×

Kitchen Cleaning Tips: ये नुस्खे फटाक से साफ कर देंगे किचन के चिपचिपे फर्श, जानें यहां

Kitchen Cleaning Tips: किचन के गंदे फर्श को आप घर में ही पड़े कुछ सामान से चमका सकते हैं। इसके लिए आपको बाजार से कोई सामान लाने की जरूरत नहीं होगी।

Shreya
Written By Shreya
Published on: 22 Jun 2022 8:13 AM GMT
Kitchen Cleaning Tips: ये नुस्खे फटाक से साफ कर देंगे किचन के चिपचिपे फर्श, जानें यहां
X

किचन के चिपचिपे फर्श को साफ करने के नुस्खे (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Kitchen Cleaning Tips: किचन में काम करते हुए अक्सर कोई न कोई चीज जमीन पर गिर जाती है, जिस वजह से फर्श काफी चिपचिपा सा हो जाता है, जो न देखने में अच्छा लगता है और ना ही काम करने के लिए सेफ है। क्योंकि फर्श गंदा होने के साथ ही कई बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा फर्श के चिपचिपा होने से आप फिसल कर गिर भी सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप किचन के फर्श को अच्छी तरह से साफ कर लें।

किचन के गंदे फर्श को आप घर में ही पड़े कुछ सामान से चमका सकते हैं। इसके लिए आपको बाजार से कोई सामान लाने की जरूरत नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं किचन को साफ करने के लिए ये घरेलु नुस्खे।

बेकिंग सोडा और सिरका

किचन के चिपचिपे फर्श को साफ करने के में यह डीआईवाई आपके काफी काम आ सकता है। इसके लिए सबसे पहले आधा कप पानी में आधा कप डिशवॉशिंग डिटर्जेंट, 1-2/3 कप बेकिंग सोडा और दो बड़े चम्मच डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर मिलाएं। इस मिश्रण को तब तक मिलाएं तब तक पूरी तरह आपस में घुल न जाए। इसके बाद इस मिश्रण को सुविधा के लिए स्प्रे बोतल में डाल लें। अब इसे स्प्रे करके फर्श पर डालें और पोंछकर गर्म पानी से अच्छी तरह धुल लें।

डिश सोप

आप डिश सोप से भी अपने चिपचिपे फर्श को चमका सकते हैं। इसके लिए आप एक बोतल गर्म पानी में एक या दो बड़े चम्मच डिश सोप डालकर अच्छी तरह से मिला लें। किचन के फर्श को पोंछने के लिए इसी मिश्रण का इस्तेमाल करें। इससे फटाक से फर्श का चिपचिपापन गायब हो जाएगा।

नींबू

अब ये तो बचपन से सुनते आ रहे हैं कि नींबू जिद्दी से जिद्दी दाग मिटाने में सहायक होता और ये आपके चिपचिपे फर्श को भी चमकाने के काम आता है। इसके लिए बाल्टी के पानी में 3 से 4 नींबू निचोड़ ले और फिर इस पानी से फर्श की सफाई करें।

दोस्तों देश दुनिया से जुड़ी किसी भी खबर को सबसे पहले जानने के लिए फालो करें Google News पर करें हमें।

Shreya

Shreya

Next Story