi Daag Kaise Hataye: कई बार कपड़ों पर लगे दाग इतने गहरे होते हैं कि किसी भी महंगे डिटर्जेंट से भी साफ नहीं होते हैं। लेकिन ये टिप्स दाग चुटकियों में निकाल सकते हैं।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 13 Jun 2022 10:46 AM GMT
Cloth Stains: कपड़ों में लगे ज़िद्दी दागों को निकलने के लिए अपनाये असरदार ये घरेलु तरीके
X

कपड़ों में लगे ज़िद्दी दागों को निकालने के उपाय (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Stubborn Stains And Clothes: सुन्दर चमचमाते हुए कपडे़ पहना हर किसी को पसंद हैं। कपड़ों में लगे हुए दाग अक्सर शर्मिंदगी का कारण बन जाते हैं। अक्सर कामकाज करते समय आपने देखा होगा कि कपड़ों पर दाग लग जाते हैं। कई बार तो दाग कैसे और कब लगते हैं पता ही नहीं चलता। आपकी फेवरेट ड्रेस हो या यूनिफार्म किसी भी कपडे़ में लगा हुआ दाग (Cloth Stains) उसके लुक को पूरी तरह ख़राब कर देता है।

कई बार तो दाग इतने गहरे होते हैं कि किसी भी महंगे डिटर्जेंट से भी साफ नहीं हो पाते हैं। ऐसे में कई बार मजबूरी वश लोगों को अपने फेवरेट कपड़े छोडने या घर में पहनने पड़ते हैं। मगर अब आपको इन बातों से घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि आपको यहाँ कुछ ऐसे घरेलू असरदार टिप्स के बारे में बताएँगे जिससे जिद्दी से ज़िद्दी दाग भी चुटकियों में निकल जाएंगे।

तो आइये जानते हैं उन असरदार तरीकों को-

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मैटेरियल जानना है जरुरी

कपड़ों से दाग हटाने के लिए सबसे पहले कपड़े का मैटेरियल देखना बेहद जरूरी होता है। बता दें कि हर कपड़े का पैटर्न और टेक्सचर अलग- अलग होने के कारण उनके दाग निकलने का भी तरीका अलग होगा ताकि कपडे की क्वालिटी और रंग में कोई खराबी ना आये। उदाहरण के तौर पर अगर कपड़े पर स्याही का दाग निकलना हो तो इसके लिए मिथइलेटेड स्पिरिट्स या हेयर स्‍प्रे का उपयोग किया जाता है जो इस दाग को हल्का करने में मदद करता है।

सब्जी या टमाटर के दाग

अक्‍सर खाना खाते या बनाते समय कपड़ों पर सब्जी या टमाटर के दाग लग ही जाते हैं। जिसे छुड़ाने के लिए सिरके का इस्तेमाल असरदार होता है। इसके लिए कपड़े के दाग वाले हिस्‍से को सिरका में लगभग 30 मिनिट के लिए भिगों कर रखने के बाद दाग को अच्‍छी तरह से रगड़ते हुए धो लें। जिससे दाग बेहद आसानी से निकल जाएंगे।

तेल और चिकनाई

किचन में काम करते समय कपड़ों में तेल और चिकनाई के दाग अक्सर लग ही जाते हैं। बता दें कि ये दाग बेहद ज़िद्दी होते हैं जिसे दूर करने के लिए बर्तन धोने वाले डिटर्जेंट असरदार होते हैं। इसके लिए बर्तन धोने वाले डिटर्जेंट की कुछ बूंदों को कपड़े के दाग पर डालकर उसे रगड़ेंए फिर गर्म पानी से धोएं। बता दें कि ये प्रकिया करीब दो बार करने से धब्बे छूट जाएंगे।

मिट्टी के दाग

कपड़े में लगे मिट्टी के सूखे दाग को हटाने के लिए कपड़े धोने वाले डिटर्जेंट को थोड़े से पानी में मिलाकर एक पेस्‍ट बनाकर प्रभावित जगह पर पांच मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद ब्रश से साफ करने से दाग आसानी से छूट जाएगा।

चाय/कॉफी का दाग

अक्सर लोगों के कपड़ों पर से चाय या कॉफी का दाग लग ही जाता है। जो काफी ज़िद्दी टाइप के होते हैं। इस ज़िद्दी दाग को हटाने के लिए एंजाइमेटिक डिटर्जेंट की जरूरत होती है। बता दें कि ये वो पाउडर होते हैं जो कई यौगिकों से मिलकर बने हुए होते हैं। कपड़ों से दाग को छुड़ाने के लिए कपड़े को 5 से 10 मिनिट के लिए इस डिटर्जेंट में डुबोकर रखने के बाद इसे गर्म पानी में डाल दें। फिर पांच मिनट उसमें भिगोने के बाद नॉर्मल पानी से धो लें। जिससे दाग आसानी से छूट जाएगा।

रेड वाइन या सिरप का दाग

कपड़े पर लगे रेड वाइन या सिरप के दाग को नमक से छुड़ाना चाहिए। जी हाँ , जिस जगह पर रेड वाइन या सिरप के दाग हो उस जगह को नमक से रगड़ने पर यह दाग को अवशोषित कर लेगा। फिर उसके बाद डिटर्जेंट से धो लें। गौरतलब है कि यह प्रक्रिया आपको करीब दो बार जरूर दोहरानी है।

खून के दाग

- अकसर कपड़ों पर लगे खून के दाग को छुड़ाना बहुत मुश्किल होता है। बता दें कि इसमें एक प्रकार के कार्बनिक प्रोटीन मौजूद होने के कारण ऐसा होता है। ऐसे में कपड़ों से इस महा ज़िद्दी दाग को हटाने के लिए कपड़े को सबसे पहले नमक और ठंडे पानी से बने घोल में भिगोकर दाग वाली जगह पर एंजाइमेटिक स्‍टेन रिमूवर का उपयोग करें। इससे धब्बे जल्द ही छूट जाएंगे।

- इसके अलावा कपड़ों पर लगे गहरे धब्बों को छुड़ाने के लिए हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड का उपयोग बेहतर होता है क्योंकि इसमें मौजूद केमिकल कपड़ों के जिद्दी दागों को भी आसानी से हटा देते हैं।

- कई बार ज्यादा पसीना निकलने की वजह से भी कपड़ों पर दाग लग जाता है। इस दाग को हटाने के लिए हल्के गर्म पानी में एक ढक्कन सफेद सिरका मिलाकर इसमें कपड़े को डूबो दें। थोड़ी देर में इससे दाग छूट जाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story